scorecardresearch
 

पंजाब: मोगा में क्रैश हुआ मिग 21, आग के शोलों में बदला विमान, पायलट की मौत

पंजाब के मोगा में देर रात एक बजे के क़रीब फाइटर जेट मिग 21 क्रैश हो गया. ट्रेनिंग के चलते पायलट अभिनव ने राजस्थान के सूरतगढ़ से मिग 21 से उड़ान भरी थी, जिसके बाद ये विमान क्रैश हो गया.

X
मोगा में क्रैश हुआ मिग-21
1:21
मोगा में क्रैश हुआ मिग-21
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मोगा के बाघापुराना में क्रैश हुआ मिग-21
  • पायलट अभिनव की मौत, मिला शव

पंजाब के मोगा में देर रात एक बजे के क़रीब फाइटर जेट मिग 21 क्रैश हो गया. मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेनिंग के चलते  पायलट अभिनव ने राजस्थान के सूरतगढ़ से मिग 21 से उड़ान भरी थी, जिसके बाद ये विमान क्रैश हो गया. हादसे के बाद विमान आग के शोलों में तब्दील हो गया. शुक्रवार सुबह पायलट अभिनव का शव बरामद कर लिया गया है. पूरे हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं.

इंडियन एयरफोर्स के अफसरों का कहना है कि मोगा के कस्बा बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास देर रात एक बजे फाइटर जेट मिग 21 क्रैश हो गया. मौके पर प्रशासन और सेना के आला अफसर पहुंच गए हैं, काफी मशक्कत के बाद पायलट अभिनव का शव बरामद कर लिया गया है. उनकी मौत पर वायुसेना ने दुख जाहिर किया है.

आपको बता दें कि किसी जमाने में फाइटर जेट मिग-21 विमान भारतीय वायुसेना की रीढ़ माने जाते थे. अब इसके चार स्क्वॉड्रन बचे हुए हैं. इनकी देखभाल और अपग्रेड भले ही किया गया हो लेकिन ये विमान न तो जंग के लिए और न ही उड़ान के लिए फिट हैं. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन विमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के छक्के छुड़ा दिए थे.

हालांकि, लगातार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे मिग-21 विमानों के कारण कई पायलट्स जान भी गंवा चुके हैं, अब इन विमानों जल्द से जल्द हटाने का वक्त आ गया है. वायुसेना 1960 से मिग-21 विमानों का इस्तेमाल कर रही है. वायुसेना लगातार कहती रही है कि उसने इन विमानों को जंग के लिए तैयार रखने में कोई समझौता नहीं किया है, भले ही ये कितने ही पुराने हों.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें