scorecardresearch
 

हिमाचल ने किया कमाल, बना 100% घरों को गैस कनेक्शन देने वाला देश का पहला राज्य

सीएम ने कहा कि एलपीजी के इस्तेमाल से अब जंगलों का कटान रुका है क्योंकि गांव के लोग ईंधन के लिए जंगल से लकड़ी काट कर लाते थे.

सांकेतिक फोटो सांकेतिक फोटो

  • उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए
  • इस योजना से प्रदेश के 1.36 लाख परिवार लाभान्वित हुए

हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां शत-प्रतिशत घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध है. राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को शिमला में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान उज्ज्वला योजना की परिकल्पना की थी. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए, जिससे प्रदेश के 1.36 लाख परिवार लाभान्वित हुए.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश के करोड़ों लोगों ने स्वेच्छा से अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ी, जिससे गरीब परिवारों को लाभ मिला. उन्होंने कहा कि प्रदेश के निर्धन लोगों को साफ ईंधन मुहैया करवाने के उद्देश्य से सरकार ने हिमाचल गृहणी सुविधा योजना आरंभ करने का निर्णय लिया. इस योजना के अंतर्गत 2,76,243 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं.

पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद

जय राम ठाकुर ने कहा कि इससे महिलाओं को रसोई गैस के धुएं के दुष्प्रभाव से निजात मिली है और साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिली है. पारंपरिक चूल्हे के लिए लकड़ियां एकत्रित करना और खाना बनाना न केवल कष्टदायी था बल्कि इससे महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा था.

उन्होंने कहा कि एलपीजी के इस्तेमाल से अब जंगलों का कटान रुका है क्योंकि गांव के लोग ईंधन के लिए जंगल से लकड़ी काट कर लाते थे. ईंधन के लिए लाखों पेड़ों को काटा जा रहा था, जो अब एलपीजी के इस्तेमाल से रुक गया है.

कोरोना संक्रमित पत्रकार की मौत पर उठे सवाल, स्वास्थ्य मंत्री ने 48 घंटे में मांगी रिपोर्ट

सीएम ने जनता से अपील की है कि वो प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने में सरकार की मदद करें. उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से आए होम क्वारनटीन लोगों पर नजर रखें, ताकि क्वारनटीन नियमों का उल्लघंन ना हो. इससे सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें