scorecardresearch
 

Parliament Winter Session Updates: राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के नाम की लिस्ट संसद में की पेश

aajtak.in | नई दिल्ली | 07 दिसंबर 2021, 8:47 PM IST

Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र का आज 7वां दिन रहा. 12 सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का धरना जारी था. टीआरएस ने आज से पूरे संसद सत्र का बहिष्कार कर दिया है.

संसद के शीतकालीन सत्र का आज सातवां दिन (फोटो-पीटीआई) संसद के शीतकालीन सत्र का आज सातवां दिन (फोटो-पीटीआई)

संसद के शीतकालीन सत्र के 7वें दिन राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने द असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2021 बिल और सरोगेसी बिल 2020 पेश किया. विपक्ष के हंगामे की वजह से राज्यसभा में आज कामकाज ठप रहा. 

8:47 PM (5 महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Tirupati Srivastava

लोकसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

6:24 PM (5 महीने पहले)

लोकसभा में कार्यवाही का समय रात 8 बजे तक के लिए बढ़ाया गया

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में कार्यवाही का समय रात 8 बजे तक के लिए बढ़ाया दिया गया है. फिलहाल सदन में हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जजों के वेतनमान और सेवा शर्तों संबंधी बिल पर चर्चा की जा रही है.

4:30 PM (5 महीने पहले)

हाईकोर्ट और सुप्रीमकोर्ट जज (वेतन और सेवा शर्त) संशोधन बिल पर चर्चा

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में हाईकोर्ट और सुप्रीमकोर्ट जज (वेतन और सेवा शर्त) संशोधन बिल पर चर्चा की जा रही है.

3:38 PM (5 महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही शुरू कर दी गई है. हाईकोर्ट और सुप्रीमकोर्ट के जज (वेतन और सेवा शर्त) संशोधन बिल पर चर्चा की जा रही है.

3:18 PM (5 महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही आज के लिए स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में एआरटी बिल और सरोगेसी बिल पर चर्चा की जा रही थी, लेकिन विपक्ष ने हंगामा जारी रखा. कार्यवाही में व्यवधान के चलते, राज्यसभा 8 दिसंबर, सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. सांसदों के निलंबन पर विपक्ष लगातार प्रदर्शन कर रहा है और इसी वजह से आज सुबह से ही राज्यसभा का कामकाज ठप्प रहा.

3:12 PM (5 महीने पहले)

राज्यसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामे के बीच एआरटी बिल और सरोगेसी बिल पर चर्चा की जा रही है.

3:04 PM (5 महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, एआरटी बिल और सरोगेसी बिल पेश

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है, लेकिन सभा में विपक्षी सांसद वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2021 बिल और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 पेश कर रहे हैं.

2:34 PM (5 महीने पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

2:09 PM (5 महीने पहले)

राज्यसभा में विपक्षी सांसदों का हंगामा, 3 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा में विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सांसदों के निलंबन पर चर्चा करने को कहा. लेकिन उपसभापति ने बात नहीं मानी तो सांसदों ने राज्यसभा की कार्यवाही नहीं होने दी. असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2021 बिल और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 पेश नहीं होने दिया गया. संसद की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

2:03 PM (5 महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, एआरटी बिल और सरोगेसी विनियमन बिल होगा पेश

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने द असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (रेगुलेशन) बिल 2021 बिल और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 पेश कर रहे हैं, हालांकि विपक्षी सांसदों का प्रदर्शन जारी है.

1:42 PM (5 महीने पहले)

SC/ST के अलावा आज़ादी के बाद से अन्य जातिवार जनगणना नहीं की गई है

Posted by :- Parul Chandra

जाति आधारित जनगणना पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि SC/ST के अलावा आज़ादी के बाद से अन्य जातिवार जनगणना नहीं की गई है. सिर्फ SC/ ST की ही जातिवार जनगणना हो रही है. इसके साथ ही, लिखित जवाब में यह भी कहा गया है कि जनगणना 2021 करवाने की सरकार की मंशा को 28 मार्च 2019 को भारत सरकार के राज्य पत्र में अधिसूचित किया गया था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण जनगणना गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है.

1:24 PM (5 महीने पहले)

लोकसभा में शून्यकाल जारी

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान, सदस्य जनहित के महत्वपूर्ण मुद्दे उठा रहे हैं.
 

1:03 PM (5 महीने पहले)

शरद पवार और जया बच्चन भी विपक्ष के धरने में शामिल

Posted by :- Parul Chandra

आज संसद परिसर में गांधी प्रतिमा पर 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों के धरने में, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और सपा सांसद जया बच्चन भी शामिल हुए.

 

12:17 PM (5 महीने पहले)

राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के नामों की लिस्ट पेश की

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में, शून्यकाल के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन में 700 किसानों जान गई हैं. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने कहा था कि उनके पास मारे गए किसानों की कोई जानकारी नहीं है. लेकिन हमने पता लगाया है और उनके नाम की लिस्ट बनाई है. पंजाब सरकार ने करीब 400 किसानों को 5 लाख का मुआवजा दिया है और इनमें से 152 किसानों को नौकरी दी है. इसके अलावा हरियाणा के 70 किसानों के नाम की लिस्ट भी है. उन्होंने कहा कि हम ये नाम लेकर आए हैं और अब हम सरकार से चाहते हैं कि जो इनका हक है वो इन्हें मिले, इन्हें मुआवज़ा और रोज़गार मिलना चाहिए.

rahul gandhi
12:01 PM (5 महीने पहले)

दिल्ली के 4,93,600 बच्चे नशे के आदी !

Posted by :- Parul Chandra

पश्चिम दिल्ली से सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने ड्रग्स का मुद्दा उठाया. इसपर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा कि सरकार ने इस क्षेत्र में गंभीरता से कदम बढ़ाया है, जिसमें 200 जिलों पर काम शुरू किया गया है. उन्होंने कहा है कि 2019 के सर्वे के अनुसार दिल्ली में 10-17 साल की उम्र के 4,93,600 बच्चे तरह-तरह की मादक दवाओं और नशे के आदी हैं. इनमें सड़क पर रहने वाले बच्चे भी शामिल हैं. इससे समस्या से निपटने के लिए, मंत्रालय ने नशीली दवाओं की मांग में कमी करने की योजना बनाई है. इसपर नशा मुक्त भारत अभियान शुरू किया गया है. इसके तहत दिल्ली के सभी 11 जिलों की पहचान कमजोर जिलों के रूप में क गई है. नशा मुक्ति के लिए, 290 जिलों में सरकार नशा मुक्ति केंद्र स्थापित करने पर विचार कर रही है.

11:41 AM (5 महीने पहले)

खेलो इंडिया योजना के तहत 2964 खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप

Posted by :- Parul Chandra

खेलो इंडिया योजना पर युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक का कहना है कि वर्तमान में, खेलो इंडिया योजना के तहत 2964 खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप दी जा रही है. इनमें ओडिशा के कुल 56 खिलाड़ी हैं जिनमें 39 महिलाएं और 17 पुरुष हैं, जिन्हें हर महीने 10 हजार रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है. खेलो इंडिया योजना के तहत, ओडिशा में 28 करोड़ की लागत वाले 4 प्रोजक्ट भी बनाए जा रहे हैं.

11:28 AM (5 महीने पहले)

मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी का संसद परिसर में प्रदर्शन

Posted by :- Parul Chandra

12 सांसदों के निलंबन पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास प्रदर्शन कर रहे हैं.

LoP (Rajya Sabha) Shri @kharge, leader of Congress party in Lok Sabha Shri @adhirrcinc and other Congress & Opposition MPs protest against the suspension of the 12 Opposition MPs at the Gandhi statue, Parliament House. pic.twitter.com/kllJFRB93D

11:13 AM (5 महीने पहले)

सांसदों के निलंबन पर आज सरकार को घेरेगा विपक्ष

Posted by :- Parul Chandra

सांसदों के निलंबन को आज विपक्षी दल सरकार का घेराव करेंगे. उनके निलंबन को लेकर, आज राजसभा ना चलने देने को लेकर सहमति बनी है. दोपहर 1 बजे ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकता है विपक्ष. 

आज कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश और डोकलाम के पास गांव बनाने की खबरों पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर, किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजे के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. टीआरएस सांसद के केशव राव ने 'केंद्र सरकार की भेदभावपूर्ण फसल खरीद नीति और तेलंगाना से फसलों की खरीद न करने' पर स्थगन प्रस्ताव दिया है.

11:07 AM (5 महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Parul Chandra

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

11:06 AM (5 महीने पहले)

साध्वी निरंजन ज्योति ग्रामीण विकास मंत्रालय से संबंधित बयान दे रही हैं

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति सांसदों के सवालों के जवाब दे रही हैं.

11:02 AM (5 महीने पहले)

संसद की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Parul Chandra

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. संसद परिसर में सांसदों का धरना आज भी जारी है.

11:00 AM (5 महीने पहले)

टीआरएस ने किया पूरे संसद सत्र का बहिष्कार

Posted by :- Parul Chandra

टीआरएस ने आज से पूरे संसद सत्र का बहिष्कार कर दिया है. वे भी संसद परिसर में गांधी प्रतिमा पर एक संक्षिप्त धरना देंगे और औपचारिक रूप से अपने निर्णय की घोषणा करेंगे.