scorecardresearch
 

Newswrap: पढ़ें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें

राज्यसभा से पास होने के बाद आज गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को लोकसभा में चर्चा के लिए रखा था, जिसे सदन में वोटिंग के बाद पास कर दिया गया, बिल के पक्ष में 370 और विपक्ष में 70 वोट पड़े.

गृह मंत्री अमित शाह (RSTV) गृह मंत्री अमित शाह (RSTV)

राज्यसभा से पास होने के बाद आज गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को लोकसभा में चर्चा के लिए रखा था, जिसे सदन में वोटिंग के बाद पास कर दिया गया, बिल के पक्ष में 370 और विपक्ष में 70 वोट पड़े. वहीं मोदी सरकार की ओर से अनुच्छेद 370 को लेकर बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मोदी ने आरएसएस के एजेंडे को ही आगे बढ़ाया है. 370 हटाने के मामले में कांग्रेस अंदर से दो फाड़ हो चुकी है. इस मामले पर कांग्रेस के बड़े नेता संसद में इसका विरोध कर रहे हैं तो कई युवा नेता इसके समर्थन में भी दिखाई दे रहे हैं. पढें मंगलवार शाम की 5 बड़ी खबरें.

1.कश्मीर के विभाजन पर लगी संसद की मुहर

राज्यसभा से पास होने के बाद आज गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को लोकसभा में चर्चा के लिए रखा था, जिसे सदन में वोटिंग के बाद पास कर दिया गया, बिल के पक्ष में 370 और विपक्ष में 70 वोट पड़े. बीते दिन वोटिंग के बाद उच्च सदन से इस बिल को मंजूरी मिल गई थी जिसके पक्ष में 125 और विपक्ष में 61 वोट पड़े थे. लोकसभा में जम्मू कश्मीर में विशेष अधिकार देने वाला धारा 370 को खत्म करने का संकल्प भी पारित हुआ. साथ ही जम्मू कश्मीर आरक्षण विधेयक को लोकसभा में वापस ले लिया गया.

2.कश्मीर पर मोदी सरकार के फैसले से बौखलाए PAK पीएम इमरान, कर रहे हैं जंग की बात

जम्मू-कश्मीर का स्पेशल स्टेटस का दर्जा खत्म होने के बाद न सिर्फ देश की राजनीति में हलचल मची हुई है बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी भूचाल आया हुआ है. मोदी सरकार की ओर से अनुच्छेद 370 को लेकर बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मोदी ने आरएसएस के एजेंडे को ही आगे बढ़ाया है. भारत के इस एक्शन से पूरी दुनिया प्रभावित होगी. भारत के इस कदम से शांति पर असर पड़ेगा और कई पुलवामा अटैक होंगे.

3.कांग्रेस से उठी एक और आवाज, अब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया 370 हटाने का समर्थन

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मामले में कांग्रेस अंदर से दो फाड़ हो चुकी है. इस मामले पर कांग्रेस के बड़े नेता संसद में इसका विरोध कर रहे हैं तो कई युवा नेता इसके समर्थन में भी दिखाई दे रहे हैं. इसी कड़ी में अब ज्योतिरादित्य सिंधिया मोदी सरकार के समर्थन में आ गए हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, मैं जम्मू कश्मीर-लद्दाख और भारत में इसके पूर्ण एकीकरण पर उठाए गए कदम का समर्थन करता हूं. बेहतर होता अगर संवैधानिक प्रक्रिया का पालन किया गया होता. तब कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता था. फिर भी, यह हमारे देश के हित में है और इसका समर्थन करता हूं.'

4.फारूक अब्दुल्ला बोले- मेरी जान लेना चाहती है सरकार, शाह ने कहा- मर्जी से घर के अंदर

जम्मू-कश्मीर से स्पेशल राज्य का दर्जा खत्म किए जाने संबंधी जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल को राज्यसभा में पेश किए जाने के एक दिन बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कान्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला पहली बार सामने आए और उन्होंने तल्ख लहजे में कहा कि मेरे घर के दरवाजे बंद कर दिए गए हैं. हमारी हत्या की साजिश रची जा रही है. साथ ही यह भी आरोप लगाया कि गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के मामले में संसद में झूठ बोला.

5.मुंबई के मेयर ने प्रदर्शनकारी महिला का हाथ मरोड़ा, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें मुंबई के मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर को एक महिला पर हाथ उठाते देखा जा सकता है.  सांता क्रूज इलाके में ये महिला प्रदर्शन करने आए लोगों में शामिल थीं. सोमवार को ये घटना गोलीबार रोड क्षेत्र में हुई. इस क्षेत्र के कुछ लोग 52 वर्षीय एक महिला और उसके 23 वर्षीय पुत्र की बिजली का करंट लगने से हुई मौतों पर रोष प्रकट करने के लिए एकत्र हुए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें