scorecardresearch
 

अमेरिका में घुसपैठ करते पकड़े गए 7 हजार से ज्यादा भारतीय, देखें आंकड़ा

अमेरिका में घुसपैठ की कोशशि करने वाले पकड़े गए लोगों में 7,720 भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं. इन भारतीयों में 272 महिलाएं और 591 नाबालिग हैं. इन्हें अमेरिकी बॉर्डर एंड कस्टम प्रोटेक्शन फोर्स ने पकड़ा है. वर्ष 2017 में कुल 4620 भारतीयों को घुसपैठ करते हुए पकड़ा गया था.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

  • अमेरिका में घुसपैठ करते कुल साढ़े आठ लाख लोग पकड़े
  • अवैध घुसपैठ करने वालों की संख्या में 115% का इजाफा
  • भारतीय घुसपैठियों में नाबालिग और महिलाएं भी शामिल

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने के आरोप में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोगों को पकड़ा गया है. वहां कुल 8,51,508 लोगों को एक साल में अवैध तरीके से घुसपैठ करने के आरोप में पकड़ा गया है. पिछले एक साल में अमेरिका में अवैध तरीके से घुसपैठ करने वालों की संख्या में करीब 115 फीसदी का इजाफा हुआ है.

अवैध तरीके से अमेरिका में घुसपैठ करने वालों पर वहां की पुलिस कड़ी निगरानी रख रही है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पिछले एक साल में अमेरिका में घुसपैठ करने की कोशिश  में तेजी सी बढ़ोतरी हुई है. उत्तरी अमेरिका पंजाबी एसोसिएशन (NAP) के कार्यकारी निदेशन सतनाम सिंह चहल ने गुरुवार को बताया, ''अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच अमेरिका में कुल 8,51,508 लोगों को अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया. यह पिछले साल की तुलना में 115 फीसदी ज्यादा है. यह 12 साल में सबसे ज्यादा है."

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के साथ बेटी इवांका भी आएंगी भारत, दामाद भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा

घुसपैठियों में 272 भारतीय महिलाएं भी शामिल

अमेरिका में घुसपैठ की कोशशि करने वाले पकड़े गए लोगों में 7,720 भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं. इन भारतीयों में 272 महिलाएं और 591 नाबालिग हैं. यह अमेरिकी सरकार का आधिकारिक आंकड़ा है. इन्हें अमेरिकी बॉर्डर एंड कस्टम प्रोटेक्शन फोर्स ने पकड़ा है. वर्ष 2017 में कुल 4620 भारतीयों को घुसपैठ करते हुए पकड़ा गया था. इस तरह आंकड़ों पर गौर करें तो भारतीय मूल के लोगों के अमेरिका में घुसपैठ करने की कोशिशों में लगातार इजाफा हो रहा है.

साल    भारतीय मूल के घुसपैठिए पकड़े गए

2019 -   7720

2017 -   4620

2016  -  3544

2015  -  3091

2014  -  1663

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने किया 1 करोड़ लोग जुटने का दावा, मनोज झा बोले- क्या भाई साहब! बच्चे की जान लोगे क्या?

बता दें कि अमेरिका-मक्सिको सीमा पर करीब 48 जगह है जहां से घुसपैठ की घटनाएं होती हैं. इसके अलावा 330 बंदरगाह भी हैं, जहां से अमेरिका में घुसने की संभावना बनी रहती है. इन जगहों पर अमेरिका में प्रवेश करने के दौरान सघन तलाशी ली जाती है और अवैध घुसपैठ करने वाले पकड़े जाते हैं. इस बीच सतनाम सिंह चहल ने कहा कि यह चिंता की बात है कि बड़ी संख्या में भारतीय नाबालिग भी अमेरिका में अवैध तरीके से घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. यहां उनके भव्य स्वागत के लिए तैयारियां चरम पर हैं. सोमवार दोपहर को गुजरात के अहमदाबाद में उनका एयरफोर्स वन विमान लैंड करेगा, जहां से वो मोटेरा स्टेडियम जाएंगे और 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. अहमदाबाद एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक सड़क के किनारे लोग खडे़ होकर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप के इस कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं को बुलाने पर अभी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें