scorecardresearch
 

NewsWrap: आज लोकसभा में J-K पुनर्गठन बिल आएगा, पढ़ें मंगलवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर को विशेष प्रावधान देने वाले आर्टिकल-370 में कई बदलाव किए गए हैं. साथ ही जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल भी राज्यसभा में मोदी सरकार ने पास करा लिया, आज इसी बिल पर लोकसभा में चर्चा होगी.

गृहमंत्री अमित शाह (फाइल फोटो) गृहमंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर को विशेष प्रावधान देने वाले आर्टिकल-370 में कई बदलाव किए गए हैं. साथ ही जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल भी राज्यसभा में मोदी सरकार ने पास करा लिया, आज इसी बिल पर लोकसभा में चर्चा होगी. वहीं, लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद सामरिक दृष्टि से अहम करगिल जिला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा नहीं रह जाएगा. इस मुद्दे को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एक बार फिर बगावती सुर देखने को मिले हैं. सोमवार देर रात JNU कैंपस के अंदर एक बार फिर आजादी-आजादी के नारों की गूंज सुनाई दी.

1- राज्यसभा में पास, आज लोकसभा में पेश होगा जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है. जम्मू-कश्मीर अब अलग केंद्र शासित राज्य बन गया है और लद्दाख भी अलग प्रदेश बन गया है. राज्यसभा में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया, जो एक लंबी बहस के बाद पारित हो गया. अब मंगलवार को इस बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा, जिसके बाद नए प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा.

2- अब कश्मीर नहीं लद्दाख का हिस्सा होगा करगिल, जानें कैसे बदल गई जन्नत की तस्वीर

जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 के कानून बनने के बाद जम्मू-कश्मीर का मानचित्र पूरा बदल जाएगा. लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद सामरिक दृष्टि से अहम करगिल जिला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा नहीं रह जाएगा. जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक के प्रावधानों के मुताबिक करगिल और लेह जिले को मिलाकर लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाएगा.

3- JNU में आधी रात लगे 370 वापस लाओ के नारे, सेना को अपशब्द कहने का आरोप

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एक बार फिर बगावती सुर देखने को मिले हैं. सोमवार देर रात JNU कैंपस के अंदर एक बार फिर आजादी-आजादी के नारों की गूंज सुनाई दी. चंद लोगों ने अंधेरे में जमकर नारेबाजी की और अनुच्छेद 370 को वापस लेने की मांग की.

4- क्या धारा 370 पर सर्जिकल स्ट्राइक जैसी गलती कर बैठी कांग्रेस?

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस को मिली करारी शिकस्त के पीछे एक बड़ी वहज सर्जिकल स्ट्राइक पर उसके असमंजस को बताया गया. चुनाव नतीजों के बाद माना गया कि कांग्रेस सर्जिकल स्ट्राइक पर साफ स्टैंड नहीं ले पाई और लोगों में इसका गलत संदेश गया.

5- दिल्ली: जाकिर नगर की एक बिल्डिंग में लगी आग, 6 की मौत, 11 गंभीर रूप से घायल

दक्षिणी दिल्ली में जाकिर नगर इलाके के एक बिल्डिंग में भीषण आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में 11 लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आग लगने की सूचना पाकर दमकल की 7 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं. आग बुझाने की कोशिश जारी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें