scorecardresearch
 

अयोध्या: खत्म हुआ वर्षों का इंतजार, भूमिपूजन के साथ शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण

मंगलवार रात को पूरी अयोध्यापुरी रोशनी में डूबी रही. अयोध्या धाम में 3,51000 दिए जलाए गए हैं. राम की पैड़ी समेत अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर दिए जलाए गए. अयोध्या धाम के सभी मंदिरों में दिये जलाए गए हैं.

अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर का मॉडल (फोटो-ट्विटर) अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर का मॉडल (फोटो-ट्विटर)

  • साकार हो रही है कई वर्षों की प्रतीक्षा
  • अवधपुरी में अनुपम सौंदर्य, चारों ओर रामधुन
  • भूमिपूजन के साथ शुरू होगा राम मंदिर निर्माण

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या उस ऐतिहासिक पल के लिए तैयार है जो कई वर्षों की प्रतीक्षा के बाद आया है. आज भूमिपूजन के बाद रामलला के जन्मस्थल पर भव्य मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लगभग 11 बजकर 40 मिनट पर अयोध्या पहुंचने वाले हैं. इस मौके पर अयोध्या में अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

अयोध्या जिला प्रशासन ने अयोध्या के सभी एंट्री पॉइंट सील कर दिए हैं. किसी भी वाहन को शहर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से प्रशासन और भी सतर्क है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे एक जगह पर जमा न हों और सार्वजनिक स्थानों पर दो गज की दूरी का पालन करें.

राममय हुई रघुकुल की अयोध्या

इधर राम मंदिर के लिए भूमि पूजन से पहले अयोध्या राममय हो गई है. हर तरफ राम नाम का संकीर्तन हो रहा है. जय श्रीराम के नारे की गूंज सुनाई दे रही है. साधु-संत महंत रामधुनी जमाए बैठे हैं. अयोध्या का मौसम सुहावना है. हल्की बारिश भी हो रही है. हालांकि, कार्यक्रम स्थल पर वाटरप्रूफ टेंट लगाए गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकेत कॉलेज में अपने विशेष विमान से उतरेंगे. यहां से वे हनुमान गढ़ी जाएंगे और बजरंगबली की विशेष पूजा अर्चना करेंगे.

ram_080520075147.jpgअयोध्या में प्रकाश उत्सव (फोटो-पीटीआई)

पीले रंग में रंगे भवन, दीवारों पर रामकथा के चित्र

साकेत महाविद्यालय से हनुमान गढ़ी तक लगभग डेढ़ किमी का क्षेत्र अलग रंग में दिखाई पड़ रहा है. सड़क के दोनों किनारों के भवन पीले रंग में हैं. उन पर रामकथा के चित्र अपनी दिव्यता का एहसास करा रहे हैं. इस पूरे क्षेत्र को भगवा और लाल झंडों से पाट दिया गया है.

पीएम मोदी है विशिष्ट मेहमान

यहां से पीएम मोदी भूमिपूजन स्थल जाएंगे. ज्योतिषियों और विद्वानों से संपर्क के बाद ग्रह, नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास 12:15:05 से 12:15:38 बजे के बीच तय किया गया. ये 33 सेकंड ही महत्वपूर्ण हैं जब प्रधानमंत्री इस अहम क्षण में राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. शिलान्यास के बाद भूमि पूजन 12.44 मिनट पर होगा.

pic_080520080322.jpgअयोध्या में फूलों से सजावट (फोटो-पीटीआई)

कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास मंच पर मौजूद रहेंगे.

अवधपुरी में जले 3 लाख 51 हजार दिए

इस बीच मंगलवार रात को पूरी अयोध्यापुरी रोशनी में डूबी रही. अयोध्या धाम में 3,51000 दिए जलाए गए हैं. राम की पैड़ी समेत अयोध्या धाम के 50 स्थानों पर दिए जलाए गए. अयोध्या धाम के सभी मंदिरों में दिये जलाए गए हैं.

प्रशासन के अनुसार 1 लाख 25 हजार दीपक सरयू घाट (राम की पैड़ी) पर इसके अलावा 25 हजार भरतकूप, छोटी चौक में 11 हजार, बड़ी चौक में 12 हजार हनुमान गढ़ी में 11000, जन्मभूमि में 101, इसके अन्य कई जगह भी दीपक जलाए गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें