scorecardresearch
 

कोरोना से जूझ रहे डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है मेटफॉर्मिन

वैज्ञानिक उपलब्ध दवाओं में से ही वायरस की काट तलाशने में जुटे हैं. इसी बीच वर्षों पुरानी मेटफॉर्मिन नामक दवा कोरोना वायरस से जूझ रहे शुगर के मरीजों के लिए उम्मीद बनकर उभरी है.

मेटफॉर्मिन दवा शुगर के मरीजों के लिए उम्मीद (फाइल फोटो) मेटफॉर्मिन दवा शुगर के मरीजों के लिए उम्मीद (फाइल फोटो)

  • शुगर के मरीजों की कोरोना से हो रही मौतें
  • मेटफॉर्मिन दवा उम्मीद बनकर उभरी

कोरोना वायरस के मामले हर रोज बढ़ते जा रहे हैं. इस महामारी से मरने वालों की तादाद भी बढ़ती जा रही है. आम मरीजों के मुकाबले शुगर के मरीज कोरोना वायरस से नहीं लड़ पा रहे हैं. इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण उनकी मौत हो जा रही है. ऐसे में वैज्ञानिक उपलब्ध दवाओं में से ही वायरस की काट तलाशने में जुटे हैं. इसी बीच वर्षों पुरानी मेटफॉर्मिन नामक दवा कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं शुगर के मरीजों के लिए उम्मीद बनकर उभरी है.

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि अमेरिका के मिनीसोटा यूनिवर्सिटी और चीन के वुहान सिटी में मेटफॉर्मिन दवा का परीक्षण डायबिटीज से जूझ रहे कोविड-19 के मरीजों पर की गई, जिसके परिणाम बेहतर देखने को मिल रहे हैं. यहां भी भर्ती मरीजों को यह दवा देकर इसके असर का आकलन किया जाएगा.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

उन्होंने कहा कि इसके लिए पलमोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन इस पर शोध करेगा और मेरठ रेंज में आने वाले सभी अस्पतालों को भी इस दवा पर शोध कर डायबिटीज के मरीजों को दिया जाएगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

वेद प्रकाश बताते हैं कि दवा खास करके इन्फ्लूएंजा के लिए बनाई गई थी. इस दवा के साइड इफेक्ट भी देखे गए हैं. साइड इफेक्ट की बात करें तो यह दवा खाने के बाद शुगर के लेवल को कम कर देती है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

उन्होंने कहा कि मेटफॉर्मिन का सकारात्मक रोल सामने निकल कर आया है. कोविड-19 से जो मौतें हो रही हैं वह ज्यादातर डायबिटिक पेशेंट की हो रही हैं. मिनिसोटा और वुहान में की गई स्टडी के दौरान पाया गया जो मरीज डायबिटिक थे और मेटफॉर्मिन दवा ले रहे थे उनकी मृत्यु कम हो रही है. हम लोग भी इसपर स्टडी करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें