scorecardresearch
 

Parliament Winter Session: नगालैंड की घटना पर गृहमंत्री अमित शाह ने दिया बयान, SIT की टीम एक महीने में देगी रिपोर्ट

aajtak.in | नई दिल्ली | 06 दिसंबर 2021, 6:49 PM IST

Parliament Winter Session 2021: संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है. नगालैंड में शनिवार को हुई 15 लोगों की मौत पर गृहमंत्री अमित शाह ने बयान दिया.

संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन

संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है. 12 निलंबित सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का धरना आज भी जारी है. नगालैंड में शनिवार को हुई 15 लोगों की मौत का मुद्दा आज शून्यकाल के दौरान उठाया गया, जिसमें सांसदों ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं. इसी मामले पर, आज संसद में गृहमंत्री अमित शाह ने बयान दिया. लोकसभा में राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पास हुआ.

6:49 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार 7 दिसंबर, सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

6:48 PM (एक महीने पहले)

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पास

Posted by :- Parul Chandra

वोटिंग के बाद लोकसभा से राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पास कर दिया दिया गया.

6:46 PM (एक महीने पहले)

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पर वोटिंग

Posted by :- Parul Chandra

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पर अपनी बात रखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि हमने प्रयास किया है कि देश को उत्तम से उत्तम स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो. उन्होंने कहा कि इस बिल में कुल 4 संशोधन थे, जिसपर सभी ने सहयोग किया है. इसके बाद लोकसभा में इस बिल पर वोटिंग की जा रही है.

6:32 PM (एक महीने पहले)

भारत ने दवाओं को बिज़नेस के तौर पर नहीं, सेवा के रूप में देखा है- स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

'वसुदेव कुटुम्बकम' कहते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत ने दवाओं में कारोबार नहीं देखा. इसे बिज़नेस के तौर पर नहीं सेवा के रूप में देखा है. इसलिए हमने यहां न सिर्फ दवाएं बनाईं बल्कि बाकी देशों को भी उपलब्ध कराया है. देश में, राज्यों के पास कोविड की 20 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध हैं, राज्य अपने हिसाब से वैक्सीनेशन ड्राइव चला सकते हैं. 

6:27 PM (एक महीने पहले)

एपीआई के लिए भारत ने बनाए 4 फार्मा पार्क- स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पर अपनी बात रखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि 51 एपीआई भारत में बनाने के लिए 14 हजार करोड़ रुपए के सहयोग से योजना शरू की गई. एक-एक हजार करोड़ का खर्च करके, देश में 4 फार्मा पार्क का निर्माण किया गया है, ताकि देश में बल्क में एपीआई का निर्माण किया जा सके. कोविड समय में हर दिन विदेशों से 5 विमान यहां से दवाएं लेने आते थे. यह हमारे लिए गर्व की बात है.

6:19 PM (एक महीने पहले)

देश में 8500 जनऔषधि स्टोर, 10-15 लाख लोग रोज लेते हैं दवाएं- स्वास्थ्य मंत्री

Posted by :- Parul Chandra

24 सदस्यों ने राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पर अपनी बात रखी. इसपर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि 2008 में जन औषधि की शुरुआत हुई थी. तब केवल 103 स्टोर थे, जो धीरे-धीरे बंद हो रहे थे. मोदी सरकार ने मुझे कहा कि यह सेवा का काम है, इसे मन लगाकर करो. उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मोदी जी के मार्गदर्शन में आज देश में 8500 जनऔषधि स्टोर हैं, जहां 400 से ज़्यादा दवाएं और 56 से ज़्यादा डिवाइस उपलब्ध हैं. हर दिन 10-15 लाख लोग इन केंद्रों पर दवाएं लेने जाते हैं.

5:31 PM (एक महीने पहले)

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पर चर्चा

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पेश किया. बिल पर चर्चा जारी है.

5:25 PM (एक महीने पहले)

निलंबित सांसदों ने अंताक्षरी गाकर सुनाया अपना संदेश

Posted by :- Parul Chandra

12 निलंबित सांसदों को लेकर आज भी विपक्ष ने संसद परिसर में धरना जारी रखा. राज्यसभा में भी निलंबन को लेकर विपक्ष और सत्ता पक्ष में टकराव जारी रहा. इसके चलते राज्यसभा की कार्यवाही भी ठप्प रही. उधर धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अंताक्षरी खेल कर अपना संदेश दिया.

(इनपुट- मौसमी सिंह)

4:08 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने नगालैंड की घटना पर बयान दिया. लेकिन सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा जारी रहा. राज्यसभा में कार्यवाही नहीं हो सकी. राज्यसभा को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

4:03 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह का नगालैंड की घटना पर बयान

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने नगालैंड की घटना पर बयान देते हुए कहा है कि यह घटना 'गलत पहचान' का मामला है. राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है. अभी राज्य में स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है. मामले को जांच के लिए, राज्य अपराध पुलिस स्टेशन को सौंपा गया है. इसके अलावा एक विशेष जांच टीम SIT भी गठित की गई है जिसे एक महीने में जांच पूरी करने का निदेश दिया गया है. गृहमंत्री के बयान के बीच, सांसदों का हंगामा जारी है.

3:13 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

निलंबित सांसदों के मामले पर सदन में विपक्ष का हंगामा सुबह से जारी है. सदन में सुबह से नारेबाजी हो रही है, जिससे कार्यवाही सुबह से ही बाधित रही. विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद, एक बार फिर सदन की कार्यवाही को 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

3:09 PM (एक महीने पहले)

फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पेश

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन बिल 2021 पेश किया. बिल पर चर्चा की जा रही है.

3:07 PM (एक महीने पहले)

गृहमंत्री अमित शाह का नगालैंड की घटना पर बयान

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने नगालैंड की घटना पर बयान देते हुए कहा है कि यह घटना 'गलत पहचान' का मामला है. राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है.

3:05 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह नगालैंड की घटना पर बयान दे रहे हैं. उधर राज्यसभा में सांसदों का हंगामा जारी है.

2:07 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही भी दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

2:06 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा होनी थी, लेकिन कार्यवाही शुरू होने से पहले ही, निलंबित सांसदों के मामले पर फिर से हंगामा हुआ. मल्लिकारजुन खड़गे ने निलंबित सांसदों को सभा में प्रवेश देने की मांग की, नहीं माने जाने पर सांसदों ने हंगामा जारी रखा. इसके बाद राज्यसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

2:01 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. निलंबित सांसदों के मामले पर विपक्ष सुबह से राज्यसभा में हंगामा कर रहा है. सभा शुरू होने पर, मल्लिकारजुन खड़गे ने 12 निलंबित सांसदों को सभा में प्रवेश कर देने की मांग की. सांसदों का हंगामा जारी है.

12:30 PM (एक महीने पहले)

नगालैंड की घटना पर सांसदों ने संवेदनाएं व्यक्त कीं

Posted by :- Parul Chandra


नगालैंड के मोन ज़िले में, शनिवार शाम को 14 नागरिकों की फायरिंग में मौत हो गई. इस मामले पर लोकसभा में, सांसदों ने संवेदनाएं व्यक्त कीं. एनडीपीपी के टोकहेहो येपथोमी ने कहा है कि इस मामले पर उच्चस्तरीय जांच बैठाई जाए और दोषियों के खिलाफ़ कड़ी कार्यवाई की जाए, वहीं असम से गौरव गोगोई ने नगालैंड की घटना को बेहद शर्मनाक घटना बताया है. संदीप बंदोपाध्याय ने मारे गए लोगों के लिए मुआवज़े की मांग की है. असदुद्दीन ओवैसी ने इस घटना की निंदा करते हुए सरकार से सवाल किया. असम से ही बदरुद्दीन अज़मल ने 50 लाख के मुआवज़े की मांग की. 

12:19 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

सांसदों के निलंबन के मामले पर विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद, राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

12:09 PM (एक महीने पहले)

नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रॉपिक पदार्थ संशोधन बिल 2021 लोकसभा में पेश

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रॉपिक पदार्थ संशोधन बिल 2021 पेश किया गया. वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड़ ने पेश किया बिल.