scorecardresearch
 

G20 समिट: सीएम नहीं TMC अध्यक्ष के तौर पर 5 दिसंबर को पीएम मोदी से मिलेंगी ममता, इन मुद्दों पर हो सकती है बात

भारत 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इसी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने 5 दिसंबर को सभी सीएम की बैठक बुलाई है. उन्होंने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को भी बुलाया है. हालांकि ममता का कहना है कि वह सीएम नहीं बल्कि टीएमसी चीफ के तौर पर बैठक में जाएंगी. वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि वह राज्य से जुड़े कई मुद्दों पर भी पीएम से बात कर सकती हैं.

X
जी20 समिट की तैयारियों को लेकर 5 दिसंबर को होगी बैठक (फाइल फोटो)
जी20 समिट की तैयारियों को लेकर 5 दिसंबर को होगी बैठक (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जी20 समिट की तैयारियों को लेकर बुलाई गई पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए 5 दिसंबर को नई दिल्ली जाएंगी. हालांकि उन्होंने कहा कि वह बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं बल्कि तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष में रूप में शामिल होंगी. इस बैठक में देश के राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया है.

उन्होंने राज्य विधानसभा में मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री की बैठक में भाग लेने के लिए 5 दिसंबर को नई दिल्ली जा रही हूं.’ उन्होंने बताया कि वह दिल्ली से अजमेर शरीफ दरगाह फिर पुष्कर जाएंगी. भारत अगले साल सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

बकाया राशि, बाढ़-कटान जैसे मुद्दों पर हो सकती है बात

ममता बनर्जी मुख्यमंत्रियों की बैठक से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकती हैं. वह उनके समाने राज्य की बकाया राशि और बाढ़, कटान जैसे मुद्दे उठा सकती हैं. मालूम हो कि ममता कई बार यह कह चुकी हैं कि केंद्र सरकार फंड जारी करने में देर कर रही है, जिसकी वजह से विकास योजनाएं शुरू करने में समस्या हो रही है. वह दावा कर चुकी हैं कि 31 जुलाई 2022 तक ही केंद्र पर बंगाल सरकार के करोड़ों रुपये बकाया हैं.

वह बैठक में फरक्का बैराज और उसके आसपास के इलाकों में गंगा नदी के कटान का मुद्दा उठा सकती हैं. वह इसको लेकर पीएम मोदी को पत्र भी लिख चुकी हैं. उन्होंने मांग की थी कि संबंधित मंत्रालय विस्तृत अध्ययन कर एकीकृत योजना तैयार करे. सीएम ममता ने नदिया, मालदा, मुर्शिदाबाद में गंगा नदी के किनारे कटान को लेकर चिंता व्यक्त की थी.

12 दिसंबर से मेघायल दौरे पर रहेंगी ममता

टीएमसी प्रमुख ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में पार्टी के विस्तार योजनाओं पर चर्चा करने के लिए वह 12 दिसंबर से मेघालय की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगी. उनके भतीजे और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने पिछले हफ्ते गारो हिल्स में टीएमसी के नए कार्यालय का उद्घाटन किया था.

कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में जाएंगे अमिताभ-जया

बनर्जी ने कहा कि बॉलिवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और जया बच्चन 15 से 22 दिसंबर तक होने वाले कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि राज्य के ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान ने अभी तक समारोह में भाग लेने की पुष्टि नहीं की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें