scorecardresearch
 

MOTN: देश की इस समय सबसे बड़ी समस्या क्या है? जानें देश का मिजाज

मूड ऑफ द नेशन के इस सर्वे में 70 फीसदी लोगों ने कोरोना वायरस को वर्तमान भारत की सबसे बड़ी समस्या बताया. शहरी क्षेत्र में 74 फीसदी लोग कोरोना महामारी को मौजूदा भारत की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं तो ग्रामीण भारत के 68 फीसदी लोग कोरोना महामारी को देश की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं.

लॉकडाउन के दौरान घर जाते लोग (फोटो- पीटीआई) लॉकडाउन के दौरान घर जाते लोग (फोटो- पीटीआई)

  • 70 फीसदी ने बताया कोरोना वायरस को देश की सबसे बड़ी समस्या
  • बेरोजगारी को 12 फीसदी लोग मानते हैं मौजूदा वक्त की बड़ी दिक्कत
  • चीन को 4 फीसदी लोग मानते हैं इस समय की सबसे बड़ी चुनौती

कोरोना वायरस संक्रमण, बेरोजगारी, आर्थिक मंदी, या चीन की चालबाजी, मौजूदा वक्त में भारत की सबसे बड़ी समस्या क्या है. इसी सवाल को लेकर 'देश का मिजाज' सर्वे में आज तक ने भारत की जनता के विचार जानने चाहे. मूड ऑफ द नेशन (MOTN) नाम से किए गए इस सर्वे में जानें लोगों ने क्या जवाब दिए.

कोरोना संक्रमण मौजूदा वक्त की भारत की सबसे बड़ी समस्या

12 हजार 21 लोगों की राय लेकर किए गए इस सर्वे में 70 फीसदी लोगों ने कोरोना वायरस को वर्तमान भारत की सबसे बड़ी समस्या बताया. शहरी क्षेत्र में 74 फीसदी लोग कोरोना महामारी को मौजूदा भारत की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं तो ग्रामीण भारत के 68 फीसदी लोग कोरोना महामारी को देश की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं.

दूसरे नंबर पर है बेरोजगारी

बेरोजगारी को मौजूदा वक्त में 12 फीसदी लोग ही भारत की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं. अगर शहरी और ग्रामीण विभाजन की बात करें तो शहरों में 9 फीसदी और गांवों में 13 फीसदी लोग बेरोजगारी को इस वक्त भारत की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं.

MOTN: पीएम नरेंद्र मोदी की परफॉर्मेंस पर हुआ सबसे बड़ा सर्वे, जानिए क्या रहे नतीजे

आर्थिक मंदी मात्र 4 फीसदी लोगों के लिए बड़ी समस्या

आर्थिक मंदी को मात्र 4 फीसदी लोग देश की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं. 4 फीसदी लोगों की नजर में चीन से टकराव मौजूदा वक्त की भारत की सबसे बड़ी समस्या है. बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में घात लगाकर किए गए चीनी सैनिकों के हमले में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे.

अभी महंगाई मात्र 3 फीसदी लोगों की नजर में सबसे बड़ी समस्या है, जबकि 2 फीसदी लोगों का मानना है कि भ्रष्टाचार इस वक्त देश की सबसे बड़ी समस्या है.

MOTN: उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ हैं देश के बेस्ट मुख्यमंत्री

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम, स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, समाज में बढ़ती असहिष्णुता और डर को मात्र 1-1 फीसदी लोग मौजूदा वक्त की देश की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं.

बता दें कि आजतक के लिए ये सर्वे कार्वी इनसाइट्स लिमिटेड ने किया जिसमें 12 हजार 21 लोगों से बात की गई. इनमें से 67 फीसदी लोग ग्रामीण जबकि शेष 33 फीसदी शहरी थे. 19 राज्यों की कुल 97 लोकसभा और 194 विधानसभा सीटों के लोग सर्वे में शामिल किए गए.

MOTN: ना राम मंदिर-ना सीएए, ये है मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि

जिन 19 राज्यों में ये सर्वे किया गया उनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. ये सर्वे 15 जुलाई से 27 जुलाई के बीच किया गया.

सर्वे में शामिल 57 फीसदी लोग 10 हजार रुपये महीने से कम की आमदनी वाले थे जबकि 28 फीसदी 10 से 20 हजार रुपये और 15 फीसदी 20 हजार रुपये महीने से ज्यादा कमाने वाले लोग थे. सर्वे के सैंपल में किसान, नौकरीपेशा, बेरोजगार, व्यापारी, छात्र आदि को शामिल किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें