scorecardresearch
 

यंग इंडियन दफ्तर सील, हवाला कनेक्शन से गरमाया नेशनल हेराल्ड केस, आज संसद में कांग्रेस उठाएगी मुद्दा

National Herald Case: यंग इंडियन दफ्तर को बुधवार को ईडी ने सील कर दिया. ED के एक्शन से कांग्रेस आगबबूला है. यह मसला आज संसद में उठाया जाएगा. कांग्रेस ईडी के एक्शन और पुलिस द्वारा की गई घेराबंदी के खिलाफ संसद में स्थगन प्रस्ताव लाएगी.

X
ईडी की कार्रवाई से कांग्रेस आगबबूला है, इस मसले को आज संसद में उठाया जाएगा
ईडी की कार्रवाई से कांग्रेस आगबबूला है, इस मसले को आज संसद में उठाया जाएगा

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस में चल रही ईडी की जांच अब पूछताछ के बाद एक्शन तक पहुंच गई है. मंगलवार को अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी के बाद बुधवार को ईडी ने दिल्ली में हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडियन के दफ्तर को सील कर दिया.

दफ्तर सील होते ही दिल्ली में हलचल बढ़ गई. कांग्रेस मुख्यालय से लेकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई. ईडी के एक्शन के बाद कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर डाली और केंद्र सरकार पर डराने का आरोप लगाया.

कांग्रेस अब इस मसले को गुरुवार को संसद में भी उठाने वाले है. उधर, ईडी ने जो नेशनल हेराल्ड से जुड़े अलग-अलग ठिकानों पर जो रेड की थी उसमें कुछ संदिग्ध चीजें मिलने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है इसके तार हवाला से जुड़ते दिख रहे हैं.

जानकारी मिली है कि मंगलवार को ईडी ने जो छापे मारे थे, उसमें कुछ हवाला कनेक्शन सामने आया है. अकाउंट बुक की एंट्री में कुछ संदिग्ध लेन-देना दिखा है. ये हवाला एंट्रीज कोलकाता और मुंबई में मिली हैं.

'महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन से डरी सरकार'

दूसरी तरफ कांग्रेस ईडी और पुलिस पर भड़की हुई है. बुधवार को कांग्रेस ने पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ईडी और पुलिस के एक्शन की निंदा की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयराम रमेश, अजय माकन और अभिषेक मनु सिंघवी शामिल थे. तीनों ने दावा किया कि सरकार डराने की कोशिश हो रही है. भय का माहौल बनाया जा रहा है. लेकिन वे झुकेंगे नहीं. कांग्रेस ने आरोप यह भी लगाया कि पांच अगस्त को महंगाई के खिलाफ वह जो प्रदर्शन करने वाली है, उसी से डरकर सरकार के इशारे पर ईडी एक्शन ले रही है.

संसद में उठाएगी कांग्रेस

उसके बाद तय हुआ कि इस मसले को गुरुवार को संसद में उठाया जाएगा. कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार सुबह 9.45 पर कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की मीटिंग बुलाई है. इसमें कांग्रेस के सभी राज्यसभा और लोकसभा सांसदों को बुलाया गया है. इसमें पार्टी की आगे की रणनीति पर बात होगी. कांग्रेस संसद में बुधवार हो हुए पूरे घटनाक्रम को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाएगी. इस बीच राहुल गांधी भी कर्नाटक से दिल्ली लौट चुके हैं.

राहुल गांधी से 50 घंटे, सोनिया गांधी से 12 घंटे हुई थी पूछताछ

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी से अलग-अलग दिन 50 घंटे की पूछताछ हुई थी. वहीं सोनिया गांधी से 12 घंटे सवाल-जवाब हुए थे. इसके बाद मंगलवार को नेशनल हेराल्ड समेत 12 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की थी. इसके बाद बुधवार शाम को 5.15 के करीब दिल्ली में यंग इंडियन के दफ्तर को ईडी ने सील कर दिया.

सवाल उठा कि क्या जैसे ईडी ने पूछताछ के बाद संजय राउत, पार्थ चटर्जी, सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया था, क्या कोई ऐसा कदम ईडी सोनिया गांधी-राहुल गांधी के खिलाफ भी उठा सकती है? इसकी आशंका इस बात से हुई क्योंकि कांग्रेस दफ्तर, राहुल गांधी और सोनिया गांधी के घर के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात हो गई थी. इसी पर कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उनकी घेराबंदी हो रही है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने यह तक कह दिया कि देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ आतंकियों जैसा बर्ताव किया जा रहा है जो कि ठीक नहीं है.

अब ये मामला फिर से तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है. एक तरफ इसके तार हवाला से जुड़ने की बात आई है तो दूसरी तरफ कांग्रेस संसद में इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाने वाली है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें