scorecardresearch
 

सरकार हेलीकॉप्टर सौदे की जांच से कतरा रही: भाजपा

प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने सरकार पर वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच में देरी करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को घोटाले के तह का पता लगाने की मांग की ताकि रिश्वत लेने वालों को दंडित किया जा सके.

प्रकाश जावडेकर प्रकाश जावडेकर

प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने सरकार पर वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच में देरी करने का आरोप लगाते हुए बुधवार को घोटाले के तह का पता लगाने की मांग की ताकि रिश्वत लेने वालों को दंडित किया जा सके.

रक्षा मंत्रालय द्वारा खरीदे गए वीवीआईपी हेलीकॉप्टर पर राज्य सभा में संक्षिप्त चर्चा की शुरुआत करते हुए भाजपा के प्रकाश जावडेकर ने आरोप लगाया कि इस सौदे के लिए 400 करोड़ रुपए रिश्वत में दी गई. उन्होंने कहा कि इतालवी जांजकर्ताओं के दस्तावेज में जिक्र 'परिवार' का नाम देश जानना चाहता है.

जावडेकर ने आरोप लगाया कि सौदे में अनेक बिचौलियों सहित गुइडो राल्फ हस्चके, कार्लो वैलेनशियो फर्डिनांडो गेरोसा और क्रिस्टियन मिशेल दलाली की रकम ले चुके हैं. रकम का कुछ हिस्सा पिछले दरवाजे से भारत भेजा गया.

उन्होंने कहा कि 'कैसे भ्रष्टाचार' हुआ यह पता लगाने के लिए इटली ने जांच शुरू की. 3600 करोड़ रुपए के 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे से देश को लाभ मिल चुका है.

जावडेकर ने कहा कि वे तथाकथित रिश्वत के मुद्दे को संसद के शीत सत्र में भी उठा चुके हैं लेकिन सरकार ने कहा कि उसने अभी औपचारिक जांच शुरू नहीं की है.

उन्होंने कहा कि सरकार, इटली की कंपनी फिनमेक्कानिका के पूर्व सीईओ गुइसेप्पी ओरसी की गिरफ्तारी के बाद ही जांच का आदेश दे पाई. अगस्टा वेस्टलैंड फिनमेक्कानिका की सहायक कंपनी है.

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने कहा कि हेलीकॉप्टर सौदे की संयुक्त संसदीय समिति से जांच के अलावा सीबीआई जांच भी होनी चाहिए.

सीबीआई ने हेलीकॉप्टर सौदे में भारतीय वायु सेना के पूर्व अध्यक्ष एस.पी. त्यागी सहित 11 लोगों और चार कंपनियों के विरुद्ध सोमवार को प्रारंभिक जांच दर्ज कर लिया.

मामले में त्यागी के अलावा उनके रिश्ते के भाइयों संजीव उर्फ जूली त्यागी, डोक्सा त्यागी, एरोमैट्रिक्स कंपनी के सीईओ प्रवीन बख्शी और इसी कंपनी से पूर्व में जुड़े संजीव त्यागी के वकील गौतम खेतान का नाम शामिल है.

कंपनियों में फिनमेक्कानिका, अगस्टा वेस्टलैंड, आईडीएस इन्फोटेक लिमिटेड (भारत) और एरोमैट्रिक्स इंडिया शामिल हैं. वीवीआईपी 12 एडब्ल्यू 101 हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा 2010 में हुआ था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें