scorecardresearch
 

नेता बनने का प्रशिक्षण देता है एक संस्‍थान

यूं तो अनेक संस्‍थानों में इतिहास, राजनीति विज्ञान, कानून और गांधीवाद के सिद्धांत आदि पढ़ाए जाते हैं लेकिन एक संस्‍थान ऐसा भी है जो आपको राजनीति में अपना करियर बनाने में मदद करता है.

यूं तो अनेक संस्‍थानों में इतिहास, राजनीति विज्ञान, कानून और गांधीवाद के सिद्धांत आदि पढ़ाए जाते हैं लेकिन एक संस्‍थान ऐसा भी है जो आपको राजनीति में अपना करियर बनाने में मदद करता है. इस संस्‍थान में कक्षाएं सिर्फ रविवार को आयोजित की जाती हैं और तीन महीने को कोर्स का शुल्‍क 5000 रुपये निर्धारित किया गया है. यहां अतिथि व्‍याख्‍याताओं के रूप में राजनीतिज्ञों को ही आमंत्रित किया जाता है.

वर्तमान में संस्‍थान में 35 विद्यार्थी हैं जिन्‍हें नेताओं के कपड़े पहनने, उनके बाल संवारने और यहां तक कि दाढ़ी बनाने के स्‍टाइल से भी परिचित कराया जाता है. विद्यार्थियों को सार्वजनिक भाषण देने की कला में भी पारंगत किया जाता है. संस्‍थान के प्रवर्तकों में से एक जी बी राजू ने कहा कि छात्रों को न केवल इतिहास, कानून और राजनीति विज्ञान पढ़ाया जाएगा बल्कि उन्‍हें नेताओं के हाव भाव तथा उनके व्‍यक्तित्‍व की अन्‍य बातों से भी अवगत कराया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें