scorecardresearch
 

पंजाब: 'हमारा काम बोलता है', भगवंत मान सरकार ने पेश किया 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने 6 महीने का कार्यकाल पूरा कर लिया है. ऐसे में मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने शनिवार को जनता के सामने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश किया. इस मौके पर पार्टी के प्रवक्ताओं ने विपक्षी दलों पर तीखा हमला भी बोला.

X
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Photo : PTI)
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Photo : PTI)

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने शनिवार को अपना 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखा. आम आदमी पार्टी के मुख्यालय पर पार्टी प्रवकता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि हमारा काम बोलता है. हमारी सरकार ने सिर्फ 6 महीने में ही अपने कई चुनावी वादों को पूरा कर दिया है.

कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल को चुनौती

मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि पिछली सरकारों ने केवल जनता को बेवकूफ बनाया और टैक्स के पैसे से अपनी तिजोरियां भरी. उन्होंने कांग्रेस और अकाली दल को चुनौती दी कि कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा और शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल अपने दशकों पुराने शासन के दौर का ऐसा कोई बड़ा काम बता दें, जो उन्होंने सरकार बनने के 6 महीने के भीतर किया हो. दोनों पार्टियों के नेता AAP सरकार के साफ-सुथरे कामों से बौखला गए हैं.

20,000 नौकरियां दी, कृषि के लिए कर रहे काम

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि मान सरकार ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए 20,000 नौकरियां दी हैं. 9,000 संविदा कर्मचारियों को नियमित किया है. पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है. पिछली सरकारें इस सेक्टर में सुधार करने में पूरी तरह विफल रही हैं, लेकिन हमारी सरकार ने पहली बार मूंग की खरीद पर एमएसपी जारी की है. राज्य में पानी और मिट्टी की उर्वरता बचाने के लिए सरकार किसानों को 1500 रुपये की प्रोत्साहन राशि दे रही है. वहीं मालवा क्षेत्र के कपास किसानों के 2020 से लंबित मुआवजे को मंजूरी दी जा चुकी है और गन्ना किसानों के लंबे समय से लंबित बकाया का भुगतान भी कर दिया गया है. सरकार ने डिफॉल्टर चीनी मिलों की संपत्तियां कुर्क की हैं और अब इन्हें नीलाम किया जा रहा है.

रिपोर्ट कार्ड पेश करते आप प्रवक्ता
रिपोर्ट कार्ड पेश करते आप प्रवक्ता

दे रही मुफ्त बिजली 

मलविंदर सिंह कंग ने सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि पहले किसानों से 5000 रुपये प्रति हॉर्स पॉवर के हिसाब से बिजली के दाम वसूले जाते थे. मान सरकार ने इसे आधा किया और पंजाब की जनता को मुफ्त बिजली भी दे रही है, जिससे लगभग 80 प्रतिशत घरों के 'जीरो बिल' आए हैं. पंजाब रोडवेज की हालत सुधारी गई है और दिल्ली एयरपोर्ट से पंजाब के लिए वॉल्वो बस भी शुरू की गई हैं.

खिलाड़ियों को दिया सम्मान

इस मौके पर उन्होंने पंजाब सरकार की 'खेडां वतन पंजाब दियां' योजना का भी जिक्र किया. कंग ने कहा कि बादल सरकार में भी कबड्डी टूर्नामेंट होते थे, लेकिन उस समय खिलाड़ियों के बजाए बॉलीवुड कलाकरों पर पैसा खर्च किया जाता था. हमने बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर खेल छात्रवृत्ति शुरू की. सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों के खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया है.

विपक्ष पर आप का तीखा प्रहार
विपक्ष पर आप का तीखा प्रहार

भ्रष्टाचार पर करारा प्रहार

AAP ने दावा किया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरकार बनते ही भ्रष्ट पूर्व मंत्रियों और वरिष्ठ नौकरशाहों पर कार्रवाई की और उन्हें जेल भेजा. सरकार की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, क्योंकि AAP भ्रष्टाचार के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' नीति पर काम करती है. सरकार ने अवैध रूप से कब्जा की गई 10 हजार एकड़ से अधिक भूमि को प्रभावशाली लोगों के चंगुल से मुक्त कराया.

खोले आम आदमी क्लीनिक

भगवंत मान सरकार ने 6 महीने में ही 100 आम आदमी क्लीनिक खोल दिए हैं. इनमें अब तक करीब 1.5 लाख लोगों का इलाज किया गया है, जबकि 20,000 से अधिक मुफ्त मेडिकल टेस्ट किए गए हैं. कंग ने बताया कि सरकार ने छात्रों को उच्च स्तर की शिक्षा देने के लिए 100 से अधिक सरकारी स्कूलों को अपग्रेड किया है. वहीं गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए मान सरकार ने एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स गठित की है. इस फोर्स ने संगठित अपराध से जुड़े 300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि पंजाब में ड्रग्स तस्करी रोकने के लिए 4,000 से अधिक स्मगलर्स को गिरफ्तार किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें