scorecardresearch
 

धोखाधड़ी मामले में कारोबारी जतिन मेहता और अन्य के खिलाफ 2 नई एफआईआर दर्ज

CBI ने 700 करोड़ से ज्यादा के बैंक धोखाधड़ी मामले में मुंबई, अहमदाबाद और कोयम्बटूर में हीरा कारोबारी जतिन मेहता और उनकी कंपनी के अन्य निदेशकों के घरों में तलाशी ली है.

जतिन मेहता के घर में तलाशी जतिन मेहता के घर में तलाशी

सीबीआई ने भगोड़े हीरा व्यापारी जतिन मेहता के खिलाफ दो नई एफआईआर दर्ज की है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 587.55 करोड़ रुपये के बैंक लोन में फ्राड करने के सिलसिले में शिकायत की थी.

जतिन मेहता पर आरोप है कि उन्होंने बैंक ऑफ महाराष्ट्र से जहां 323.40 करोड़ रुपए की ठगी की थी वहीं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को जतिन मेहता की वजह से 264.15 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था.

दोनों बैंकों की ओर से शिकायत मिलने के बाद सीबीआई ने अलग अलग मामलों में 2 मुकदमे दर्ज किए. सीबीआई ने विनसम डायमंड एंड ज्वैलरी के खिलाफ 2 मुकदमे दर्ज किए हैं.

वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीबीआई ने जतिन मेहता और अन्य के खिलाफ 3 मामलों में मुकदमा दर्ज किया है जिसमें एक विदेशी नागरिक का भी नाम शामिल है. 700 करोड़ के इस बैंक घोटाले में जतिन मेहता और अन्य के खिलाफ सीबाई ने कुल 9 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं.

CBI ने 700 करोड़ से ज्यादा के बैंक धोखाधड़ी मामले में मुंबई, अहमदाबाद और कोयम्बटूर में हीरा कारोबारी जतिन मेहता और उनकी कंपनी के अन्य निदेशकों के घरों में तलाशी ली है.

सीबीआई ने जतिन मेहता की मुंबई और अहमदाबाद स्थित संपत्तियों पर भी तलाशी ली है. जतिन मेहता के अलावा रमेश पारेख की संपत्तियों पर भी सीबीआई ने रेड डाली है.

कौन हैं जतिन मेहता?

जतिन मेहता विनसम डायमंड्स एंड ज्वैलरी लिमिटेड के चीफ प्रमोटर हैं. जतिन मेहता के खिलाफ एफआईआर में आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और सरकारी कर्मचारियों के दुरुपयोग का मामला दर्ज किया गया है.

मेहता का संबंध देश के बड़े कारोबारियों में से एक अडाणी परिवार से भी है. रिश्ते में जतिन मेहता उनके समधी लगते हैं. जतिन मेहता पर 7 हजार करोड़ लेकर फरार होने का आरोप है और 2012 से उनकी कोई खबर नहीं है.

बता दें कि जतिन मेहता ने यूपीए शासन के दौरान प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के 13 बैंकों से 7 हजार करोड़ रुपये कर्ज के रूप में लिये, जबकि इसके एवज में उन्होंने कोई भी ठोस संपत्ति एक्सचेंज के रूप में ऑफर नहीं की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें