scorecardresearch
 

विदेश मंत्री के बाद बांग्लादेशी गृहमंत्री ने भी रद्द किया भारत दौरा

बांग्लादेश के गृहमंत्री शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले थे. नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ नॉर्थ ईस्ट में विरोध प्रदर्शन जारी है. ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए गृहमंत्री का दौरा रद्द कर दिया गया है.

अमित शाह के साथ बांग्लादेशी गृहमंत्री असदुज्जमान खान (फाइल फोटो-PTI) अमित शाह के साथ बांग्लादेशी गृहमंत्री असदुज्जमान खान (फाइल फोटो-PTI)

  • गृह मंत्री को शुक्रवार को शिलॉन्ग दौरे पर आना था
  • इससे पहले विदेश मंत्री ने भारत दौरा रद्द किया

बांग्लादेश के विदेश मंत्री के बाद अब बांग्लादेशी गृहमंत्री असदुज्जमान खान ने भी भारत का दौरा रद्द कर दिया है. बांग्लादेश के गृहमंत्री शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले थे. दरअसल, भारत में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ नॉर्थ ईस्ट में विरोध प्रदर्शन जारी है. ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए गृहमंत्री का दौरा रद्द कर दिया गया है.

बांग्लादेश के गृहमंत्री शिलॉन्ग दौरे पर आने वाले थे. शुक्रवार को उनका आने का कार्यक्रम था. वे 13-15 तक शिलॉन्ग में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले थे. असदुज्जमान खान 'शिलॉन्ग फ्रीडम फाइटर्स वेलफेयर ट्रस्ट' के कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे. इसके बाद उन्हें शिलॉन्ग के इलाकों में दौरा भी करना था.

विदेश मंत्री का दौरा भी रद्द

इससे पहले बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के पारित होने के बाद गुरुवार को भारत की अपनी यात्रा स्थगित कर दी. विदेश मंत्रालय का हालांकि कहना है कि दोनों घटनाक्रमों का आपस में कोई संबंध नहीं है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए. के. अब्दुल मोमिन ने अवगत कराया है कि उन्होंने 16 दिसंबर को बांग्लादेश के विजय दिवस के स्मरणोत्सव से संबंधित घरेलू मुद्दों के कारण अपना कार्यक्रम बदल दिया है.

रवीश कुमार ने कहा, "उन्होंने हमें यात्रा के स्थगित होने के बारे में सूचित किया है. उन्होंने यह भी बताया है कि मंत्री ने 16 दिसंबर को बांग्लादेश के विजय दिवस की स्मृति से संबंधित घरेलू मुद्दों पर अपना कार्यक्रम बदल दिया है. उन्होंने कहा कि संसद की ओर से नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित करने और इस घटनाक्रम के संबंध में किसी भी तरह की अटकलें अनुचित हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें