scorecardresearch
 

लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान- NCC कैडेट्स को ट्रेनिंग देगी सेना

15 अगस्त 2020, 4:08 PM IST

74th Independence Day: कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, शनिवार को लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया. उन्होंने इस प्रतिष्ठित स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. कोरोना संकट और देश की आर्थिक स्थिति के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बारे में बताया. पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना पड़ोसी देशों को भी आगाह किया कि वो भारत को चुनौती न दें. उन्होंने कहा कि देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है.

2:52 PM (2 महीने पहले)

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तिरंगा फहराया

Posted by :- Varun Shailesh
1:28 PM (2 महीने पहले)

सीएम विजय रूपाणी ने फहराया तिरंगा

Posted by :- Varun Shailesh
12:04 PM (2 महीने पहले)

Posted by :- Varun Shailesh
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया उपस्थित थे.
12:00 PM (2 महीने पहले)

पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपनी श्रम शक्ति पर भरोसा है

Posted by :- Varun Shailesh
11:41 AM (2 महीने पहले)

बलिदान देने वालों को करें यादः केजरीवाल

Posted by :- Varun Shailesh
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि आज का दिन उन लोगों को याद करने का भी है, जिन्होंने पिछले 73 वर्षों में सीमा पर बलिदान दिया, ताकि देश को स्वतंत्र और सुरक्षित रखा जा सके. हमारे 20 जवानों ने भारत-चीन सीमा पर अपनी जान गंवाई. असंख्य सैनिकों ने पिछले 73 वर्षों में इस तरह अपना जीवन व्यतीत किया है.

11:25 AM (2 महीने पहले)

Posted by :- Varun Shailesh
स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर आज नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महल स्थित केंद्रीय कार्यालय में तिरंगा झंडा फहराया गया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सुबह तिरंगा फहराकर वंदना की. इस अवसर पर नागपुर महानगर संघचालक राजेश लोया भी उपस्थित थे.
9:18 AM (2 महीने पहले)

NCC कैडेट्स की विशेष ट्रेनिंग होगीः पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh
पीएम मोदी ने कहा कि अब एनसीसी का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और तटवर्ती जिलों तक तक सुनिश्चित किया जाएगा. इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए NCC कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी.
8:54 AM (2 महीने पहले)

जिसने आंख दिखाई, उसे मिला जवाबः पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh
प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पाकिस्तान और चीन के मुद्दे पर बोला. उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा लेकर से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने और देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है.

8:49 AM (2 महीने पहले)

पीएम मोदी बोले- कोरोना क्सीन पर काम जारी

Posted by :- Varun Shailesh
महामारी की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में कोराना वायरस की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी है. देश के हर जरूरतमंद तक कम समय वैक्सीन को पहुंचाने की रूपरेखा भी तैयार है. पीएम ने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगाआपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी..
8:37 AM (2 महीने पहले)

देश ने आत्मविश्वास नहीं खोयाः पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh
तमाम प्राकृतिक आपदाओं के बाद भी देश ने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया. देश को कोरोना के प्रभाव से बाहर निकालना हमारी प्राथमिकता है.हमारे यहां शास्त्रों में कहा गया है-सामर्थ्य्मूलं स्वातन्त्र्यं, श्रममूलं च वैभवम्.. किसी समाज, किसी भी राष्ट्र की आज़ादी का स्रोत उसका सामर्थ्य होता है, और उसके वैभव का, उन्नति प्रगति का स्रोत उसकी श्रम शक्ति होती है. देश के सामान्य नागरिक की मेहनत, उसके परिश्रम का कोई मुकाबला नहीं है. बीते 6 वर्षों में देश में मेहनत करने वाले लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं. बिना किसी भेद-भाव के, पूरी पारदर्शिता के साथ सभी लोगों को कई योजनाओं के द्वारा मदद पहुंचाई गई है.

8:25 AM (2 महीने पहले)

Posted by :- Varun Shailesh
आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा. इसलिए हमें आत्मनिर्भर बनना ही होगा. भारत के किसान सिर्फ देश के लोगों का पेट नहीं भरते, बल्कि दुनिया में जहां लोगों को जरूरत होती है, वहां के लोगों का भी पेट भरते हैं. आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ इंपोर्ट को कम करना ही नहीं है, बल्कि हमारे सामर्थ्य के आधार पर अपने कौशल को बढ़ाना है. आत्मनिर्भर भारत में कई चुनौतियां होंगी, लेकिन अगर ये चुनौतियां हैं तो देश के पास करोड़ों समाधान देने वाली शक्ति भी है.
8:17 AM (2 महीने पहले)

Posted by :- Varun Shailesh
लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है. इस शक्ति को, इन रिफॉर्म्स और उससे निकले परिणामों को देख रही है. बीते वर्ष, भारत में एफडीआई ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में एफडीआई में में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ये विश्वास ऐसे ही नहीं आता है. वन नेशन-वन टैक्स, इनसाल्वेंसी और बैंक्रप्टसी कोड बैंकों का मर्जर आज देश की सच्चाई है.
8:08 AM (2 महीने पहले)

भारत को आत्मनिर्भर बनना ही हैः पीएम

Posted by :- Varun Shailesh
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच 130 करोड़ देशवासियों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया. आत्मनिर्भर भारत देशवासियों के मन-मस्तिष्क में छाया है. ये आज सिर्फ शब्द नहीं रहा, बल्कि 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है. आज दुनिया इंटर-कनेक्टेड है. इसलिए समय की मांग है कि विश्व की अर्थव्यवस्था में भारत का योगदान बढ़ाना चाहिए, इसके लिए भारत को आत्मनिर्भर बनना ही है. जब हमारा अपना सामर्थ्य होगा तो हम दुनिया का कल्याण भी कर पाएंगे. आज देश अनेक नए कदम उठा रहा है, इसलिए आप देखिए स्पेस सेक्टर को खुला कर दिया, देश के युवाओं को अवसर मिल रहा है. हमने कृषि क्षेत्र को बंधनों से मुक्त कर दिया. हमने आत्मनिर्भर भारत बनाने का प्रयास किया है.
8:03 AM (2 महीने पहले)

ठान लेता है तो भारत उसे पूरा करता हैः पीएम

Posted by :- Varun Shailesh
पीएम मोदी ने कहा कि उस कालखंड में विस्तारवाद की सोच वालों ने दुनिया में जहां भी फैल सकते थे, फैलने की कोशिश की, लेकिन भारत का आजादी आंदोलन दुनिया में एक प्रेरणा पुंज बन गया, दिव्य स्तंभ बन गया और दुनिया में आजादी की अलख जगी. मुझे विश्वास है कि भारत आत्मनिर्भर के सपने को चरितार्थ करके रहेगा. मुझे देश की प्रतिभा, सामर्थ्य, युवाओं, मातृ-शक्तियों पर भरोसा है. मेरा हिंदुस्तान की सोच-अप्रोच पर भरोसा है. इतिहास गवाह है कि भारत एक बार ठान लेता है तो, भारत उसे करके रहता है.
7:59 AM (2 महीने पहले)

Posted by :- Varun Shailesh
प्रधानमंत्री ने कहा कि आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि विस्तारवाद की सोच ने सिर्फ कुछ देशों को गुलाम बनाकर ही नहीं छोड़ा, बात वही पर खत्म नहीं हुई. भीषण युद्धों और भयानकता के बीच भी भारत ने आजादी की जंग में कमी और नमी नहीं आने दी.
7:57 AM (2 महीने पहले)

वीरों को नमन करता हूं: पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh
पीएम ने कहा कि आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है. ये हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आता है. अगला आजादी का पर्व जब हम मनाएंगे, तो आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करेंगे, तो ये हमारे लिए बहुत बड़ा अवसर है. गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था, जब हिंदुस्तान में किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो. एक प्रकार से जवानी जेलों में खपा दी. ऐसे वीरों को हम नमन करते हैं.
7:48 AM (2 महीने पहले)

कोरोना वॉरियर्स को नमन करता हूं: पीएम

Posted by :- Varun Shailesh
पीएम मोदी ने कहा कि आज जो हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं, उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों का त्याग, बलिदान और मां भारती को आजाद कराने के लिए समर्पण है. आज ऐसे सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, वीर शहीदों को नमन करने का ये पर्व है. कोरोना के समय में, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेकों लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं. ऐसे सभी कोरोना वॉरियर्स को भी मैं आज नमन करता हूं.

7:45 AM (2 महीने पहले)

Posted by :- Varun Shailesh
प्रधानमंत्री मोदी ने तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेक लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं.
7:33 AM (2 महीने पहले)

पीेएम ने फहराया तिरंगा

Posted by :- Varun Shailesh
7:26 AM (2 महीने पहले)

लाल किला पहुंचे पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh