scorecardresearch
 

'राहुल गांधी बनें कांग्रेस अध्यक्ष,' अब महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर बिहार-तमिलनाडु में भी प्रस्ताव पारित

सोमवार को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की एक बैठक हुई. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सर्वसम्मति से राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव पारित किया गया. इसी तरह, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने भी राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के लिए प्रस्ताव पारित किया. इसी तरह, बिहार और तमिलनाडु में भी प्रस्ताव पारित किया गया.

X
कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं.

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीखें नजदीक आ गई हैं. इस बीच, पार्टी की राज्य इकाईयां अब खुलकर राहुल गांधी के पक्ष में प्रस्ताव पास करने लगी हैं. सोमवार को महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर की प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया और केंद्रीय नेतृत्व को सिफारिश भेजी है. इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ की प्रदेश इकाई भी राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव पारित कर चुकी है.

सोमवार को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की एक बैठक हुई. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सर्वसम्मति से राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव पारित किया गया. उसके बाद पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने की सिफारिश केंद्रीय नेतृत्व को भेज दी. इसी तरह, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने भी राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के लिए प्रस्ताव पारित किया. इस संबंध में पार्टी नेता रंजीता रंजन ने संकल्प पेश किया, जिसे जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पर मुहर लगाई. इसी तरह, तमिलनाडु और बिहार कांग्रेस कमेटी की बैठकों में प्रस्ताव पारित किया कि राहुल गांधी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनना चाहिए.

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी प्रस्ताव पारित

इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने को प्रस्ताव पास किया है. इस संबंध में रविवार को छत्तीसगढ़ कांग्रेस की एक बैठक हुई थी, जिसमें प्रस्ताव पास किया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया था कि अगर ये प्रस्ताव दूसरे राज्यों से भी आता है तो राहुलजी को इस मामले पर पुनर्विचार करना चाहिए.

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए 24 सितंबर से नामांकन

बता दें कि करीब 21 साल बाद कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. इसके लिए घोषित चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी. मतदान 17 अक्टूबर को होगा और कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन होगा, ये तस्वीर 19 अक्टूबर को चुनाव नतीजों के ऐलान के साथ साफ हो जाएगी. आजादी के बाद के 75 साल में से कांग्रेस अध्यक्ष का पद 40 साल कांग्रेस अध्यक्ष का पद नेहरू-गांधी परिवार के पास ही रहा. वहीं 35 साल ही कांग्रेस अध्यक्ष पद पर गैर गांधी काबिज रहे हैं.

अन्य राज्यों में भी पारित हो सकता है प्रस्ताव 

सूत्रों के मुताबिक, तेलंगाना, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस की राज्य इकाइयां राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की मांग को लेकर प्रस्ताव पारित करने पर चर्चा कर रही हैं. बताया जा रहा है कि इन राज्यों में भी जल्द प्रस्ताव लाया जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें