scorecardresearch
 

Newswrap: पढ़ें- बुधवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

गुट निरपेक्ष देशों के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी शिरकत नहीं करेंगे. ये लगातार दूसरी बार है जब पीएम मोदी दुनिया के नेताओं की इस जमघट में शामिल नहीं हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo- Aajtak) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo- Aajtak)

गुट निरपेक्ष देशों के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी शिरकत नहीं करेंगे. वहीं, पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन किया गया, जिसके जवाब में भारतीय सेना ने एक्शन लिया. इसके अलावा भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली बुधवार को सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बनेंगे.

1. नेहरू की नीति से दूर जा रहे हैं PM मोदी? दूसरी बार भी गुट निरपेक्ष शिखर सम्मलेन से रहेंगे दूर

गुट निरपेक्ष देशों के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार भी शिरकत नहीं करेंगे. ये लगातार दूसरी बार है जब पीएम मोदी दुनिया के विकासशील देशों के नेताओं की इस जमघट में शामिल नहीं हो रहे हैं. बता दें कि भारत गुट निरपेक्ष आंदोलन का संस्थापक सदस्य है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू इस बार गुट निरपेक्ष सम्मेलन (Non aligned movement) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

2. बॉर्डर पर माहौल गर्म, पाकिस्तान ने नहीं स्वीकारी भारत की दिवाली मिठाई!

दिवाली के त्योहार से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच बॉर्डर पर तनातनी का माहौल है. पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन किया गया, जिसके जवाब में भारतीय सेना ने एक्शन लिया. इसी गर्मागर्मी के बीच हर साल की तरह दिवाली पर जो बॉर्डर पर मिठाई एक्सचेंज होती है, वह इस बार नहीं हुई है.

3. Exit Poll: हरियाणा में किसी पार्टी कोे बहुमत नहीं, JJP के समर्थन पर दुष्यंत ने दिया ये जवाब

हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के आसार से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला उत्साहित नजर आए. हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला दिख रहा है. तमाम कयासों से अलग इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल का ये अनुमान मंगलवार को सामने आया.

4. कमलेश तिवारी हत्याकांड में ATS को मिली कामयाबी, दोनों मुख्य आरोपी गिरफ्तार

कमलेश तिवारी हत्याकांड में फरार दोनों आरोपियों को गुजरात एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों के नाम अशफाक और मोइनुद्दीन हैं. गुजरात राजस्थान बॉर्डर पर श्यामलाजी के पास से इन्हें गिरफ्तार किया गया है. खुलासा हुआ है कि लखनऊ में कमलेश तिवारी से मिलने दोनों अपना असली नाम बदलकर गए थे. अशफाक जहां रोहित तो वहीं मोइनुद्दीन संजय बनकर कमलेश तिवारी से मुलाकात करने पहुंचा था.

5. CoA का शासन खत्म, आज BCCI के 39वें अध्यक्ष बनेंगे सौरव गांगुली

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) का 33 महीने से चला आ रहा शासन खत्म हो जाएगा. भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली बुधवार को सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बनेंगे. बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है, जबकि गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें