scorecardresearch
 

NEWSWRAP: पढ़ें शुक्रवार शाम की पांच बड़ी खबरें

आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. ऐसा लग रहा है कि केजरीवाल के खिलाफ कौन? इस सवाल पर बीजेपी में मंथन अभी भी जारी है.

BJP Candidate List 2020 BJP Candidate List 2020

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 57 उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी. बीजेपी की जारी सूची में अनुसूचित जाति (SC) के 11 उम्मीदवार जबकि 4 महिलाएं शामिल हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट में दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़े सबसे बड़े सवाल का जवाब नहीं दिया गया है. यह सवाल अभी भी बना हुआ है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चुनौती देने के लिए इस बार चुनावी रण में कौन उतरने वाला है. साथ ही पढ़ें शुक्रवार शाम की पांच बड़ी खबरें.

1. बीजेपी ने नई दिल्ली सीट से नहीं हटाया पर्दा, केजरीवाल को टक्कर देने वाले का इंतजार

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. ऐसा लग रहा है कि केजरीवाल के खिलाफ कौन? इस सवाल पर बीजेपी में मंथन अभी भी जारी है. इसी वजह से बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में इस सीट पर किसी नाम की घोषणा नहीं की है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी नई दिल्ली सीट पर मजबूत कैंडिडेट देकर केजरीवाल के खिलाफ जबरदस्त घेराबंदी करना चाहती है.

2.निर्भया के गुनहगारों की मौत की नई तारीख तय, 1 फरवरी को सुबह 6 बजे होगी फांसी

निर्भया गैंगरेप केस के चारों दोषियों का नया डेथ वारंट कोर्ट ने जारी कर दिया है. चारों दोषियों को अब 1 फरवरी सुबह 6 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा. अब निर्भया के गुनहगारों की जिंदगी सिर्फ 350 घंटे ही बची है. इससे पहले मामले में दोषी मुकेश की दया याचिका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दिया.

3.आजतक Exclusive: दिल्ली के पानी में क्या है, देखें रियलिटी चेक

दिल्ली के कई इलाकों में पानी के टैंकर्स के पीछे होने वाली लोगों की धक्का परेड...पाइप से होने वाले पानी की सप्लाई का दिन में निश्चित वक्त...बहुत सुबह जाग कर पानी को टंकियों में पहुंचाने की जेहमत...ये सब इसलिए क्योंकि पानी की हर बूंद मायने रखती है.

4.Budget 2020: राजकोषीय घाटे को बेकाबू कर सकती है आर्थिक मंदी, वित्त मंत्री के लिए बढ़ी चुनौती

सरकार का सालाना हिसाब-किताब यानी बजट इस बार चौंकाने वाला हो सकता है. भारी आर्थ‍िक सुस्ती के बीच लोगों ने टैक्स देना कम किया है. सरकारी खर्चे में बढ़ोत्तरी जारी है, जिसकी वजह से राजकोषीय घाटा यानी फिस्कल डेफिसिट सरकार के अपने ही अनुमानों को ठेंगा दिखाने जा रहा है. चालू साल में अप्रैल से नवंबर के बीच के आंकड़े बताते हैं कि केवल आठ महीने में सरकार की कमाई और खर्च का फासला आठ लाख करोड़ रुपए को पार कर चुका है.

5.ईरानी विदेश मंत्री बोले- US के प्रतिबंध से भारतीय किसानों को नुकसान, करें बातचीत की पहल

अमेरिका और ईरान के बीच जारी विवाद अभी तक पूरी तरह से शांत नहीं हुआ है. ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ का कहना कि वो (ईरान) अभी अमेरिका से बात करने की नहीं सोच रहे हैं, डायलॉग पूरी तरह से बंद किए गए हैं. ईरानी मंत्री का कहना है कि मौजूदा हालात में भारत एक अहम रोल अदा कर सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें