scorecardresearch
 

नेवी चीफ करमबीर सिंह की नियुक्ति के खिलाफ याचिका खारिज, वाइस एडमिरल ने दी थी चुनौती

नौसेना के वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने करमबीर सिंह को बतौर नौसेना चीफ नियुक्त करने के सरकार के फैसले को आर्म्स फोर्सेज ट्रिब्यूनल में चुनौती दी थी.

नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह (ANI) नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह (ANI)

  • वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नियुक्ति को चुनौती दी थी
  • आर्म्स फोर्सेज ट्रिब्यूनल में दायर की गई थी याचिका
  • 31 मई को 24वें नौसेना प्रमुख बने थे करमबीर सिंह
  • करमबीर सिंह नवंबर 2021 तक नौसेना प्रमुख रहेंगे

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी गई है. आर्म्स फोर्सेज ट्रिब्यूनल ने इस याचिका को खारिज कर दी है. नौसेना के वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने करमबीर सिंह को बतौर नौसेना चीफ नियुक्त करने के सरकार के फैसले को आर्म्स फोर्सेज ट्रिब्यूनल में चुनौती दी थी. इस याचिका पर सुनवाई के दौरान ट्रिब्यूनल ने याचिका खारिज कर दी.

एडमिरल करमबीर सिंह ने 31 मई को 24वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था. उन्होंने सुनील लांबा की जगह ली. नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, "एडमिरल करमबीर सिंह पीवीएसएम एवीएसएम एडीसी ने नौसेना स्टॉफ के 24वें प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया." एडमिरल लांबा ने साउथ ब्लॉक में एक समारोह में एडमिरल सिंह को प्रभार सौंप दिया.

'ग्रे ईगल' (सबसे वरिष्ठ नौसैनिक वायुयान चालक) करमबीर सिंह एक हेलिकॉप्टर पायलट रहे हैं और कई महत्वपूर्ण कमानों पर अधिकार रखते हैं, जिनमें महत्वपूर्ण पूर्वी बेड़े भी शामिल हैं जो परमाणु पनडुब्बियों का संचालन करता है. अपने शुरुआती दिनों में चेतक, कामोव-25 और कामोव-28 हेलीकॉप्टर उड़ाए जाने के साथ करमबीर सिंह 39 साल का अनुभव रखते हैं. करमबीर सिंह नवंबर 2021 तक नौसेना प्रमुख रहेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें