scorecardresearch
 

Newswrap: पढ़ें बुधवार शाम की 5 बड़ी खबरें

आंकड़े बताते हैं कि देश की टैक्स देने वाली जनता का 10 फीसदी पैसा लेने के बावजूद वहां के राजनेता कश्मीर में रहने वाली देश की एक फीसदी आबादी का भी ढंग से विकास नहीं कर पाई. पढ़ें आज शाम की 5 बड़ी खबरें.

प्रतीकात्मक फोटो (फाइल) प्रतीकात्मक फोटो (फाइल)

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान करते वक्त राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इसके चलते राज्य का विकास रुका और इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला. आंकड़े बताते हैं कि देश की टैक्स देने वाली जनता का 10 फीसदी पैसा लेने के बावजूद वहां के राजनेता कश्मीर में रहने वाली देश की एक फीसदी आबादी का भी ढंग से विकास नहीं कर पाई. दूसरी तरफ 370 हटाए जाने के बाद राष्ट्रीय NSA अजीत डोभाल शोपियां पहुंचे. यहां वह लोगों के साथ खाना खाते नजर आए. दिल्ली में सुषमा स्वराज का राजकीय सम्मान के साथ आज बुधवार को अंतिम संस्कार किया गया. सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने अंतिम संस्कार की सभी रस्में पूरी की. पढ़ें आज शाम की 5 बड़ी खबरें.

1.केंद्र से मिलती रही भरपूर मदद लेकिन कश्मीर की आवाम हमेशा रही गरीब, 370 ने रोक रखी थी रफ्तार

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान करते वक्त राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इसके चलते राज्य का विकास रुका और इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला. गृहमंत्री गलत नहीं कह रहे थे. आंकड़े बताते हैं कि देश की टैक्स देने वाली जनता का 10 फीसदी पैसा लेने के बावजूद वहां के राजनेता कश्मीर में रहने वाली देश की एक फीसदी आबादी का भी ढंग से विकास नहीं कर पाई और वहां की अर्थव्यवस्था कमजोर की कमजोर बनी रही. केंद्र से जोरदार मदद मिलने के बावजूद राज्य में आतंकवाद और कर्ज का ग्राफ चढ़ता रहा.

2.ऑपरेशन 370 के बाद शोपियां की सड़कों पर NSA डोभाल, कश्मीरियों संग खाया खाना

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल शोपियां पहुंचे. वहां अजीत डोभाल ने लोगों से मुलाकात की. इसके अलावा उन्होंने लोगों के साथ खाना भी खाया. एनएसए जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद शोपियां दौरे पर हैं. उन्होंने अलग अलग इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. शोपियां में आम लोगों के साथ भोजन करने के बाद डोभाल वहां के पुलिस अधिकारियों से मिले. उनके साथ डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद थे.

3.बेटी के हाथों कर्मकांड, इलेक्ट्रिक शवदाह, अंतिम यात्रा में भी बड़ा संदेश दे गईं सुषमा स्वराज

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का राजकीय सम्मान के साथ आज बुधवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया. स्थापित मान्यताओं के विपरीत जाकर सुषमा की बेटी बांसुरी स्वराज ने अंतिम संस्कार की सभी रस्में पूरी की और इसके बाद दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया गया.

4.BCCI पर गांगुली का वार, कहा- भगवान ही भारतीय क्रिकेट की मदद कर सकता है

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ को हितों के टकराव के मुद्दे पर भेजे गए नोटिस पर बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की आलोचना की है. बीसीसीआई के एथिक्स अधिकारी डी.के. जैन ने बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के ऑपरेशन्स हेड राहुल द्रविड़ को नोटिस भेज हितों के टकराव के मुद्दे पर सफाई मांगी थी.

5.अयोध्या केस: SC में बोला निर्मोही अखाड़ा- रामजन्मभूमि के कागजात खो गए

अयोध्या में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद को लेकर बुधवार की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में पूरी हो गई है. गुरुवार को भी सुनवाई जारी रहेगी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में 5 जजों की पीठ इस मामले को सुन रही है. मंगलवार को निर्मोही अखाड़े की तरफ से दलीलें रखी गईं और अब रामलला पक्ष की तरफ से दलीलें रखी जा रही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें