scorecardresearch
 

प्रमोद सावंत ने संभाला गोवा CM का पद, शक्ति परीक्षण बुधवार को

प्रमोद सावंत ने कहा कि उन्हें राजनीति में लाए जाने का श्रेय दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को जाता है. उन्होंने कहा, 'मैं आज जो भी कुछ हूं मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं. वे ही मुझे राजनीति में लाया और उन्हीं की बदौलत मैं गोवा विधानसभा का स्पीकर बना.

गोवा सीएम का पदभार संभालने के बाद प्रमोद सावंत(Photo- ANI) गोवा सीएम का पदभार संभालने के बाद प्रमोद सावंत(Photo- ANI)

प्रमोद सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री बन चुके हैं. आधी रात को शपथ लेने के बाद मंगलवार को प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री का पदभार संभाला. प्रमोद सावंत ने बीती रात 2 बजे राजभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली. प्रमोद सावंत को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ समारोह के बाद प्रमोद सावंत ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है, मैं उसे निभाने की मेरी पूरी कोशिश रहेगी. इस बीच, भाजपा सूत्रों ने कहा कि भाजपा-नीत गठबंधन सरकार बुधवार को विधानसभा में बहुमत साबित करेगी.

पर्रिकर लाए थे सियासत में

गोवा के नए सीएम का प्रभार संभालने के बाद प्रमोद सावंत ने कहा कि उन्हें राजनीति में लाने का श्रेय दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को जाता है. उन्होंने कहा, 'मैं आज जो भी कुछ हूं मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं. वे ही मुझे राजनीति में लाए और उन्हीं की बदौलत मैं गोवा विधानसभा का स्पीकर बना.' बता दें कि लंबी माथापच्ची के बाद ही गोवा की कमान विधानसभा स्पीकर प्रमोद सावंत को सौंपी गई है, जिसका औपचारिक शपथग्रहण समारोह गोवा के राजभवन में हुआ.

आपको बता दें कि 63 वर्षीय मनोहर पर्रिकर का निधन रविवार को हो गया था. वह लंबे समय से पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. सोमवार को उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में राजनीतिक संकट शुरू हो गया था. जहां एक ओर कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर रही थी तो दूसरी ओर भाजपा के खेमे में भी इसे लेकर चर्चायें जोरों से हो रही थी. इसी नूराकुश्ती में बीजेपी ने आधी रात को प्रमोद सावंत को सीएम के रूप में शपथ दिलवाई.

नवनियुक्त गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि उनकी पार्टी भाजपा ने उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी दी है. मुझे सभी सहयोगियों के साथ एक स्थिरता के साथ आगे बढ़ना है. अधूरे कामों को पूरा करना मेरी जिम्मेदारी होगी. मैं मनोहर पर्रिकर जी के जितना काम नहीं कर पाऊंगा, लेकिन जितना संभव हो सके काम करने की कोशिश करूंगा.

2 उपमुख्यमंत्री सहयोगी दलों के भी होंगे

गोवा के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के साथ हीं प्रमोद सावंत ने इस बात की पुष्टि भी की कि नई सरकार में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे. गोवा में सहयोगी पार्टियों- एमजीपी और जीएफपी एवं निर्दलीय विधायकों से समर्थन पत्र मिलने के बाद ही बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. पर्रिकर के निधन के बाद से ही बीजेपी सहयोगी दलों को मनाने की कोशिश में जुट गई थी. गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के विधायक सुदिन धवलिकर उपमुख्यमंत्री होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें