scorecardresearch
 

राजस्थान उपचुनाव के लिए BJP-RLP के बीच गठबंधन, 1-1 सीट का बंटवारा

राजस्थान में अगले महीने विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है. इस उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और लोकतांत्रिक पार्टी के बीच गठबंधन हो चुका है.

21 अक्टूबर को होगा मतदान (सांकेतिक तस्वीर) 21 अक्टूबर को होगा मतदान (सांकेतिक तस्वीर)

  • राजस्थान उपचुनाव के लिए BJP-RLP के बीच गठबंधन
  • नागौर की खींवसर और झुंझुनूं की मंडावा सीट पर उपचुनाव

राजस्थान में अगले महीने विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है. इस उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और लोकतांत्रिक पार्टी के बीच गठबंधन हो चुका है. इस गठबंधन के तहत अगले महीने होने वाले 2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में एक बीजेपी और एक सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी चुनाव लड़ेगी.

इस गठबंधन के तहत बीजेपी ने खींवसर की सीट को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए छोड़ने का फैसला किया है. दूसरी यानी मंडावा सीट के लिए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने बीजेपी के उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया है. राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से विचार-विमर्श के बाद खींवसर विधानसभा का उपचुनाव एनडीए के घटक राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया गया है.

सतीश पूनिया ने कहा, 'खींवसर का चुनाव हमने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के उम्मीदवार के लिए रखा है. भारतीय जनता पार्टी ने जिस प्रकार से नागौर लोकसभा का चुनाव मिलकर लड़ा, उसके तहत बहुत अच्छे अंतर से जीत हासिल की थी. पूरे देश में पीएम मोदी की प्रचंड लहर थी और उस लहर में देश में जहां-जहां पर गठबंधन है, वहां-वहां गठबंधन के दल को सम्मान दिया और गठबंधन को निभाया. इस बार हनुमान बेनीवाल से चर्चा के बाद यह सहमति हमारे बीच में बनी है. इन दोनों सीटों में से 1 सीट पर हम लोग गठबंधन को बरकरार रखेंगे. मंडावा की सीट पर भारतीय जनता पार्टी लड़ेगी.

वहीं नागौर सांसद और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल के नेता हनुमान बेनीवाल ने मंडावा सीट को भी 20 से 40 हजार वोटों से जीतने की बात कही. उन्होंने कहा,' आपने जो मेरे ऊपर विश्वास दिखाया है, उसके बल पर खींवसर की सीट तो बड़े मतों से जीतेंगे ही साथ ही मंडावा सीट को भी 20 से 40 हजार वोटों से जीतेंगे.

कब है चुनाव?

बता दें कि राजस्थान में विधानसभा की 2 सीटों नागौर की खींवसर और झुंझुनूं की मंडावा सीट पर उपचुनाव होने हैं. उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें