scorecardresearch
 

सड़क हादसे रोकने की अनूठी पहल, गाड़ी के डैशबोर्ड पर लगानी होगी फैमिली फोटो

राज्य के परिवहन विभाग के आदेश के मुताबिक, सभी सरकारी गाड़ियों या फिर सरकारी विभाग में अनुबंध पर चलने वाले प्राइवेट गाड़ियों के ड्राइवर, गाड़ी के डैशबोर्ड पर अपने परिजनों की फोटो लगाएंगे.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

  • दलील दी गई है कि ड्राइवर इससे संभलकर गाड़ी चलाएंगे
  • ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सड़क हादसे भी कम होंगे

सड़क हादसों को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने एक अनूठी पहल शुरू की है. सरकार को उम्मीद है इससे हादसों में काफी कमी आएगी. राज्य के परिवहन विभाग के आदेश के मुताबिक, सभी सरकारी गाड़ियों या फिर सरकारी विभाग में अनुबंध पर चलने वाले प्राइवेट गाड़ियों के ड्राइवर, गाड़ी के डैशबोर्ड पर अपने परिजनों की फोटो लगाएंगे.

गाड़ी के डैशबोर्ड पर फैमिली फोटो लगाने के पीछे दलील दी गई है कि ड्राइवर इससे संभलकर गाड़ी चलाएंगे. फैमिली फोटो रहने से ड्राइवर सतर्क होकर ड्राइव करेंगे. बता दें कई लोगों की शिकायत रहती है कि रोडवेज के ड्राइवर बेतरतीब वाहन चलाते हैं. ऐसे में हादसे होते हैं.

राज्य परिवहन आयुक्त अमृता चौधरी ने 9 सितंबर को सभी ड्राइवर अपने परिवार की फोटो स्टोर में जमा कराने के आदेश दिए थे. वहां से फोटो फ्रेम होकर गाड़ियों के डैशबोर्ड पर लगाए जाएंगे. हालांकि आदेश जारी होने के इतने समय बाद भी अभी तक किसी ड्राइवर ने अपनी फैमिली फोटो विभाग को नहीं दी है.

ट्रांसपोर्ट विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेट्री राजेश यादव ने कहा कि इसका फैसले का उद्देश्य ड्राइवर्स को गलत तरीके से गाड़ी चलाने से रोकना है. हमारे यहां एक इंतजार स्कीम चलती है जिसके तहत इसे लागू किया गया है. हालांकि इसके अप्रूवल की फाइल हमने मंत्रालय के पास भेजी है और मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें