scorecardresearch
 

Congress Presidential Election: 'राहुल गांधी ही संभालें कांग्रेस की कमान', अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की घोषणा के साथ फिर उठी मांग

Congress Presidential Election: कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की रविवार को हुई बैठक में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई. बैठक की अध्यक्षता पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की. बैठक में तय हुआ कि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होगा और 19 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर के बीच दाखिल किया जा सकता है. नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है. परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. बैठक में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हुए.

X
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख का ऐलान (फाइल फोटो)
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख का ऐलान (फाइल फोटो)

Congress Presidential Election: कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम जारी किया. वहीं इसी के साथ ही एक बार फिर राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने की मांग उठने लगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद, पूर्व सीएम हरीश रावत और कांग्रेस के राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक सुर में उन्हें अध्यक्ष बनाए जाने की बात कही.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत समेत कई नेताओं ने सार्वजनिक रूप से पहले ही राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभालने की अपील कर चुके हैं. मालूम हो कि राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी पार्टी की कमान संभाल रही हैं.

अध्यक्ष पद के लिए राहुल एकमात्र पसंद: खुर्शीद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी पहली और एकमात्र पसंद हैं. उन्होंने मीडिया से कहा कि जिस किसी से भी  पार्टी अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी को लेकर बात की, सभी ने कहा कि वह पहली और एकमात्र पसंद हैं. उन्होंने बताया कि हमें इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि वह हमारा अनुरोध स्वीकार करेंगे या नहीं लेकिन विदेश से आने के बाद गांधी को अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने की कोशिश की जाएगी. 

कार्यकर्ता चाहते हैं राहुल बनें अध्यक्ष:हरीश रावत

पार्टी के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा कि राहुल गांधी को पार्टी की कमान संभाल लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस के एक कार्यकर्ता के तौर पर यह कह रहा हूं. लाखों-करोड़ों कार्यकर्ताओं की यही भावना है.

राहुल ही कांग्रेस को रख सकते हैं एकजुट: खड़गे 

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मेरी निजी राय है और यह सभी कार्यकर्ताओं की भावना है कि राहुल गांधी को इस समय में कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए. उन्हें कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनना चाहिए. राहुल गांधी अकेले हैं जो कांग्रेस को उठा सकते हैं. वह पार्टी को एकजुट और मजबूत कर सकते हैं. केवल उनके पास भारत जोड़ी कार्यक्रम में भी लोगों को इकट्ठा करने की क्षमता है."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें