scorecardresearch
 

ट्रंप के करीबी केनेथ जेस्टर होंगे भारत में अमेरिका के नए राजदूत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के करीबी केनेथ जेस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत नियुक्त किए गए हैं. वह रिचर्ड वर्मा का स्थान लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने उनकी नियुक्ति की पुष्ट‍ि कर दी है.

केनेथ जेस्टर केनेथ जेस्टर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के करीबी केनेथ जेस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत नियुक्त किए गए हैं. वह रिचर्ड वर्मा का स्थान लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने उनकी नियुक्ति की पुष्ट‍ि कर दी है. जेस्टर फिलहाल राष्ट्रपति ट्रंप के लिए अंतरराष्ट्रीय आर्थ‍िक मामलों के डिप्टी असिस्टेंट और नेशनल इकोनॉमिक कौंसिल के डिप्टी डायरेक्टर हैं.

व्हाइट हाउस की उप प्रवक्ता लिंडसे ई वाल्टर्स ने इस खबर की पुष्ट‍ि करते हुए कहा, 'केन जेस्टर को भारत का राजदूत इसलिए बनाया जा रहा है, क्योंकि वह इस पद के लिए बेहद उपयुक्त हैं. उनका व्हाइट हाउस में सभी के साथ मजबूत और सकारात्मक रिश्ता है.' जेस्टर को भारतीय राजदूत बनाने का अमेरिका के कई भारत विशेषज्ञों ने स्वागत किया है.

ऐसे ही एक विशेषज्ञ ऐश्ले टेलिस ने कहा, 'केनेथ भारत को अच्छे से जानते हैं और दोनों देशों के बीच कई सफल द्विपक्षीय वार्ता कराने में उनकी गहन भूमिका रही है. भारतीय लोग उनका उत्साह के साथ स्वागत करेंगे. उन्हें काफी लोग जानते हैं.' गौरतलब है कि अभी तक भारत में राजदूत रहे रिचर्ड वर्मा इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी थे . ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद वर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें