scorecardresearch
 

मुंबई हमले की तरह था काबुल के होटल पर हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक लक्जरी होटल पर तालिबान का हमला एक अमेरिकी सुरक्षा विश्लेषक के अनुसार 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों जैसा था.

काबुल हमला काबुल हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक लक्जरी होटल पर तालिबान का हमला एक अमेरिकी सुरक्षा विश्लेषक के अनुसार 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों जैसा था.

सीएनएन ने काबुल के इंटरकांटिनेंटल होटल में हुए आतंकवादी हमले पर एक रिपोर्ट में कहा, ‘काबुल होटल पर हमला मुंबई की तरह था.’ हमले में 10 नागरिकों की मौत हो गयी और आठ आतंकवादी भी मारे गये. होटल में अकसर पश्चिमी देशों के नागरिक आते हैं.

एक पहाड़ी पर स्थित होटल पर घेराबंदी के बाद घंटों तक गोलीबारी चली और नाटो के हेलीकॉप्टरों द्वारा अनेक आतंकवादियों को मार गिराने के बाद ही यह रुका. ये आतंकवादी होटल की छत पर थे.

सीएनएन ने अपने सुरक्षा विश्लेषक पीटर बर्गन के हवाले से कहा, ‘मंगलवार को हुआ हमला नवंबर 2008 में भारत के मुंबई में लक्जरी होटलों पर हुए हमलों की याद दिलाता है, जिसमें 160 से ज्यादा लोग मारे गये थे. दस में से नौ हमलावर भी मारे गये थे.’

रिपोर्ट के मुताबिक बंदूकधारियों ने मुंबई में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और पर्यटकों के बीच मशहूर ओबेराय तथा ताज होटल को निशाना बनाया था. काबुल के होटल में दहशतजदां मेहमानों को खबरों के मुताबिक अपने कमरों में रहने के लिए कहा गया था क्योंकि माना जा रहा था कि हमलावरों के पास आत्मघाती पट्टियां, मशीन गन, रॉकेट संचालित ग्रेनेड थे और वे पांच मंजिला इमारत में घूम रहे थे.

यह सब मुंबई हमले के दृश्यों की याद दिला रहा था जहां लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने पश्चिमी देशों के नागरिकों पर हमले के लिए ताज होटल पर धावा बोला.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें