scorecardresearch
 

दुन‍िया को भारतीयों ने कारोबार करना स‍िखाया, फ‍िर सरकार क्यों करती है हस्तक्षेप: मुंजाल

India Today State of the State Conclave Punjab SoS पंजाब के पहले अहम सत्र 'व्हाट नीड्स टू बि डन' में हीरो एंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन इंडिया टुडे हिंदी के संपादक अंशुमान तिवारी ने किया.

हीरो एंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल (Photo: India Today) हीरो एंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल (Photo: India Today)

दुन‍िया को भारतीयों ने कारोबार करना स‍िखाया. ऐसे में हमारी सरकार कारोबार में क्यों हस्तक्षेप करती है, यह समझ से परे है. ये बात हीरो एंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल ने इंडिया टुडे के स्टेट ऑफ स्टेट्स कॉन्क्लेव के तहत पंजाब के मुद्दों पर चर्चा के दौरान कही.

मुंजाल ने जीएसटी पर बोलते हुए कहा क‍ि जीएसटी अच्छी दिशा में एक बड़ा कदम है. जीएसटी ने छोटे कारोबार और मध्यम कारोबार को गणना के दायरे में लाने का काम किया है. इससे शुरुआती समय में कुछ दिक्कतें हुई हैं लेकिन आने वाले दिनों में इसका बड़ा फायदा सबको मिलना शुरू हो जाएगा.

क्यों कमजोर हो रही पंजाब की साइकिल इंडस्ट्री?

मुंजाल ने आगे कहा कि एक स्तर के बाद कंपनियां डाइवर्सिफाइड करने की कवायद करती हैं. हालांकि मुंजाल ने कहा कि इसे किसी तरह का पलायन नहीं मानना चाहिए.

पंजाब से कंपनियों का पलायन क्यों हो रहा है?

मुंजाल ने कहा कि किसी क्षेत्र में पूर्ण विकसित होने के बाद जरूरी हो जाता है कि वह अपने क्षेत्र के दायरे को आगे बढ़ाए. मुंजाल ने कहा कि इसे राज्य से कंपनियों का माइग्रेशन नहीं कहना चाहिए. हालांकि राज्य से निवेश दूसरे राज्यों में जाने पर मुंजाल ने कुछ हद आतंकवाद और हिंसा को जिम्मेदार ठहराया.

हैपीनेस इंडेक्स पर काम करने की जरूरत

मुंजाल ने कहा कि देश को अब भूटान की तर्ज पर हैपीनेस इंडेक्स पर काम करने की जरूरत है.

सरकार को कारोबार से पीछे हटने की जरूरत

मुंजाल ने कहा कि सरकार और रेगुलेटर को नीति बनाने के बाद पीछे हट जाना चाहिए. नीतियों के बाद उनका कारोबार में हस्तक्षेप करना सिर्फ नुकसान देता है और आंत्रप्रन्योर का किरदार छोटा और कमजोर हो जाता है. हमारी सरकारों को सोचने की जरूरत है कि हम सदियों से कारोबार कर रहे हैं और यह काम यहां के कारोबारी करते आए हैं. भारत ने पूरी दुनिया को कारोबार करना सिखाया है. ऐसी स्थिति में अब सरकार क्यों हस्तक्षेप करती है. मुंजाल ने कहा कि उद्योग में वास्तविक ग्रोथ के लिए हमें दूसरों की बराबरी से ज्यादा दूसरों से आगे की सोचने की जरूरत है.

इंडिया टुडे के स्टेट ऑफ स्टेट्स कॉन्क्लेव के तहत पंजाब के मुद्दों पर चर्चा

SoS पंजाब के पहले अहम सत्र 'व्हाट नीड्स टू बि डन' में हीरो एंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन इंडिया टुडे हिंदी के संपादक अंशुमान तिवारी ने किया.

इंडिया टुडे के स्टेट ऑफ स्टेट्स कॉन्क्लेव के तहत पंजाब के मुद्दों पर चर्चा हो रही है. चंडीगढ़ के जेडब्ल्यू मैरियट में पंजाब की चुनौतियों और अवसरों पर बात हो रही है. इस कार्यक्रम में पंजाब के मुद्दों पर चर्चा हो रही है, जिसमें राज्य की कई बड़ी हस्तियां शामिल हुई हैं.

गुरूवार को दिनभर चलने वाले इस कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मनप्रीत सिंह बादल के अलावा उद्योग जगह की बड़ी हस्तियां भी शामिल हो रही हैं.  इनमें हीरो एंटरप्राइज के चेयरमैन सुनील कांत मुंजाल, भारती इंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन राकेश भारती मित्तल के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हो रही है. कार्यक्रम का आगाज इंडिया टुडे ग्रुप के ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर- पब्लिश‍िंग राज चेंगप्पा के स्वागत भाषण से हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें