scorecardresearch
 

Parliament monsoon session: पेगासस के मुद्दे पर जोरदार हंगामा, लोकसभा-राज्यसभा 26 जुलाई तक स्थगित

aajtak.in | नई दिल्ली | 23 जुलाई 2021, 2:33 PM IST

Parliament monsoon session: मॉनसून सत्र की कार्यवाही का आज चौथा दिन था. शुक्रवार को संचार मंत्री के हाथ से पेपर छीनकर फाड़ने पर संचार मंत्री शांतनु सेन को राज्यसभा (मॉनसून सत्र) से सस्पेंड कर दिया गया. सरकार की ओर से उनके निलंबन का प्रस्ताव रखा गया था. इस मसले पर जोरदार हंगामे के बाद दोनों सदन की कार्यवाही 26 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

Parliament monsoon session live Parliament monsoon session live

हाइलाइट्स

  • दोनों सदन की कार्यवाही 26 जुलाई तक स्थगित
  • पेगासस कांड के मुद्दे पर जोरदार हंगामा
  • TMC सांसद शांतनु सेन राज्यसभा से सस्पेंड
  • पेगासस पर राहुल बोले- मेरा फोन टैप हुआ

मॉनसून सत्र में पेगासस जासूसी कांड, किसान आंदोलन, दूसरी लहर में कोरोना से मौत के मामले को लेकर अब तक दोनों सदन सुचारू ढंग से नहीं चल पाए हैं. गुरुवार को नौबत यहां तक आ पहुंच आई कि राज्यसभा में जब संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव पेगासस जासूसी कांड पर बयान दे रहे थे तो उनके हाथ से स्टेटमेंट का पेपर छीनकर टीएमसी सांसद शांतनु सेन ने फाड़कर उपसभापति की तरफ उछाल दिया था. 

2:33 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 26 जुलाई तक स्थगित

Posted by :- Tirupati Srivastava

राज्यसभा की कार्यवाही 26 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

 

2:33 PM (एक महीने पहले)

हंगामे के साथ राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Tirupati Srivastava

विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है

2:31 PM (एक महीने पहले)

राज्यवर्धन राठौर का राहुल गांधी पर निशाना

Posted by :- Tirupati Srivastava

बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का पुराना इतिहास रहा है संसद नहीं चलने देने का. उन्होंने कई बार संसद की कार्यवाही को बाधित किया है. बीजेपी नेता ने कहा कि जूनियर कॉपी राइटर भी उनके फोन का कॉपी नहीं करना चाहेगा. कानून का शासन है. अगर राहुल गांधी को लगता है कि उनका फोन टेप हुआ है तो वो शिकायत करें और संबंधित एजेंसी को अपना फोन दें, जिससे जांच हो सके. 

12:41 PM (एक महीने पहले)

पीयूष गोयल की बैठक में नहीं आए विपक्ष के नेता

Posted by :- Tirupati Srivastava

टीएमसी सांसद शांतनु सेन के मसले पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में एक विपक्ष का नेता शामिल नहीं हुआ. 

12:26 PM (एक महीने पहले)

पीयूष गोयल ने बुलाई बैठक

Posted by :- Tirupati Srivastava

टीएमसी सांसद शांतनु सेन के मसले पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सभी विपक्षी पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में और मसलों पर चर्चा होने की बात कही जा रही है. 

12:21 PM (एक महीने पहले)

लोकसभा 26 जुलाई तक स्थगित

Posted by :- Tirupati Srivastava

विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 26 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

12:20 PM (एक महीने पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Tirupati Srivastava

राज्यसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित कर दी गई है.

12:19 PM (एक महीने पहले)

विपक्ष के नेता राज्यसभा के चेयरमैन से मिले

Posted by :- Tirupati Srivastava

टीएमसी सांसद संतानु सेन को राज्यसभा से सस्पेंड करने पर जयराम रमेश, आनंद शर्मा,  त्रिरुचि शिवा, सेखेंदु शेखर ने राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू से मुलाकात कर कहा कि संसदीय कार्यमंत्री मुरलीधरन को प्रस्ताव पेश करने के लिए आपने अनुमित क्यों दी?  चेयरमैन ने रूल 29 (2) के तहत चेयर की परमिशन से कभी कोई भी बिजनेस लिया जा सकता हैं. जयराम रमेश ने चेयरमेन से मांग की कि शांतनु सेन को अपना पक्ष रखने का मौका मिलना चाहिए. 

11:27 AM (एक महीने पहले)

राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

Posted by :- Tirupati Srivastava

टीएमसी सांसद शांतनु सेन के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद राज्यसभा में जोरदार हंगामा हुआ. उन्हें राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया है. सभापति ने उन्हें बाहर जाने के लिए कहा और सदन को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.. 

11:25 AM (एक महीने पहले)

TMC सांसद शांतनु सेन के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव

Posted by :- Tirupati Srivastava

सरकार की ओर से राज्यसभा में TMC सांसद शांतनु सेन के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव पेश किया गया है. इस पर बहस जारी है. 

11:18 AM (एक महीने पहले)

लोकसभा में वैक्सीन पर चर्चा

Posted by :- Tirupati Srivastava

लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर हम लोगों का साथ मिलकर काम करना चाहिए. जो वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम फैला रहे हैं उन्हें भी समझाएं. उनके बयान के बाद लोकसभा 12 बजे के लिए स्थगित कर दी गई.

11:10 AM (एक महीने पहले)

दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Tirupati Srivastava

हंगामे के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हो गई है.

10:54 AM (एक महीने पहले)

जासूसी कांड पर क्या बोले राहुल गांधी

Posted by :- Tirupati Srivastava

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने पेगासस का इस्तेमाल राजनीतिक हथियार के तौर पर किया है. मेरा भी फोन टैप हुआ है. उन्होंने कहा कि जासूसी कांड पर विपक्ष एकजुट है. इस पूरे प्रकरण के लिए सरकार जिम्मेदार है. इस कारनामे पर गृहमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए और प्रधानमंत्री के खिलाफ जांच होनी चाहिए. राहुल गांधी ने कहा कि क्या हम, आप पेगासस खरीद सकते हैं? कौन इसे खरीद सकता है, कौन इसका इस्तेमाल कर सकता है, ये सरकार को स्पष्ट करना चाहिए. किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि तीनों नए कृषि कानून वापस होने चाहिए, बातचीत से कोई हल नहीं निकलना है. 

10:51 AM (एक महीने पहले)

कांग्रेस पार्टी धरने पर बैठे

Posted by :- Tirupati Srivastava

पेगासस जासूसी कांड को लेकर कांग्रेस पार्टी गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गई है. पार्टी के दोनों सदनों के सदस्य इसमें शामिल है. कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में पेगासुस और दैनिक भास्कर पर हुई रेड को लेकर एडजर्नमेंट नोटिस दिया है.

10:50 AM (एक महीने पहले)

ये मुद्दे अहम

Posted by :- Tirupati Srivastava

मॉनसून सत्र में पेगासस जासूसी कांड, किसान आंदोलन, दूसरी लहर में कोरोना से मौत के मामले को लेकर दोनों सदन सुचारू ढंग से नहीं चल पाए हैं. गुरुवार को नौबत यहां तक आ पहुंच आई कि राज्यसभा में जब संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव पेगासस जासूसी कांड पर बयान दे रहे थे तो उनके हाथ से स्टेटमेंट का पेपर छीनकर टीएमसी सांसद शांतनु सेन ने फाड़कर उपसभापति की तरफ उछाल दिया था. 

10:48 AM (एक महीने पहले)

मॉनसून सत्र की कार्यवाही का आज चौथा दिन

Posted by :- Tirupati Srivastava

मॉनसून सत्र की कार्यवाही का आज चौथा दिन है. दोनों सदन 11 बजे से शुरू होंगे. आज का भी दिन हंगामेदार रहने वाला है. पेगासस जासूसी कांड को लेकर केंद्र सरकार राज्यसभा में संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ दुर्व्यवहार करने के मामले में सभापति के समक्ष टीएमसी सांसद शांतनु सेन के निलंबन का प्रस्ताव रख सकती है.