scorecardresearch
 

सरकार की नई योजना, बच्चों को स्कूल भेजने पर मिलेंगे 15 हजार

आंध्र प्रदेश की जगन सरकार ने एक अनोखी योजना की शुरुआत की है. राज्य की 43 लाख माताओं को अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर अब सरकार 15 हजार रुपये देगी. सरकार ने बुधवार को इसकी घोषणा की. इस योजना के पीछे मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूलों में दाखिला लें. 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन रेड्डी (फाइल फोटो-ANI) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन रेड्डी (फाइल फोटो-ANI)

  • आंध्र प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र की अलग पहल
  • बच्चों को स्कूल भेजने पर माताओं को मिलेंगे 15 हजार रुपये

आंध्र प्रदेश की जगन सरकार ने एक अनोखी योजना की शुरुआत की है. राज्य की 43 लाख माताओं को अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर अब सरकार 15 हजार रुपये देगी.  सरकार ने बुधवार को इसकी घोषणा की. इस योजना के पीछे मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूलों में दाखिला लें.

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार की इस योजना से 30 फीसदी ज्यादा बच्चे शिक्षा से जुड़ सकते हैं. इस स्कीम का नाम जगन्ना अम्मा ओडी है. बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ 2019 से 2020 पाठ्यक्रम के लिए है. इस योजना का लाभ प्राइवेट, सरकारी सभी संस्थानों में बच्चों को पढ़ाने वाले लोगों को मिलेगा.

बताया जा रहा है कि इस योजना के लाभार्थियों को जिला शिक्षा अधिकारी फंड जारी करेंगे. यह रकम लाभार्थियों के बचत खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने अम्मा ओडी स्कीम का दायरा जून 2019 में बढ़ाया था. जिसके मुताबिक कक्षा 12 तक स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों की माताओं को 15 हजार रुपये सालाना दिया जाएगा. इस योजना के तहत बीपीएल परिवार और सफेद राशन कार्ड धारक महिलाएं आएंगी.

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी ने कहा था कि अब कक्षा 12 तक बच्चों को स्कूल भेजने वाली महिलाओं को 15 हजार रुपये सालाना इंसेंटिव दिया जाएगा. इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने मेडिकल एंड हेल्थ विभाग में काम करने वाली आशा वर्कर्स की सैलरी तीन गुना बढ़ाई थी. आशा कर्मचारियों की सैलरी पहले 3,000 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी गई थी. इस तरह से आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी में सीधा 7000 रुपये बढ़ोतरी हुई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें