scorecardresearch
 

कोरोना वैक्सीन पर भारत बायोटेक का ब्राजील से करार, कंपनी देगी कोवैक्सीन

नई दिल्ली | 12 जनवरी 2021, 10:44 PM IST

कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने वाला है. सरकार ने पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट को 1 करोड़ 10 लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं. सीरम की वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप देश के अलग-अलग शहरों में पहुंचने भी लगी है. स्पाइसजेट का विमान वैक्सीन लेकर दिल्ली पहुंंच गया है. वैक्सीन को कंटेनर से कड़ी सुरक्षा के बीच राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां इसे स्टोर किया जाना है.

कोवैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक का ब्राजील से करार कोवैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक का ब्राजील से करार

हाइलाइट्स

  • हवाई और सड़क मार्ग से भेजी जा रही वैक्सीन
  • सीरम इंस्टीट्यूट से भेज दी गई है कोविशील्ड
  • एयरकंडीशंड कंटेनर से पहुंचाया गया एयरपोर्ट
  • 16 जनवरी से शुरू होना है वैक्सीनेशन कैंपेन
6:28 PM (1 सप्ताह पहले)

भारत बायोटेक का ब्राजील से करार

Posted by :- Devang Gautam

कोरोना की वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक का ब्राजील से करार हुआ है. करार के बाद भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन अब ब्राजील जाएगी. ब्राजील की कंपनी Precisa Medicamentos ने हाल ही में हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के ऑफिस का दौर किया था. टीम ने 7 और 8 जनवरी को भारत बायोटेक में डॉ कृष्णा एला से मुलाकात की. तब भारत में ब्राजील के राजदूत ने कोवैक्सीन को लेकर रुचि दिखाई थी. 

5:43 PM (1 सप्ताह पहले)

आंध्र प्रदेश पहुंची कोरोना की वैक्सीन

Posted by :- Devang Gautam
4:54 PM (1 सप्ताह पहले)

अदार पूनावाला बोले- हम दे रहे सबसे सस्ती वैक्सीन

Posted by :- Devang Gautam

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि पूरा देश कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रहा है. उन्होंने दावा किया कि वो कोरोना की सबसे सस्ती वैक्सीन दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन दे रहे हैं. ये कीमत पहले 100 मिलियन डोज की है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन का ऑर्डर मार्च तक 5 से 6 करोड़ तक जाएगा. 
 

4:29 PM (1 सप्ताह पहले)

वैक्सीन की कीमत को लेकर सरकार ने दी जानकारी

Posted by :- Devang Gautam

दुनिया के अलग-अलग देशों के अलग-अलग वैक्सीन की कीमत की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. सरकार की ओर से बताया गया कि सीरम इंस्टीट्यूट से भारत सरकार ने वैक्सीन के 110 लाख डोज का फिलहाल ऑर्डर दिया है. इनकी कीमत 200 रुपये प्रति डोज (टैक्स छोड़कर) है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के 55 लाख डोज का ऑर्डर भारत सरकार ने दिया है. इनमें से 16.5 लाख डोज भारत सरकार को फ्री ऑफ कॉस्ट दिया जाएगा, जबकि 38.5 लाख डोज की कीमत 296 रुपये प्रति डोज (टैक्स छोड़कर) होगी. 
 

4:12 PM (1 सप्ताह पहले)

लखनऊ पहुंची कोरोना की वैक्सीन

Posted by :- Devang Gautam

कोरोना की वैक्सीन लखनऊ पहुंच गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह वैक्सीन का कंसाइनमेंट को लेने के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद हैं. 

3:38 PM (1 सप्ताह पहले)

राजीव गांधी अस्पताल पहुंची वैक्सीन

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कंटेनर से राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल पहुंच गई है. एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन को कंटेनर से राजीव गांधी हॉस्पिटल तक ले जाया गया. यूटिलिटी बिल्डिंग में वैक्सीन को अनलोड किया जा रहा है. बिल्डिंग के चारो तरफ सुरक्षा के तगड़े इंतजामात किए गए हैं.

2:04 PM (1 सप्ताह पहले)

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच गई है. चंडीगढ़ के लिए आए वैक्सीन के कंसाइनमेंट को सेक्टर 16 स्थित सरकारी अस्पताल के कोल्ड स्टोरेज में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाएगा. सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती की गई है. साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. पंजाब के लिए भी वैक्सीन की 2 लाख 16 हजार डोज भेजी गई है.  

1:59 PM (1 सप्ताह पहले)

वैक्सीन रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Bikesh Tiwari

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह वैक्सीन रिसीव करने के लिए खुद भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे. स्वास्थ्य मंत्री की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीम शाम 4 बजे एयरपोर्ट पर मौजूद रहेगी. उन्होंने वैक्सीन की आमद को सुखद पल बताया और कहा कि पहली खेप में 11 लाख वैक्सीन वायल लखनऊ पहुंचेगी. वैक्सीन को स्टोर करने से लेकर सुरक्षा और वितरण तक के लिए पूरी व्यवस्था की गई है. राजधानी लखनऊ से ही वैक्सीन मंडल और जिलों में भेजी जाएगी.

1:22 PM (1 सप्ताह पहले)

दिल्ली एयरपोर्ट से निकली कंटेनर

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है. दिल्ली एयरपोर्ट से वैक्सीन राजीव गांधी अस्पताल में बनाए गए स्टोर ले जाई जाएगी. एयरपोर्ट से वैक्सीन की कंटेनर राजीव गांधी अस्पताल के लिए निकल गई है.

1:19 PM (1 सप्ताह पहले)

बेंगलुरु पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंच गई है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर के सुधाकर के मुताबिक पहली खेप में कर्नाटक को वैक्सीन की 7.95 लाख डोज मिली हैं.

1:14 PM (1 सप्ताह पहले)

दिल्ली से हरियाणा जाएगी वैक्सीन

Posted by :- Bikesh Tiwari

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से वैक्सीन की पहली खेप हरियाणा रवाना की जाएगी. वैक्सीन की पहली खेप करनाल में बनाए गए स्टोरेज सेंटर के लिए रवाना की जानी है. कोरोना वैक्सीन के कंटेनर को हरी झंडी दिखाकर करनाल रवाना करने के लिए खुद सीएम मनोहर लाल खट्टर के दिल्ली पहुंचने की संभावना थी, लेकिन वे नहीं आ रहे हैं.

11:40 AM (1 सप्ताह पहले)

सड़क मार्ग से सूरत और वडोदरा भेजी जाएगी वैक्सीन

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गई है. गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि वैक्सीन की दूसरी खेप 28 दिन के अंदर आएगी. सूरत और वडोदरा में वैक्सीन सड़क मार्ग से भेजी जाएगी.

11:23 AM (1 सप्ताह पहले)

मध्य प्रदेश में बनाए गए 4 स्टेट वैक्सीन स्टोर्स

Posted by :- Bikesh Tiwari

मध्य प्रदेश में वैक्सीन स्टोर करने के लिए चार स्टेट स्टोर्स भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में स्टेट वैक्सीन स्टोर्स बनाए गए हैं. वैक्सीन के इन स्टोर्स तक पहुंचने के बाद 24 घंटे के अंदर इसे सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स तक भेज दिया जाएगा. सभी वैक्सीन स्टोर्स पर कोल्ड वैन का प्रबंध किया गया है. वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में 1150 सेंटर्स बनाए गए हैं.

11:08 AM (1 सप्ताह पहले)

अहमदाबाद पहुंची वैक्सीन

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर पुणे से रवाना हुआ विमान गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गया है.

11:04 AM (1 सप्ताह पहले)

दिल्ली पुलिस की पायलट वैन करेगी एस्कॉर्ट

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच गई है. कोरोना वैक्सीन लेकर दिल्ली एयरपोर्ट से स्टोर के लिए निकलने वाले वाहन को दिल्ली पुलिस की पायलट वैन एस्कॉर्ट करेगी. पायलट वैन वैक्सीन लेकर जाने वाले वाहन को क्लियर पास दिलाएगी.

10:42 AM (1 सप्ताह पहले)

तमिलनाडु पहुंचेगी वैक्सीन की 5.56 लाख डोज

Posted by :- Bikesh Tiwari

तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के सचिव जे राधाकृष्णन ने कहा है कि पुणे से कोरोना वैक्सीन की 5.56 लाख डोज आ रही है. उन्होंने बताया कि वैक्सीन को स्टेट डिपो में रखा जाएगा, जहां से इसे प्रदेश के वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भिजवाया जाएगा.

10:35 AM (1 सप्ताह पहले)

वैक्सीन की 2.76 लाख डोज लेकर अहमदाबाद पहुचेगी एअर इंडिया की फ्लाइट

Posted by :- Bikesh Tiwari

एअर इंडिया ने बयान जारी कर कहा है कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन कैंपेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह हैं. एअर इंडिया ने बताया है कि वैक्सीन की 2 लाख 76 हजार डोज लेकर पहली फ्लाइट अहमदाबाद पहुचेगी. वैक्सीन की पहली खेप का वजन 700 किलोग्राम है.

10:30 AM (1 सप्ताह पहले)

कोरोना वैक्सीन की 56.5 लाख डोज ले जाएंगी 9 उड़ानें

Posted by :- Bikesh Tiwari

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा है कि पुणे से अन्य शहरों तक 9 उड़ान से कोरोना वैक्सीन की 56.5 लाख डोज पहुंचाई जाएगी. उन्होंने कहा है कि ये उड़ानें दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए होंगी.

10:15 AM (1 सप्ताह पहले)

दिल्ली पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वायरस के वैक्सीन की पहली खेप लेकर पुणे से रवाना हुआ स्पाइसजेट का विमान दिल्ली पहुंच गया है. स्पाइसजेट की फ्लाइट संख्या एसजी 8937 ने वैक्सीन लेकर सुबह 8.11 बजे  उड़ान भरी थी.

9:27 AM (1 सप्ताह पहले)

स्पाइसजेट से रवाना हुई वैक्सीन की पहली खेप, चेयरमैन ने जताया गर्व

Posted by :- Bikesh Tiwari

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप स्पाइसजेट के विमान से दिल्ली रवाना हुई. इसे लेकर गर्व जताते हुए स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने कहा है कि कोविशिल्ड की पहली खेप में 34 पेटियां हैं. इसका वजन 1088 किलोग्राम है. उन्होंने कहा है कि हम गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, पटना और विजयवाड़ा सहित विभिन्न भारतीय शहरों में कोरोना वैक्सीन की कई खेप लेकर जाएंगे. अजय सिंह सिंह ने भारत के विभिन्न शहरों के साथ ही देश के बाहर भी वैक्सीन के परिवहन के लिए स्पाइसजेट को तैयार बताते हुए कहा कि आज महामारी के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक चरण की शुरुआत हुई है. स्पाइसजेट को मानव जाति के इतिहास के सबसे बड़े वैक्सीनेशन कैंपेन में सहयोग करने पर गर्व है.