scorecardresearch
 

87 साल के हुए मनमोहन, मोदी-राहुल ने ट्वीट कर दी जन्मदिन की बधाई

मनमोहन सिंह 87 बरस के हो गए हैं. जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम को बधाई दी है. पीएम मोदी के अलावा देश के कई नेता मनमोहन सिंह को बधाई दे रहे हैं.

PM मोदी ने मनमोहन सिंह को दी बधाई PM मोदी ने मनमोहन सिंह को दी बधाई

  • 87 साल के हुए मनमोहन सिंह
  • PM मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
  • कई दिग्गज दे रहे जन्मदिन की बधाई

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आज (गुरुवार) जन्मदिन है. मनमोहन सिंह 87 बरस के हो गए हैं. जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम को बधाई दी है. पीएम मोदी के अलावा देश के कई नेता मनमोहन सिंह को बधाई दे रहे हैं.

अमेरिका दौरे के बीच ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई. मैं उनकी लंबी और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी और देश के लिए उनके योगदान को सराहा.

गौरतलब है कि देश में आर्थिक सुधारों के सूत्रधार माने जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर, 1932 को अविभाजित भारत के पंजाब प्रांत में हुआ था. मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे.

एक दशक के अपने कार्यकाल के दौरान मनमोहन सिंह की चुप्पी पर कई सवाल उठे, लेकिन यही सादगी उनकी सबसे बड़ी विशेषता भी रही. बीते पांच सालों में मनमोहन सिंह लगातार मोदी सरकार पर बड़े मुद्दों को लेकर हमला करते रहे हैं, फिर चाहे जीएसटी का लागू होना हो, नोटबंदी का ऐलान और या फिर हाल के दौर में आर्थिक मंदी का असर हो. मनमोहन सिंह का एक वार मोदी सरकार के लिए मुसीबत खड़ी कर देता है.

2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह के कार्यकाल में यूपीए सरकार पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे थे. हालांकि, मनमोहन सिंह खुद हमेशा बेदाग ही रहे.

मनमोहन की अगुवाई में ग्लोबल बना हिंदुस्तान

90 के दशक की शुरुआत में जब भारत को दुनिया के बाजार के लिए खोला गया तो मनमोहन सिंह ही वित्त मंत्री थे. देश में आर्थिक क्रांति और ग्लोबलाइजेशन की शुरुआत इन्होंने ही की थी. इसके बाद PM रहते हुए मनरेगा की शुरुआत भी बड़ा फैसला रहा, मनरेगा के कारण कई गरीब लोगों को रोजगार मिल पाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें