scorecardresearch
 

Parliament Winter Session: राज्यसभा में पेश किया गया समान नागरिक संहिता बिल, सांसदों ने किया विरोध

aajtak.in | नई दिल्ली | 09 दिसंबर 2022, 6:03 PM IST

Winter Session of Parliament 2022: संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन था. लोकसभा में संविधान अनुसूचित जनजातियां आदेश दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां संशोधन विधेयक 2022 पेश किया गया.

संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन

Winter Session of Parliament 2022: संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन था. लोकसभा में नियम 193 के तहत, भारत में खेलों के संवर्धन की आवश्यकता और सरकार की तरफ से इस दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में आगे की चर्चा की गई. सदन में संविधान अनुसूचित जनजातियां आदेश दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां संशोधन विधेयक 2022 पेश किया गया. लोकसभा में गैर सरकारी विधेयक पेश किए गए. राज्यसभा में बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) पर एक निजी सदस्य विधेयक पेश किया. विपक्षी सदस्यों ने इस बिल का विरोध किया और प्रस्तावित विधेयक पर मतदान की मांग की.

संसद के लाइव अपडेट्स पाने के लिए ब्लॉग को रीफ्रेश करते रहें.

6:03 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार 12 दिसंबर, सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

5:41 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार 12 दिसंबर, सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

5:26 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा में निजी विधेयक पर चर्चा

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में गोपाल शेट्टी के निजी विधेयक 'The Representation of the People (Amend) Bill, 2019 पर चर्चा की जा रही है.

4:49 PM (एक महीने पहले)

सांसद मनोज झा ने वापस लिया 'राइट टू हेल्थ बिल 2021' वापस लिया

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में निजी विधेक चर्चा और पारित करने के लिए पेश किए जा रहे हैं. आरएलडी सांसद मनोज झा ने राइट टू हेल्थ बिल 2021 पेश किया था, जिसपर चर्चा की गई. चर्चा के बाद सासंद ने बिल वापस ले लिया.

 

4:17 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा में गैर सरकारी विधेयक

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में गैर सरकारी विधेयक पेश किए जा रहे हैं. 

4:15 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल पेश

Posted by :- Parul Chandra

बीजेपी के किरोड़ी लाल मीणा ने राज्यसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक (Uniform Civil Code) पेश किया. विपक्ष ने बिल का विरोध किया. कहा गया कि प्राइवेट मेमबर बिल किसी विधायक द्वारा पेश किया जाता है, यह दर्शाता है कि कार्यकारिणी की अनुपस्थिति में इसे पेश नहीं किया गया है.

3:22 PM (एक महीने पहले)

15 अगस्त 2023 तक देश में होंगे 1000 खेलो इंडिया सेंटर: अनुराग सिंह ठाकुर

Posted by :- Parul Chandra

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोकसभा में कहा कि हमने देश में 1000 खेलो इंडिया सेंटर खोलने की शुरुआत की है. इनमें से 733 सेंटर पर हमने काम शुरू कर दिया है. अगले साल 15 अगस्त 2023 तक 1000 सेंटर का काम पूरा कर लिया जाएगा. 

 

3:17 PM (एक महीने पहले)

खोलो इंडिया यूथ गेम्स और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 12 नेशनल रिकॉर्ड टूटे

Posted by :- Parul Chandra

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि खेलो इंडिया में दो तरह के प्रोग्राम शुरू किए गए- एक खेलो इंडिया यूथ गेम्स और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स. 27000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने इसमें भागीदारी की. इन खेलों में 12 नेशनल रिकॉर्ड टूटे, जिनमें 11 रिकॉर्ड भारत की बेटियों ने तोड़े. 
 

3:08 PM (एक महीने पहले)

नियम 193 के तहत लोकसभा में चर्चा समाप्त

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में नियम 193 के तहत, भारत में खेलों के संवर्धन की आवश्यकता और सरकार की तरफ से इस दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में चर्चा की गई. अब युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर चर्चा का जवाब दे रहे हैं. 

Anurag Singh thakur
2:34 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, सदन में गैर सरकारी विधेयक पेश किए जा रहे हैं

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हुई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से पंकज चौधरी ने 2022-23 के लिए अनुपूरक अनुदान मांगों को दर्शाने वाला विवरण सभा पटल पर रखा गया. इसके बाद गैर सरकारी विधेयक सदन में पेश किए जा रहे हैं. 

2:11 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही शुरू, खेल संवर्धन की आवश्यकता पर चर्चा जारी

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हुई है. सदन में नियम 193 के तहत, भारत में खेलों के संवर्धन की आवश्यकता और सरकार की तरफ से इस दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में आगे की चर्चा जा रही है.

1:09 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

शून्यकाल के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 02:05 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

1:08 PM (एक महीने पहले)

बिहार में सूखे नशे के आदी हो रहे हैं युवा: सांसद राम कृपाल यादव

Posted by :- Parul Chandra

बिहार से बीजेपी सांसद राम कृपाल यादव ने बिहार में नशे का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि राज्य में लोग सूखे नशे जैसे गांजा, ड्रग्स के आदी हो रहे हैं. शराबबंदी तो है, नशाबंदी लागू है लेकिन गलत नीतियों की वजह से नशाबंदी पूरे तौर पर बिहार में लागू नहीं है. इससे आर्थिक नुक्सान हो रहा है. युवा बर्बाद हो रहे हैं, घर बर्बाद हो रहे हैं, अपराध की घटनाएं बढ़ रही हैं.

1:01 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

12:59 PM (एक महीने पहले)

रेलवे के वेटिंग कैंडिडेट में से 70% को रोजगार दिया गया: रेल मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में मनोज कुमार झा ने रेलवे में टेक्नीशियनों की भर्ती पर सवाल किया. जवाब में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे में करीब डेढ़ लाख लोगों को रोजगार देने के लिए, सरकार बहुत ट्रांसपेरेंट तरीके से काम कर रही है. दलालों पर एक्शन लिया जा रहा है वहीं, पुराने वेट लिस्टेड कैंडिडेट्स में से 70 प्रतिशत को रोजगार दे दिया गया है. 

12:42 PM (एक महीने पहले)

G20 के बजाय सदन में भारत-चीन मुद्दे पर चर्चा करे सरकार: अधीर रंजन चौधरी

Posted by :- Parul Chandra

कांग्रेस नेता और संसद में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार के लिए यह जरूरी है कि वह G20 के बजाय सदन में भारत-चीन मुद्दे पर चर्चा करे. लद्दाख में, चीनी सेना ने घुसपैठ की और आवास सुविधाओं के साथ 200 से ज्यादा शेल्टर बनाए. अब, हमारी सेना को दूर के इलाकों में गश्त करने की अनुमति नहीं है. अगर ऐसा ही चलता रहा, तो सियाचिन ग्लेशियर पर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है.

 

12:18 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा में भारत-चीन ट्रेड पर बोले वाणिज्य मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने राज्यसभा में चीन और भारत के बीच ट्रेड पर बात की. उन्होंने कहा कि 2000-2001 में भारत और चीन के बीच ट्रेड मात्र 2 बिलियन डॉलर का था. आस पास के सालों में ये करीब-करीब यही रहा. लेकिन 203-04 के बाद ये ट्रेड 36 बिलियन डॉलर का हो गया. 2003-04 में इंपोर्ट 4 बिलियन से 2013-14 में 51 बिलियन हो गया. हम चीन पर इतने डिपेंड हो गए कि जो चीजें भारत में हैं, जिन्हें हम विदेशों में एक्सपोर्ट कर सकते हैं, वो हम बाहर से मंगा रहे थे. इसलिए इस सरकार ने मेक इन इंडिया शुरू किया. मोदी सरकार ने चीन से सामान पर निर्भरता कम कर दी. भारत बाहर से ही फोन मंगाती थी, यहां केवल दो प्लांट ही थे, लेकिन अब PLI स्कीम की वजह से 200 फोन कंपनियां मोबाइल बना रही हैं. 
 

12:04 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा में प्रश्नकाल शुरू

Posted by :- Parul Chandra

लोक महत्व के अहम मामले उठाने के बाद, अब राज्यसभा में प्रश्नकाल शुरू हो गया है. 

12:02 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा में प्रश्नकाल समाप्त

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में प्रश्नकाल समाप्त हो गया है. इसके बाद संविधान अनुसूचित जनजातियां आदेश दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां संशोधन विधेयक 2022 पेश किया गया.

 

12:00 PM (एक महीने पहले)

कैंसर के एक मरीज के लिए 15 लाख तक की सहायता देती है सरकार: स्वास्थ्य मंत्रालय

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि पीएम केयर फंड के माध्यम से कैंसर के मरीजों को मदद दी जाती है. इसके अलावा, प्रधानमंत्री जनारोग्य योजना के तहत बड़े पैमाने पर कांसर मरीजों को मदद दी जा रही है. राष्ट्रीय आरोग्य निधि के तहत हेल्थ मिनिस्टर कैंसर पेशेंट फंड के तहत एक मरीज के लिए 15 लाख तक की सहायता दी जाती है. इसमें 2015 से अब तक 15 हजार मरीजों के लिए सरकार ने 107 करोड़ की रकम उपलब्ध कराई है.

11:55 AM (एक महीने पहले)

2020 में कैंसर के 13.92 लाख मामले थे, जो 2025 तक 15 लाख हो सकते हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय

Posted by :- Parul Chandra

स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कैंसर के मरीजों पर बात की. उन्होंने बताया कि HWC के जरिए करीब 16 करोड़ ओरल कैंसर, 8 करोड़ ब्रेस्ट कैंसर, 5.53 करोड़ का सर्वाइकल कैंसर डिटेक्ट किए हैं, जो बहुत चिंताजनक आंकडे हैं. हम अर्ली डायग्नोसिस पर काम कर रहे हैं. अवेयरनेस भी बढ़ा रहे हैं. सभी अस्पतालों में कैंसर के लिए सुविधाएं भी दी जा रही हैं. उन्होंने यह भी बताया कि नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम के तहत 2020 में 13.92 लाख कैंसर के मामले सामने आए थे. 2025 तक ये संख्या 15 लाख तक बढ़ा सकती है. आज 707 जिलों में NCD क्लीनिक काम कर रहे हैं.  

11:44 AM (एक महीने पहले)

आने वाले 3 सप्ताह में देश में लगेंगे 500 पास्पोर्ट मेले: वी मुरलीधरन

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि सरकार ने देश में पासपोर्ट सेवा केंद्र बढ़ा दिए हैं. उन्होंने कहा कि हर लोकसभा क्षेत्र में कम से कम एक पोस्ट ऑफिस पास्पोर्ट केंद्र तो है ही. हमने एक सिस्टम भी बनाया है कि देश में कोई भी व्यक्ति कहीं से भी पासपोर्ट के लिए एप्लाई कर सकता है. ऐसा नहीं है कि उसे अपने ही इलाके से अप्लाई करना है. हम पास्पोर्ट मेला भी आयोजित करते हैं. इस तरह की 500 मेले आने वाले तीन सप्ताह में देश भर में लग रहे हैं. 

11:33 AM (एक महीने पहले)

मेडिकल कॉलेज की निगरानी के लिए बनाया गया है कमांड एंड कंट्रोल सेंटर: मनसुख मंडाविया

Posted by :- Parul Chandra

औरंगाबाद से सांसद सैयद इम्तियाज़ जलील ने सवाल किया कि देश में मेडिकल कॉलेज तो खुल रहे हैं लेकिन कई ऐसे कॉलेज हैं जहां फैकल्टी नहीं है. जब MCI की टीम आती है तो दूसरे कॉलेज से स्टाफ बुलाया जाता है और ऐसे दिखाया जाता है कि कॉलेज में फैकल्टी पूरी है. इस प्रथा को कब बंद किया जाएगा. उन्होंने वर्तमान में सरकारी मेडिकल कॉलेज में वैकेन्सी का आंकड़ा भी मांगा. 

इसपर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि जब मेडिकल कॉलेज की बात होती है तो हम कॉलेज देते हैं, फैकल्टी रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है. प्राइवेट कॉलेज में ये जिम्मेदारी कॉलेज की होती है. हमें बताया जाता है कि यहां फैकल्टी पूरी है, तो हम यहां से इंस्पैक्शन भेजते हैं. वहां जाकर इंस्पेक्शन करते हैं तो वहां फैकल्टी दिखती है. ये तो इंटीग्रिटी का सवाल है, खुद को ही देखना चाहिए.

उन्होंने कहा कि हमने सिस्टम बदल दिया है. कॉलेज में साल में एक ही बार इन्सपेक्शन हो और उसी के आधार पर साल का आकलन किया जाए ये उचित नहीं है. इसलिए हमने यहां कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया है जहां 16 कैमरे हैं. हर कॉलेज के गेट पर कैमरे लगे हैं, जिनसे कॉलेज में आने वाले लोगों और ओपीडी, मरीजों की जानकारी, AI की सुविधा से फैकल्टी की जानकारी भी लाइव मिलती है. इसी के आधार पर हम तय करते हैं कि इस कॉलेज को आगे सीट देनी है या नहीं. हमने ऐसे कई कॉलेज बंद किए हैं और बाकियों पर भी कार्रवाई होनी है. सरकार इसपर कड़ा एक्शन ले रही है.

11:19 AM (एक महीने पहले)

2014 के बाद से मेडिकल कॉलेज और सीटों की संख्या बढ़ाई गई है: स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश के विद्यार्थियों को देश में ही MBBS की शिक्षा मिले, बाहर न जाना पड़े, इसके लिए 2014 से लगातार प्रयास किया जा रहा है. भारत सरकार ने इसके लिए मेडिकल कॉलेज के साथ सीटें भी बढ़ाई हैं. 2014 से अब तक 44 हजार सीटें थीं वो अब 96 हजार हो गई हैं. पीजी के लिए 2014 में 32 हजार सीटें थीं उसे बढ़ाकर 64 हजार कर दिया गया है. 

11:10 AM (एक महीने पहले)

मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए भारत सरकार अनुदान देती है: स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने लोकसभा में कहा कि किसी भी देश को समृद्ध बनाना है, तो उसके नागरिकों का स्वस्थ रहना ज़रूरी है. इसके लिए हमने हॉलिस्टिक एप्रोच के साथ हेल्थ सेक्टर में काम करना शुरू किया है. उन्होंने कहा कि आज देश में मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से अनुदान दिया जाता है, और सुपर स्पेशियलिटी वार्ड बनाने और अपग्रेडेशन के लिए भी भारत सरकार आर्थिक सहयोग करती है. 

11:02 AM (एक महीने पहले)

संसद की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Parul Chandra

संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है. दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू हो गई है. लोकसभा में प्रश्नकाल चल रहा है, जबकि राज्यसभा में सभापति वक्तव्य दे रहे हैं. 

11:01 AM (एक महीने पहले)

दूसरे दिन का लेखा-जोखा

Posted by :- Parul Chandra

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन लोकसभा में नियम 193 के तहत, भारत में खेलों को बढ़ावा देने की आवश्यकता और इसपर सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा की गई. राज्यसभा में वन्य जीवन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2022 पर आगे की चर्चा जारी रही. चर्चा के बाद बिल को उच्च सदन से पास कर दिया गया. ऊर्जा संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2022 भी राज्यसभा में विचार और पारित करने के लिए पेश किया गया.

10:58 AM (एक महीने पहले)

आरएलडी सांसद जयंत सिंह ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया

Posted by :- Parul Chandra

आरएलडी सांसद जयंत सिंह ने लखीमपुर-खीरी कांड के पीड़ितों से मुआवजे के संबंध में किए गए वादों को पूरा नहीं करने पर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है.

10:58 AM (एक महीने पहले)

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया

Posted by :- Parul Chandra

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से कक्षा 1 से 8वीं तक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति को रद्द करने के केंद्र सरकार के फैसले पर चर्चा करने के लिए, लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

10:57 AM (एक महीने पहले)

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया

Posted by :- Parul Chandra

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है. उन्होंने 'हरियाणा सहित कई राज्यों में लागू मेडिकल बॉन्ड नीति से पैदा हो रही चिंताजनक स्थिति' पर चर्चा करने और इस नीति को खत्म करने की मांग की है.