scorecardresearch
 

1.5 लाख महीना पेंशन, 8 कमरों का बंगला, जीवनभर मुफ्त मेडिकल सुविधा, जानिये रामनाथ कोविंद को अब क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

Draupadi Murmu Oath Ceremony: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ लेंगी. द्रौपदी मुर्मू (64) ने विपक्षी दलों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा मुकाबले 64 प्रतिशत से अधिक वैध वोट हासिल किए हैं. बीजेपी का दावा है कि 125 विधायकों और 17 सांसदों ने क्रॉस वोटिंग कर द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था.

X
रामनाथ कोविंद ने 24 जुलाई को द्रौपदी मुर्मू, मोदी समेत कई नेताओं को डिनर पर बुलाया (PTI)
रामनाथ कोविंद ने 24 जुलाई को द्रौपदी मुर्मू, मोदी समेत कई नेताओं को डिनर पर बुलाया (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज 15वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी द्रौपदी मुर्मू
  • अब 12 जनपथ होगा रामनाथ कोविंद का नया ठिकाना

देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकल 24 जुलाई को खत्म हो गया. अब राष्ट्रपति पद के लिए आज सुबह 10:15 बजे द्रौपदी मुर्मू शपथ लेंगी. पद छोड़ने के बाद रामनाथ कोविंद के आवास और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं में बदलाव होगा. लोगों में जिज्ञासा है कि राष्ट्रपति भवन के बाद अब उनका आशियाना कहां होगा. उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी. रामनाथ कोविंद को अब प्रेसिडेंट एमोल्यूमेंट्स एक्ट 1951 के तहत सुविधाएं दी जाएंगी.

जानकारी के मुताबिक वह रिटायरमेंट के बाद लुटियन दिल्ली के सबसे बड़े बंगलों में से एक 12 जनपथ में रहेंगे, लेकिन अभी तक उनके नाम पर इसे आवंटन नहीं किया गया है. रामविलास पासवान इसी बंगले में रहे थे. 10 जनपथ में रहने वाली कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी रामनाथ कोविंद की नई पड़ोसी होंगी. उन्हें हर महीने डेढ़ लाख रुपये पेंशन भी दी जाएगी. आइए जानते हैं कि रिटायर होने के बाद रामनाथ कोविंद को क्या-क्या सुविधाएं दी जाएंगी.

रामनाथ कोविंद को ये मिलेंगी सुविधाएं

- डेढ़ लाख रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी. वहीं उनकी पत्नी को 30,000 रुपये की मासिक सचिवीय सहायता मिलेगी.

- पूर्व राष्ट्रपति  अपने कार्यालय के लिए हर साल 60 हजार रुपये तक खर्च कर सकेंगे.

- कम से कम 8 कमरों का सरकारी आवास दिया जाएगा. राष्ट्रपति को आवंटित इस पूरी तरह से फर्निश्ड बंगले (टाइप VIII) का किराया सरकार ही उठाएगी.

- 2 लैंडलाइन, 1 मोबाइल, ब्रॉडबैंड और 1 इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा. इसके अलावा भारत के पूर्व राष्ट्रपति को मुफ्त पानी और बिजली दी जाएगी.

- सरकारी कार और ड्राइवर भी दिया जाएगा. कार के पेट्रोल का खर्च और ड्राइवर की सैलरी का खर्च सरकार ही देगी. 

- पूर्व राष्ट्रपति को जीवन भर मुफ्त मेडिकल सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा वह एक व्यक्ति के साथ भारत में प्रथम श्रेणी के टिकट द्वारा मुफ्त ट्रेन और हवाई यात्रा कर सकेंगे. भारत में यात्रा करते समय सभी सुविधाओं के साथ एक निःशुल्क वाहन दिया जाएगा.

- दो सचिव और दिल्ली पुलिस की सुरक्षा दी जाएगी. इसके अलावा उन्हें पांच लोगों का निजी स्टाफ भी दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें