scorecardresearch
 

महबूबा मुफ्ती ने स्कूलों में 'रघुपति राघव' पर एतराज जताया, BJP ने कहा- वह बिना तथ्यों की जांच के झूठ फैला रहीं

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए हिंदुत्व की राजनीति करने का आरोप लगाया है. उन्होंने स्कूलों में बच्चों को हिंदू भजन गाने के निर्देश दिए जाने पर एतराज जताया है. वहीं सरकार ने मुफ्ती पर बिना तथ्यों की जांच के झूठ फैलाने का आरोप लगाया है.

X
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए उन पर हिंदुत्व के एजेंडे की राजनीति करने का आरोप लगाया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर कर कहा है कि बीजेपी सरकार स्कूलों पर भजन थोप रही है. हालांकि, सरकार ने महबूबा मुफ्ती पर बिना तथ्यों की जांच के झूठ फैलाने का आरोप लगाया है. 

मुफ्ती ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर कर कहा कि धार्मिक नेताओं को जेल में डालकर, जामा मस्जिद को बंद कर और स्कूली बच्चों को हिंदू भजन गाने का निर्देश देकर कश्मीर में भारत सरकार का असली हिंदुत्व एजेंडा उजागर हो गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार के इन हुक्म को मानने से इनकार कर देने का मतलब है कि पीएसए और यूएपीए को न्योता देना. यह वह कीमत है, जो हम तथाकथित 'बदलता जम्मू कश्मीर' के लिए चुका रहे हैं. 

मुफ्ती के बीजेपी सरकार पर आरोप

महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों ने मुस्लिम बाहुल्य राज्य होने के बावजूद पाकिस्तान को दरकिनार कर भारत को चुना क्योंकि हमें लगा कि हमारे धर्म के अधिकार की रक्षा की जाएगी. लेकिन दुर्भाग्यवश, उन्होंने हमारी पहचान ही चुरा ली और अब वे हमारा धर्म चुराने में लगे हैं.

महबूबा ने कहा कि सरकार ने 2019 से जामा मस्जिद बंद कर दी है. हमारे धार्मिक नेताओं को उनके कुछ पुराने वीडियो के आधार पर जेल में डाला जा रहा है. मुस्लिम बच्चों को स्कूलों में भजन गाने के लिए मजबूर किया जा रहा है. बीजेपी जम्मू कश्मीर में अपने हिंदुत्व के एजेंडे को भुनाना चाहती है. 

महबूबा मुफ्ती ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा, उन्होंने स्कूलों में 'लब पे आती है' को क्यों बंद कर दिया. वह धार्मिक गाना नहीं था लेकिन अब उसे हिंदू भजन से बदल दिया गया है. वे आखिर करना क्या चाहते हैं? बीजेपी गोडसे को पूजती है लेकिन हमें गांधीजी का पाठ पढ़ा रही है. 

बीजेपी ने महबूबा पर बिना तथ्यों के झूठ फैलाने का आरोप लगाया

जम्मू कश्मीर शिक्षा विभाग का पत्र

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के इन आरोपों को खारिज करते हुए बीजेपी सरकार ने उन पर बिना तथ्यों के झूठ फैलाने का आरोप लगाया है.

आजतक के पास जम्मू कश्मीर शिक्षा विभाग के उस आदेश की प्रति है, जिसमें स्कूलों में भजन गाने के निर्देश दिए गए हैं. दरअसल स्कूलों में बच्चों को भजन गाने का निर्देश देना गांधी जयंती उत्सव का हिस्सा है.  

इस आदेश में कहा गया, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के मौके पर शुरू किए गए कार्यक्रमों में स्कूलों में रघुपति राघव का गान कराना भी शामिल है. रघुपति राघव गांधी जी का पसंदीदा भजन था इसलिए इसे इन कार्यक्रमों में शामिल किया गया है.

    आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें