scorecardresearch
 

आतंक के खिलाफ कार्रवाई पर PAK राजी, सौंपेगा 26/11 के दोषियों का वॉयस सैंपल

PM नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का न्योता कबूल कर लिया है. मोदी अगले साल SAARC सम्मेलन में भाग लेने पाकिस्तान जाएंगे. 2016 में यह सम्मेलन पाकिस्तान में होना है.

पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

PM नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का न्योता कबूल कर लिया है. मोदी अगले साल SAARC सम्मेलन में भाग लेने पाकिस्तान जाएंगे. 2016 में यह सम्मेलन पाकिस्तान में होना है.

PM नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान  के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से रूस के शहर उफा में मुलाकात की. दोनों नेताओं ने बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिलाया. मुलाकात के दौरान भारत ने पाकिस्तान के सामने आतंकवाद समेत अन्य द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत की.

भारत ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
PM मोदी ने नवाज शरीफ के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठाया. भारत ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान से आतंकवाद पर लगाम लगाने की बात कही. पाकिस्तान से 26/11 के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की गई. सूत्रों के मुताबिक, भारत ने लखवी की रिहाई का मुद्दा भी उठाया.

पाकिस्तान ने की कश्मीर पर चर्चा की मांग
पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत के सामने कश्मीर समस्या पर चर्चा की मांग की. भारत जब-जब पाकिस्तान से आतंकियों के खि‍लाफ कार्रवाई की मांग करता है, तब-तब पाकिस्तान कश्मीर का राग अलापना शुरू कर देता है. इस बैठक में भी यही बात सामने आई.   

बंद कमरे में हुई दोनों नेताओं के बीच मुलाकात
नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ के बीच मुलाकात बंद कमरे में हुई्. कमरे में मोदी पहले से मौजूद थे और नवाज का इंतजार कर रहे थे. दोनों नेताओं के बीच बातचीत करीब 55 मिनट तक चली. बैठक के दौरान दोनों देशों का श‍िष्टमंडल मौजूद था. बैठक खत्म होने के बाद विदेश सचिव एस जयशंकर ने मीडिया के सामने संयुक्त वक्तव्य जारी किया.

शिष्टमंडल में ये भी हैं शामिल...
बैठक में पाकिस्तान के पीएम के सलाहकार सरताज अजीज और विदेश सचिव अजीज चौधरी भी शामिल हुए. भारत की ओर से शि‍ष्टमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप भी शामिल हैं.

नवाज शरीफ का मोदी के साथ डिनर
इससे पहले, रूस के उफा में गुरुवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ की डिनर पर संक्षिप्त मुलाकात हुई. रूस में 'दोस्ती' के डिनर के बीच दोनों नेताओं के बीच दुआ-सलाम के साथ थोड़ी देर बातचीत भी हुई. बताया जाता है कि इस दौरान मोदी और शरीफ ने गर्मजोशी से एक-दूसरे का अभिवादन किया.

पाकिस्तान ने तोड़ा सीजाफायर
उफा में जहां पीएम मोदी नवाज शरीफ से मुलाकात कर रहे थे, वहीं इससे ठीक पहले LoC पर पाकिस्तान ने भारत को 'दुश्मनी का स्वाद' चखाया. पड़ोसी मुल्क ने अपने नापाक इरादों को एक बार फिर जाहिर करते हुए सीजफायर की धज्जियां उड़ाई और इस हमले में हमले में बीएसएफ का जवान शहीद हो गया. पाक फौज की गोलीबारी में शहीद हुए बीएसएफ के सिपाही किशन कुमार शहीद हो गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें