scorecardresearch
 

कोझिकोड विमान हादसे में कोरोना की एंट्री, मरने वाला एक यात्री पॉजिटिव

केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में मरने वाले यात्रियों में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव था.

केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर विमान हादसे में 18 की मौत (फोटो-PTI) केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर विमान हादसे में 18 की मौत (फोटो-PTI)

  • एक्सीडेंट में मरने वाले यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली
  • एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुबई से लेकर आ रहा था भारतीयों को

केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में मरने वाले यात्रियों में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव था. शुक्रवार शाम हुए हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई थी. वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से कोझिकोड आ रहा विमान रनवे पर फिसल गया जिससे यह हादसा हुआ. कोरोना टेस्ट में एक यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

विमान हादसे को लेकर जांच चल रही है. स्थिति का जायजा लेने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के अलावा केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान मौके पर पहुंचे.

ये भी पढ़ें-विमान ने आग पकड़ ली होती तो और भयावह होती कोझिकोड की त्रासदी

बता दें कि कोरोना संकट के बीच भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस का AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कोझिकोड आ रहा था. केरल में शुक्रवार को तेज बारिश हो रही थी. दुबई से 184 यात्रियों और क्रू के 6 सदस्यों को लेकर कोझिकोड पहुंचा यह विमान रनवे पर फिसल गया और दीवार से जा टकराया जिसमें इसके दो हिस्से हो गए.

क्या है वंदे भारत मिशन

कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने वंदे भारत मिशन को विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के लिए शुरू किया था. यह कार्यक्रम मई से शुरू है. इसके तहत विशेष विमानों के जरिये विदेशों में फंसे भारतीयों को लाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-सेफ नहीं था कोझिकोड एयरपोर्ट का रनवे, डीजीसीए ने भी दी थी चेतावनी

कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान भी वंदे भारत मिशन का हिस्सा था. 12 देशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के लिए सरकार ने वंदे भारत मिशन की शुरुआत की थी. इस मिशन के तहत अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, मलेशिया, कुवैत के साथ ही बांग्लादेश और मालदीव से अब तक काफी लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें