scorecardresearch
 

राजस्थानः स्कूलों को खोलने के लिए SOP तैयार, आज की बैठक में होगा फैसला

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई में शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय मीटिंग हुई जिसमें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी हिस्सा लिया. शिक्षा मंत्री डोटासरा ने मुख्यमंत्री गहलोत को स्कूल खोलने को लेकर बनाए गए एसओपी से अवगत करवाया और अब शनिवार को भी इस संबंध में बैठक होनी है.

अशोक गहलोत सरकार भी स्कूल खोलने की तैयारी कर रही (फाइल-पीटीआई) अशोक गहलोत सरकार भी स्कूल खोलने की तैयारी कर रही (फाइल-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना संकट की वजह से कई महीनों से स्कूल बंद
  • इस हफ्ते यूपी और पंजाब में स्कूल खोल दिए गए
  • स्कूल के लिए CM और शिक्षा मंत्री के बीच बैठक

कोरोना संकट की वजह से पिछले कई महीनों से बंद पड़े स्कूलों को फिर से खोलने की कवायद कई राज्यों में शुरू हो चुकी है. अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार भी स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी में जुट गई है. स्कूलों को खोलने के लिए एसओपी तैयार कर ली गई है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई में शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय मीटिंग हुई, जिसमें शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी हिस्सा लिया. शिक्षा मंत्री डोटासरा ने मुख्यमंत्री गहलोत को स्कूल खोलने को लेकर बनाए गए एसओपी से अवगत करवाया.

मुख्यमंत्री गहलोत और शिक्षा मंत्री डोटासरा आज शनिवार को एक बार फिर इस संबंध में मीटिंग करने वाले हैं, जिसमें इस बारे में आगे की चर्चा की जाएगी. शनिवार को बुलाई गई मीटिंग में राज्य के चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को भी हिस्सा लेना है ताकि राज्य में कोरोना वायरस को लेकर बनी हुई स्थिति से अवगत करवाया जा सके.

देखें: आजतक LIVE TV 

कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश के अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में भी 6 महीने से ज्यादा समय से विद्यार्थियों का स्कूल जाना बंद पड़ा है. माना जा रहा है कि शनिवार को होने वाली मीटिंग में कोरोना वायरस के हालातों के मद्देनजर स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया जा सकता है.

महामारी के संकट के बावजूद इस हफ्ते उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम जैसे राज्यों में स्कूल खुल गए. हालांकि स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकारों ने गाइडलाइन भी तैयार किए हैं जिनका पालन कोरोना संकट के बीच किया जा रहा है. 

उत्तर प्रदेश और पंजाब में कंटेनमेंट जोन से बाहर की 9-12 तक की कक्षाओं को खोल दिया गया है. उत्तर प्रदेश में अभिभावकों को अनुमति से ही बच्चे स्कूल में आ सकेंगे. जबकि सिक्किम में भी इसी हफ्ते स्कूलों को खोल दिया गया है. सिक्किम में वर्तमान शैक्षणिक सत्र फरवरी तक समाप्त हो जाएगा.

जबकि आंध्र प्रदेश में अगले महीने से स्कूल खुलेंगे. मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने पिछले दिनों ऐलान किया कि राज्य में स्कूल 2 नवंबर को फिर से खुलेंगे. कक्षा 1, 3, 5, 7 एक दिन आयोजित की जाएगी जबकि कक्षा 2, 4, 6, 8 के छात्र अगले दिन उपस्थित होंगे. उत्तराखंड में भी 1 नवंबर से तमाम स्कूल और कॉलेज खुल जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें