scorecardresearch
 

देश का मिजाजः कांग्रेस अध्यक्ष के लिए प्रियंका बनीं पहली पसंद, सोनिया से ज्यादा मनमोहन पर भरोसा

आजतक ने कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड के साथ मिलकर देश का मिजाज जानने के लिए अब तक का सबसे बड़ा सर्वे किया है. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष के लिए पहली पसंद प्रियंका गांधी वाड्रा बनकर उभरी हैं. प्रियंका ने राहुल समेत तमाम नेताओं को पीछे छोड़ दिया है.

मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी (फोटो-INC) मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी (फोटो-INC)

आजतक ने कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड के साथ मिलकर 'देश का मिजाज' जानने के लिए अब तक का सबसे बड़ा सर्वे किया है. गैर-गांधी परिवार और गैर-वंशवाद के जरिए कांग्रेस को पुनर्जीवित करने के सवाल पर सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष के लिए पहली पसंद प्रियंका गांधी वाड्रा बनकर उभरी हैं. प्रियंका ने राहुल समेत तमाम नेताओं को पीछे छोड़ दिया है, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सोनिया गांधी से ज्यादा भरोसा लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर जताया.

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को पुनर्जीवित करने के मुद्दे पर आजतक और कार्वी इनसाइट्स के सर्वे में अध्यक्ष पद के लिए नेता का नाम पूछा गया तो प्रियंका गांधी 15 फीसदी लोगों की पसंद बनकर उभरीं, जबकि 11 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर राहुल गांधी का नाम सामने आया. हालांकि लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया था. ढाई महीने के बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बना दिया गया है.

आजतक और कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड के सर्वे में कांग्रेस अध्यक्ष के लिए प्रियंका गांधी पहली पंसद बनीं. सर्वे में 15 फीसदी लोग चाहते हैं कि कांग्रेस की कमान प्रियंका गांधी को सौंपी जाए. बता दें कि लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रियंका ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा. कांग्रेस ने प्रियंका को महासचिव बनाते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया था.  

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए प्रियंका गांधी के बाद दूसरी पंसद राहुल गांधी बने हैं. सर्वे में 11 फीसदी लोग राहुल गांधी को अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहते हैं. बता दें कि दिसंबर 2017 में कांग्रेस की कमान राहुल गांधी ने संभाली थी. जब राहुल अध्यक्ष बने तो 10 जनपथ और 12 तुगलक लेन राजनीतिक के दो केंद्र बन गए थे. राहुल ने 20 महीने तक कांग्रेस अध्यक्ष रहने के बाद 25 मई 2019 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए तीसरा नाम पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का उभरकर सामने आया है. आजतक और कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड' के सर्वे में 8 फीसदी लोग मनमोहन सिंह को पार्टी अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहते हैं, जबकि, सोनिया गांधी को 7 फीसदी लोग ही कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहते हैं. एक तरह से सोनिया से ज्यादा लोगों को मनमोहन सिंह पर भरोसा है.  

कांग्रेस को कौन कर सकता है पुनर्जीवित

1. प्रियंका गांधी-15 फीसदी

2.राहुल गांधी-11 फीसदी

3.मनमोहन सिंह-8 फीसदी

4.सोनिया गांधी-7 फीसदी

5.सचिन पायलट-7 फीसदी

6.ज्योतिरादित्य सिंधिया-5 फीसदी

7.पी. चिदंबरम-5 फीसदी

8.अशोक गहलोत-4 फीसदी

9.कमलनाथ-4 फीसदी

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें