scorecardresearch
 

NewsWrap: पढ़ें शनिवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

बंबई हाईकोर्ट की औरंगाबाद खंडपीठ ने सीएए के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई की. बेंच ने कहा कि इस कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोग गद्दार नहीं हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में संपादकीय के जरिए निशाना साधा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- AP) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो- AP)

बंबई हाईकोर्ट की औरंगाबाद खंडपीठ ने सीएए के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई की. बेंच ने कहा कि इस कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोग गद्दार नहीं हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में संपादकीय के जरिए निशाना साधा है. चीन में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है. अब तक 1600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

1- CAA के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोग गद्दार, राष्ट्रविरोधी नहीं: बंबई HC

बंबई हाई कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि जो लोग शांतिपूर्ण तरीके से किसी कानून का विरोध कर रहे हैं, उन्हें राष्ट्र विरोधी और देशद्रोही नहीं कहा जा सकता. बंबई हाई कोर्ट की औरंगाबाद बेंच ने आदेश में कहा, 'ऐसे विरोध-प्रदर्शनों से सीएए के प्रावधानों के उल्लंघन का सवाल ही पैदा नहीं होता. इस कोर्ट से ऐसे लोगों के अधिकार पर विचार करने की उम्मीद की जाती है. चूंकि लोग किसी कानून का विरोध करना चाहते हैं, सिर्फ इसलिए उन्हें देशद्रोही या राष्ट्र विरोधी कहा नहीं जा सकता.'

2- ट्रंप के भारत दौरे से पहले शिवसेना का निशाना- अमेरिका ने दिया भारत को आर्थिक झटका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. इस दौरान वे अहमदाबाद और नई दिल्ली में रहेंगे. ट्रंप की इस यात्रा पर शिवसेना ने अपने मुखपत्र में केंद्र सरकार को नसीहत दी है. शिवसेना ने लिखा है कि भारत में ट्रंप का जोरदार स्वागत करने के लिए कालीन बिछाई जा रही है, इसी दौरान अमेरिका ने विकासशील देशों की सूची से भारत का नाम हटा दिया है.

3- Corona: चीन में हर मिनट कहर बरपा रहा कोरोना वायरस, 24 घंटे में 143 मरीजों ने दम तोड़ा

चीन में कोराना वायरस ने कहर मचाकर रख दिया है. इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1523 हो गई है. सिर्फ शुक्रवार को ही इस बीमारी से चीन में 143 लोगों की मौत हुई है. कोराना वायरस का केंद्र रहे हुबेई प्रांत में इस बीमारी ने 2420 नये लोगों को अपने चपेट में लिया है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को हुबेई प्रांत में इस बीमारी से 139 लोगों की मौत हुई है.

4- CBSE Board 2020: आज से 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू, 30 लाख स्टूडेंट्स होंगे शामिल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है. कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 मार्च को और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेगी. आपको बता दें, इस साल बोर्ड परीक्षा में 30 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं, कक्षा 10वीं  के 18 लाख (1889878) और कक्षा 12वीं के 12 लाख (1206893) छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे.

5- BIGG BOSS 13: पारस छाबड़ा ने छोड़ा बिग बॉस का घर, 10 लाख रुपये लेकर हुए बाहर

बिग बॉस 13 का फिनाले आ गया है. देश के सबसे बड़े रियलिटी शो को अपने टॉप 5 फाइनलिस्ट भी मिल गए हैं. हम बात कर रहे हैं सिद्धार्थ शुक्ला, आसिम रियाज, रश्मि देसाई, शहनाज गिल और आरती सिंह की. जी हां बिल्कुल ठीक समझा आपने. कंटेस्टेंट पारस छाबड़ा की भी बिग बॉस जर्नी समाप्त हो गई है. वो अब शो से बाहर हो चले हैं. पारस छाबड़ा 10 लाख की रकम के साथ शो से बाहर हो गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें