scorecardresearch
 

कोरोना कम होते ही स्कूल चलें हम, राजस्थान में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, इन राज्यों में भी तैयारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) बुलाई थी. मीटिंग में 2 अगस्त से स्कूल समेत बादी एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोले जाने का फैसला लिया गया है.

कैबिनेट मीटिंग में स्कूल खोलने पर बनी सहमति (फाइल फोटो-PTI) कैबिनेट मीटिंग में स्कूल खोलने पर बनी सहमति (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर बताया
  • गुजरात में 26 जुलाई से खोले जाएंगे स्कूल

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) कमजोर पड़ते ही कई राज्यों के बाद अब राजस्थान में भी स्कूल खोलने की तैयारी हो गई है. स्कूल समेत दूसरे एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोलने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) बुलाई थी. मीटिंग में 2 अगस्त से स्कूल समेत बादी एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोले जाने का फैसला लिया गया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि कैबिनेट मीटिंग में स्कूल खोलने को लेकर सहमति बनी है. वहीं, प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है कि 2 अगस्त के प्रदेश के सभी स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि, अभी किस क्लास के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं, इसको लेकर अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. उन्होंने ये भी बताया कि कैबिनेट में स्कूलों में कम्प्युटर अनुदेशकों की भर्ती को नियमित करने का फैसला भी लिया गया है.

इन राज्यों में भी खुलेंगे स्कूल 

- गुजरातः 26 जुलाई से ही स्कूल खोले जा रहे हैं. गुजरात में 26 जुलाई से 9वीं, 10वीं और 11वीं के बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं. अभी स्कूल में 50% छात्रों को ही आने की अनुमति रहेगी. ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. बच्चों को स्कूल भेजना या न भेजना पैरेंट्स पर निर्भर करेगा.

- हिमाचल प्रदेशः 2 अगस्त से 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास के स्कूल खोले जा रहे हैं. इसके अलावा 5वीं और 8वीं के बच्चे भी चाहें तो डाउट क्लियर करने के लिए स्कूल जा सकते हैं.

- छत्तीसगढ़ः 2 अगस्त से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे. अभी 50% छात्रों को ही आने की अनुमति होगी. कॉलेज भी 50% कैपेसिटी के साथ खोले जाएंगे. हालांकि, बच्चों को स्कूल भेजना या न भेजना पैरेंट्स पर ही छोड़ा गया है.

- ओडिशाः 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं. 50% छात्रों के ही आने की अनुमति रहेगी. ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी. सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक स्कूल लगेगा. इस दौरान लंच ब्रेक नहीं होगा.

हरियाणा में खुल चुके हैं स्कूल

हरियाणा में 16 जुलाई से 9वीं से लेकर 12वीं क्लास तक के बच्चों के स्कूल खोल दिए गए हैं. वहीं, 23 जुलाई से 6वीं से 8वीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खुल जाएंगे. अभी 50% कैपेसिटी के साथ ही स्कूल खोले जा रहे हैं. इसके साथ ही रोटेशन के आधार पर बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें