scorecardresearch
 

सरकार गठन के लिए NCP के पास 24 घंटे, कांग्रेस से बात कर राज्यपाल को देगी जवाब

12 नवंबर 2019, 5:39 AM IST

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर तस्वीर फिलहाल साफ होती नहीं दिख रही है. दिल्ली में हुई कांग्रेस की बैठक में शिवसेना को समर्थन देने पर कोई फैसला नहीं किया जा सका है. कांग्रेस अब एनसीपी से चर्चा कर अपना निर्णय लेगी. उधर, राज्यपाल ने सरकार गठन के लिए शिवसेना को और वक्त देने से इनकार कर दिया और एनसीपी से सरकार बनाने के लिए पूछ लिया है.

 

2:29 AM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- ravikant singh



11:48 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस और शिवसेना से चर्चा करेगी NCP

Posted by :- Anugrah Mishra
एनसीपी नेता अजीत पवार ने स्पष्ट किया है कि शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बात हुई है. उन्होंने कहा कि एनसीपी नेता मंगलवार को पहले कांग्रेस से चर्चा करेंगे उसके बाद शिवसेना के साथ बातचीत की जाएगी. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में संख्याबल के मुताबिक तीनों दल मिलकर ही सरकार बना सकते हैं और यह बात तय है.
11:19 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे होटल रिट्रीट के लिए रवाना हो गए हैं, यह दोनों नेता पहले से मौजूद पार्टी विधायकों के साथ बैठक कर सकते हैं. दूसरी तरह शरद पवार के घर फिर से एनसीपी नेताओं की बैठक खत्म हो चुकी है.
10:50 PM (एक वर्ष पहले)

उद्धव से शरद पवार ने की बात

Posted by :- Anugrah Mishra
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से फोन पर बात कर उन्हें राज्यपाल के न्योते के बारे में बताया है. एनसीपी प्रमुख ने कहा कि सरकार गठन के लिए शिवसेना का साथ देने को तैयार हैं. एनसीपी ने शिवसेना को बताया कि वह कांग्रेस के विधायकों से भी बातचीत कर रही है क्योंकि कांग्रेस अभी सरकार गठन को लेकर संशय में है. पवार ने उद्धव से कहा कि सरकार के स्वरूप के बारे में हम आगे चर्चा कर सकते हैं.
10:29 PM (एक वर्ष पहले)

जयपुर में विधायकों का डिनर

Posted by :- Anugrah Mishra
जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के सम्मान में डिनर आयोजित किया, जिसमें महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक भी मौजूद रहे. विधायकों को पहले आज मुंबई भेजने की बात सामने आई थी लेकिन सरकार गठन को लेकर मचे घमासान के बाद अब इनकी वापसी का दिन तय नहीं है. गहलोत ने विधायकों को बताया कि कांग्रेस ने अभी तक शिवसेना को कोई समर्थन पत्र नहीं दिया है.

9:53 PM (एक वर्ष पहले)

सोनिया गांधी ने कल फिर बुलाई बैठक

Posted by :- Rahul Vishwakarma
महाराष्ट्र में आग के रणनीति तय करने के लिए सोनिया गांधी ने एक बार फिर से पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है.
9:31 PM (एक वर्ष पहले)

हालात पर हमारी नजर: बीजेपी

Posted by :- Anugrah Mishra
बीजेपी ने भी आज दो-दो बार कोर कमेटी की बैठक की है. इसके बाद पार्टी ने कहा कि बीजेपी पूरे सियासी हालात पर नजर बनाए हुए है और आने वाले में वक्त में चर्चा कर कोई फैसला लिया जाएगा. बीजेपी पहले ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने में अपनी असमर्थता जता चुकी है क्योंकि उसके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है. राज्य में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना ने एनडीए और बीजेपी का साथ छोड़ दिया है.
9:21 PM (एक वर्ष पहले)

कल जवाब देगी एनसीपी

Posted by :- Anugrah Mishra
एनसीपी नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की है जिसके बाद पार्टी की ओर से कहा गया कि हमने राज्यपाल से कहा है कि अपने सहयोगी दल से बात कर सरकार गठन के बारे में कोई जवाब देंगे. एनसीपी नेता ने कहा कि राज्यपाल को हम मंगलवार रात 8.30 बजे तक अपना जवाब देंगे.
8:53 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस से बात कर NCP लेगी फैसला

Posted by :- Anugrah Mishra
एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि नतीजों के 18 दिन बाद भी अब तक सूबे में सरकार नहीं बन पाई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस से बात कर ही हम सरकार गठन को लेकर मंगलवार को कोई फैसला लेंगे. पार्टी नेता ने कहा कि इस बारे में सोनिया गांधी से भी चर्चा की जाएगी. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना राज्यपाल के सामने विधायकों का समर्थन पत्र देने में नाकाम रही हैं, वहीं बीजेपी तो पहले ही संख्याबल की वजह से सरकार बनाने से इनकार कर चुकी है.
8:49 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यपाल ने अब एनसीपी को बुलाया

Posted by :- Anugrah Mishra
राज्यपाल ने बीजेपी-शिवसेना के बाद अब एनसीपी से पूछा है कि क्या उनकी पार्टी सरकार बनाने को तैयार है. सबसे पहले बड़ी पार्टी बीजेपी और फिर दूसरी बड़ी पार्टी शिवसेना को इस बारे में पूछा गया था लेकिन बीजेपी ने सरकार बनाने से साफ इनकार कर दिया. वहीं शिवसेना ने सरकार बनाने की इच्छा तो जताई लेकिन बाकी दलों का समर्थन पत्र वक्त पर नहीं दे सकी. इस कड़ी में राज्यपाल ने तीसरी बड़ी पार्टी एनसीपी से सरकार बनाने के लिए पूछा है जिसे 24 घंटे के भीतर जवाब देने को कहा गया है. पार्टी के नेता अजीत पवार राज्यपाल ने मिलने निकल चुके हैं.
8:09 PM (एक वर्ष पहले)

पवार से मिलेंगे कांग्रेस नेता

Posted by :- Anugrah Mishra
कांग्रेस अभी शिवसेना को समर्थन देने में वक्त लगा सकती है. पार्टी के वरिष्ठ नेता मुंबई जाकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के अन्य नेताओं के बातचीत करेंगे, इसके बाद आगे कोई फैसला लिया जाएगा. आज करीब 3 घंटे तक चली कांग्रेस की बैठक में समर्थन पर कोई पुख्ता फैसला नहीं लिया जा सका है. एनसीपी भी बगैर कांग्रेस की सहमति के शिवसेना को समर्थन नहीं देगी क्योंकि सरकार बनाने के लिए शिवसेना को एनसीपी-कांग्रेस दोनों दलों का समर्थन जरूरी है.
7:46 PM (एक वर्ष पहले)

हम सरकार बनाने के लिए तैयार: आदित्य

Posted by :- Anugrah Mishra
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमारा दावा अभी खारिज नहीं हुआ है और हम भी सरकार बनाना चाहते हैं. ठाकरे ने कहा कि अन्य दलों से हमारी बातचीत जारी है और उनका समर्थन पत्र हासिल करने में वक्त लग रहा है. अब गेंद राज्यपाल के पाले में हैं, वह आज रात को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा सकते हैं. वैसे राज्यपाल ने शिवसेना के दावे को खारिज भी नहीं किया है और शिवसेना जब समर्थन पत्र लेकर दावे पेश करने जाती है तो राज्यपाल उसे मौका दे सकते हैं.
7:42 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यपाल ने नहीं दिया शिवसेना को वक्त

Posted by :- Anugrah Mishra
राज्यपाल से मुलाकात के बाद शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमने राज्यपाल से कहा कि शिवसेना सरकार बनाने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि हमने राज्यपाल से 2 दिन का वक्त मांगा था लेकिन वो देने से इनकार कर दिया है. ठाकरे ने कहा कि बाकी पार्टियों से शिवसेना की बातचीत चल रही है, लेकिन उनका पत्र हासिल करने में वक्त लग रहा है, ऐसे में हमें समय दिया जाए, हालांकि राज्यपाल ने शिवसेना को समय देने से मना कर दिया है.
7:29 PM (एक वर्ष पहले)

शिवसेना को समर्थन पर फैसला नहीं: कांग्रेस

Posted by :- Anugrah Mishra
महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस ने अभी अपना रुख साफ नहीं किया है. सोनिया गांधी के साथ वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है और सोनिया गांधी फिर से एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बातचीत कर आगे कोई फैसला लेंगी. 
7:15 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
7:11 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यपाल से मिले शिवसेना नेता

Posted by :- Anugrah Mishra
आदित्य ठाकरे की अगुवाई में शिवसेना नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की है. वहीं थोड़ी देर में कोर कमेटी की बैठक के बाद बीजेपी भी मीडिया को संबोधित करेगी. महाराष्ट्र में सरकार को समर्थन पर सोनिया गांधी की अगुवाई में जारी कांग्रेस की बैठक अब खत्म हो गई है और पार्टी थोड़ी देर में बयान जारी कर अपना रुख साफ करेगी.
6:37 PM (एक वर्ष पहले)

राज्य के मुद्दों पर होगा गठबंधन

Posted by :- Anugrah Mishra
शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे राज्यपाल से मिलने पहुंच चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक पार्टी राज्यपाल से सरकार गठन पर जवाब देने के लिए 24 घंटे का वक्त मांग सकती है. एनसीपी किसी वरिष्ठ शिवसेना नेता को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है, ऐसे में उद्धव ठाकरे ही सबसे बेहतर विकल्प होंगे. वहीं शिवसेना ने एनसीपी को प्रस्ताव दिया है कि उनका गठबंधन महाराष्ट्र में किसानों, सूखे, रोजगार के मुद्दे पर होगा न कि किसी राष्ट्रीय मुद्दे को लेकर दोनों दल साथ आ रहे हैं. यही प्रस्ताव शिवसेना ने कांग्रेस को भी दिया है.
6:32 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस ने मांगा स्पीकर का पद

Posted by :- Anugrah Mishra
महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार को बाहर से समर्थन के बदले कांग्रेस ने विधानसभा में स्पीकर का पद देने की शर्त रखी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों दल कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर साथ आने को तैयार हो गए हैं लेकिन कांग्रेस सरकार और विधानसभा में अपनी मजबूत पकड़ चाहती है. यही वजह से वह बाहर रहकर भी महाराष्ट्र सरकार में सबसे अहम किरदार निभाना चाहती है.
6:05 PM (एक वर्ष पहले)

शिवसेना को बाहर से समर्थन करेगी कांग्रेस

Posted by :- Anugrah Mishra
महाराष्ट्र में सरकार गठन की तस्वीर धीरे-धीरे साफ होती दिख रही है. अब खबर है कि सरकार बनाने के लिए कांग्रेस महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी सरकार को बाहर से समर्थन दे सकती है. दोनों दलों की विचारधारा एक-दम अलग है और ऐसे में कांग्रेस बाहर रहकर शिवसेना को समर्थन देना चाहती है. दिल्ली में सोनिया गांधी के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेताओं की बैठक चल रही है और जयपुर में मौजूद अपने विधायकों से भी सोनिया ने बात की है और बाहर से समर्थन देने के लिए उन्हें राजी किया है. हालांकि महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक सरकार में शामिल होना चाहते थे.
5:57 PM (एक वर्ष पहले)

राजभवन के लिए निकले आदित्य ठाकरे

Posted by :- Devang Gautam
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे थोड़ी देर में राजभवन पहुंचेंगे. आदित्य, सुभाष देसाई सहित शिवसेना के कई अन्य नेता मातोश्री से निकल चुके हैं.