scorecardresearch
 

आजम खां दोबारा लेंगे मंत्रिपद की शपथ

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खां रविवार को मंत्री पद की दोबारा शपथ लेंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट मंत्री बनाये गये खां ने गत 15 मार्च को प्रदेश मंत्रिमण्डल के शपथग्रहण समारोह के दौरान गोपनीयता की शपथ दो बार ले ली थी जबकि पद की शपथ छूट गयी थी.

आजम खां आजम खां

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खां रविवार को मंत्री पद की दोबारा शपथ लेंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट मंत्री बनाये गये खां ने गत 15 मार्च को प्रदेश मंत्रिमण्डल के शपथग्रहण समारोह के दौरान गोपनीयता की शपथ दो बार ले ली थी जबकि पद की शपथ छूट गयी थी. इस मामले पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ में कल एक याचिका दाखिल की गयी थी.

इस बीच, राजभवन के सूत्रों के मुताबिक अधूरी शपथ लेने के कारण खां को रविवार अपराहन 12 बजे दोबारा शपथ दिलायी जाएगी.

उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री अनुभाग में एक स्थानीय वकील ने यह याचिका दायर कर कहा है कि 15 मार्च को राज्यपाल बी. एल. जोशी ने अखिलेश यादव को बतौर मुख्यमंत्री एवं कैबिनेट के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलायी थी. याचिका के मुताबिक संविधान के अनुच्छेद 164 (3) के तहत यह प्रावधान है कि विधायक को मंत्री पद ग्रहण करने से पहले पद एवं गोपनीयता की शपथ लेना होता है. यह शपथ संविधान की अनुसूची संख्या तीन के फार्म संख्या पांच तथा छह के तहत वर्णित शब्दों के अनुसार ली जाती है.

याची का आरोप है कि आजम खां ने नियमानुसार शपथ नहीं ली और उन्होंने सिर्फ फार्म छह के तहत गोपनीयता की शपथ ही ली है, फार्म पांच के तहत पद की शपथ नहीं ली है, लिहाजा उन्हें प्रदेश में मंत्री पद धारण करने का अधिकार नहीं है.

याचिकाकर्ता ने अदालत से आग्रह किया है कि जब तक खां पद और गोपनीयता की शपथ नहीं लेते तब तक उन्हें मंत्री पद पर कार्य करने से रोका जाए.

इस बीच, सूत्रों के मुताबिक यह याचिका दाखिल होने की सूचना मिलने पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शपथग्रहण की वीडियो फुटेज मंगवाकर देखा था. फुटेज में दिखाया गया है कि खां ने दो बार टोके जाने के बाद भी गोपनीयता की शपथ ले ली जबकि पद की शपथ छूट गयी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें