scorecardresearch
 

Budget 2019: सरकार ने बताया विकास का रोडमैप, विपक्ष बोला- हवाई बजट

06 जुलाई 2019, 8:42 AM IST

मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट शुक्रवार को पेश किया गया. सरकार ने बजट को विकास का रोडमैप करार दिया है. वहीं विपक्ष ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे हवाई बजट बता दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ये बजट न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में एक अहम कदम है.

 

 

3:56 AM (एक वर्ष पहले)

बजट में मिडिल क्लास को कुछ नहीं- अखिलेश यादव

Posted by :- Panna Lal
समाजवादी पार्टी ने नरेंद्र मोदी सरकार के बजट को लक्ष्यहीन और दिशाहीन करार दिया है. पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इस बजट में लोगों को गरीबी के दुश्चक्र से निकालने की कोई कोशिश नहीं दिखाई देती है. अखिलेश यादव ने कहा कि बजट में मिडिल क्लास को भी कुछ नहीं दिया गया है, बल्कि सरकार ने उन्हें एक हाथ से देकर दूसरे हाथ से ले लिया है. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि सरकार रेलवे एयरपोर्ट और सरकारी कंपनियों को निजी हाथों में देने की तैयारी कर रही है.
6:57 PM (एक वर्ष पहले)

बड़े पूंजीपतियों को राहत पहुंचाने वाला बजट: मायावती

Posted by :- Devang Gautam
बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा कि ये बजट बड़े पूंजीपतियों को राहत पहुंचाने वाला है. मायावती ने कहा कि यह बजट प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देकर कुछ बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों की ही हर प्रकार से मदद करने वाला है. इससे दलितों व पिछड़ों के आरक्षण को ही नुकसान नहीं होगा, बल्कि महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, किसान व ग्रामीण समस्या और भी जटिल होगी.
6:21 PM (एक वर्ष पहले)

रोजगार के लिए सरकार के पास कोई प्लान नहीं: सिद्धारमैया

Posted by :- Devang Gautam
कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि बजट में बेरोजगारी की समस्या को रोकने के लिए कोई योजना नहीं है. ये पिछले 45 वर्षों में सबसे अधिक है. निर्मला सीतारमण एक महिला हैं, राष्ट्र की महिलाओं को बहुत चीजों की उम्मीद थी, लेकिन वे पूरी नहीं हुई हैं.


6:18 PM (एक वर्ष पहले)

'आने वाले दिनों में देश में रोजगार बढ़ेगा'

Posted by :- Devang Gautam

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बजट बहुत प्रगतिशील है. यह अगले 10 वर्षों के लिए रोड-मैप का पहला दस्तावेज़ है. आने वाले दिनों में देश में रोजगार बढ़ेगा. इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश बढ़ा है.
6:15 PM (एक वर्ष पहले)

टीएमसी नेता ने बजट को बताया 'ड्रीम' बजट

Posted by :- Devang Gautam
टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने बजट पर तंज कसा है. उन्होंने इसे 'ड्रीम' बजट बताया है. सरकार अब भी केवल सपने बेच रही है और भला नहीं कर रही है.  सपने से दूर है बजट. यह आम लोगों के लिए एक बुरा सपना है.
5:31 PM (एक वर्ष पहले)

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े

Posted by :- Devang Gautam
बजट के बाद लोगों को तगड़ा झटका लगा है. पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो गई है. पेट्रोल 2.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.30 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. 
5:29 PM (एक वर्ष पहले)

बजट के बाद शेयर बाजार धड़ाम

Posted by :- Devang Gautam
भारतीय शेयर बाजार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट नहीं पसंद आया है. शेयर बाजार की 40 हजार के स्‍तर पर शुरुआत हुई लेकिन बजट के बाद बाजार ने बढ़त गंवा दी और कारोबार के अंत में दिन के निचले स्तरों पर बंद हुआ. सेंसेक्स 394.67 अंक की गिरावट के साथ 39513.39 के स्तर पर रहा. वहीं निफ्टी 135.60 अंक की कमजोरी के साथ 11,811.15 के स्तर पर बंद हुआ.
4:26 PM (एक वर्ष पहले)

यह बहुत व्यापक बजट है: अमिताभ कांत

Posted by :- Devang Gautam
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि यह बहुत व्यापक बजट है. हम विशेष रूप से प्रसन्न हैं क्योंकि वित्त मंत्री ने नीति आयोग की भूमिका को स्वीकार किया है.
4:23 PM (एक वर्ष पहले)

130 करोड़ भारतीयों का बजट: पीयूष गोयल

Posted by :- Devang Gautam
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बजट ने स्टार्टअप, जॉब क्रिएशन, मेक इन इंडिया को बहुत बड़ा बल दिया है. व्यापारियों को पेंशन दी है. यह 130 करोड़ भारतीयों का बजट है.
4:19 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस नेताहीन और असहाय लगती है: पीयूष गोयल

Posted by :- Devang Gautam
मोदी सरकार 2.0 के बजट को कांग्रेस ने घोषणापत्र कहा है. इस पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे लगता है कि लोगों अपना फैसला सुना चुके हैं.  मैं केवल इतना कह सकता हूं कि कांग्रेस असभ्य, नेताहीन और असहाय लगती है.


4:15 PM (एक वर्ष पहले)

बीजेपी की घोषणाओं में कुछ नया नहीं: अशोक गहलोत

Posted by :- Devang Gautam
अशोक गहलोत ने कहा कि बीजेपी की घोषणाओं में कुछ नया नहीं है. पीएम के विजन की बात ठीक है, लेकिन उस विजन को हासिल करने के लिए एक रोडमैप होना चाहिए. बजट में ये चीज नहीं है. कार्य योजना पर स्पष्टता नहीं है. बजट खोखला लगता है.
4:09 PM (एक वर्ष पहले)

महिलाओं, युवा, किसानों और गरीबों का बजट: अमित शाह

Posted by :- Devang Gautam
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के बजट पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने इसे किसान, युवाओं, महिलाओं और गरीबों के सपने को पूरा करने वाले बजट बताया है. उन्होंने कहा कि बजट 2019-20 भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. ये उन क्षेत्रों के लिए रोडमैप प्रदान करता है जो देश के विकास को बढ़ावा देंगे.
1:07 PM (एक वर्ष पहले)

सोना, पेट्रोल, डीजल, तंबाकू सबकुछ महंगा...

Posted by :- Mohit Grover
सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा. पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा.
1:02 PM (एक वर्ष पहले)

जितना ज्यादा कमाया, उतना ही देना होगा टैक्स

Posted by :- Mohit Grover
मोदी सरकार ने ज्यादा कमाई करने वालों को झटका दिया है. अब 2 से 5 करोड़ रुपये सालाना कमाने वालों पर 3 फीसदी सरचार्ज लगेगा और साथ ही 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाने पर 7 फीसदी सरचार्ज देना होगा.
12:59 PM (एक वर्ष पहले)

ज्यादा पैसे निकाले तो देना होगा टैक्स...

Posted by :- Mohit Grover
अगर कोई भी व्यक्ति बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालता है तो उसपर 2% का TDS लगाया जाएगा. यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे.
12:56 PM (एक वर्ष पहले)

इनकम टैक्स देने वालों के लिए बड़ा ऐलान...

Posted by :- Mohit Grover
ITR के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे. यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है, पैन और आधार कार्ड से काम हो जाएगा.
12:53 PM (एक वर्ष पहले)

मिडिल क्लास के लिए बड़ा ऐलान

Posted by :- Mohit Grover
मिडिल क्लास के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी.
12:49 PM (एक वर्ष पहले)

कंपनियों के लिए बड़ा ऐलान

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा. इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी. ई वाहनों पर GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा. इसके साथ ही स्टार्टअप के लिए बड़ी छूट का ऐलान है. स्टार्ट अप को एंजल टैक्स नहीं देना होगा, साथ ही आयकर विभाग भी इनकी जांच नहीं करेगा.
12:34 PM (एक वर्ष पहले)

नए सिक्कों की सीरीज लाएगी सरकार...

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि विनिवेश के जरिए 1 लाख करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे, जिसमें एयर इंडिया में भी विनिवेश किया जाएगा. साथ ही सरकार ने ऐलान किया कि लोन देने वाली कंपनियों को अब सीधा RBI कंट्रोल करेगी. सरकार ने 1 से 20 रुपये के नए सिक्कों का ऐलान किया है, जिन्हें जल्द लोगों के लिए जारी किया जाएगा.
12:28 PM (एक वर्ष पहले)

निवेश और विदेश पर केंद्र सरकार की नजर

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि हमारी सरकार विदेश नीति पर भी जोर दे रही है इसके लिए सरकार जहां पर अभी हमारे दूतावास नहीं हैं, उन देशों में दूतावास खोलने पर जोर देगी. सरकार वित्तीय वर्ष 2019-20 में अन्य चार नए दूतावास खोलना चाहती है. सरकार का लक्ष्य बुनियादी सुविधाओं में अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये के निवेश का है.