scorecardresearch
 

'बीजेपी को हटाना है, देश को बचाना है', सोनिया गांधी से मिलने के बाद बोले लालू-नीतीश

दिल्ली में लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार ने दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात कर ली है. दोनों नेताओं ने बाहर आकर विपक्षी एकता पर बल दिया है. नीतीश और लालू ने संयुक्त बातचीत में कहा कि बीजेपी को हटाने के लिए जल्द विपक्ष एकसाथ नजर आएगा. आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए ये मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है.

X
दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार एक-दूसरे का हाथ थामे दिखे.
दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार एक-दूसरे का हाथ थामे दिखे.

दिल्ली में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है. दोनों नेताओं की ये पहले से तय मुलाकात थी. इससे पहले नीतीश कुमार ने दिल्ली दौरे पर आकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत अन्य से मुलाकात की थी.

सोनिया गांधी से मिलने के बाद लालू यादव और नीतीश कुमार बाहर निकल आए हैं. इस दौरान नीतीश ने कहा कि जब विपक्षी एकता की बात आती है तो हम सब एक जैसे हैं. हमने आगे के रास्ते के बारे में चर्चा की है. हमारी सभी विचारधाराएं एक जैसी हैं. लालू प्रसाद यादव ने कहा कि नीतीश जी पहले ही कह चुके हैं. हमें बीजेपी को हटाना है और देश को बचाना है इसलिए हमें साथ आना है. जैसा हमने बिहार में किया है, हमें इसे देश में दोहराना होगा.

उन्होंने कहा- हमने सोनिया गांधी से अन्य विपक्षी नेताओं को भी बुलाने के लिए कहा है. सोनिया गांधी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के बाद 12-13 दिन में आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए हम फिर मिलेंगे. अभी कांग्रेस में चुनाव की प्रक्रिया चल रही है.

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए ये मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है. नीतीश कुमार विपक्षी एकता के प्रयास में लगे हुए हैं. सोनिया से मुलाकात में 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति के अलावा अन्य राजनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा की गई. कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी बीजेपी को घेरने की रणनीति बनाने में लगे हैं.

विपक्षी एकता के प्रयास में लगे हैं: लालू

इससे पहले दिल्ली पहुंचने पर राजद प्रमुख लालू यादव ने कहा था- 'नीतीश कुमार और मैं सोनिया गांधी से मिलेंगे. हम विपक्ष को एकजुट करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं.' जब उनसे पूछा गया कि क्या वे 2024 में पीएम मोदी को सत्ता से हटा देंगे? तो लालू ने कहा- 'हां, हम (उन्हें) उखाड़ देंगे. मुझे कितनी बार यह कहने की जरूरत है?'

लालू को विदेश में किडनी ट्रांसप्लांट करवाना है

शनिवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बिहार से दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. लालू को विदेश जाकर अपना इलाज करवाना है. दरअसल, कोर्ट से लालू को विदेश जाकर इलाज कराने की इजाजत मिली है. लालू प्रसाद यादव को अपनी किडनी ट्रांसप्लांट कराना है, इसको लेकर वे सिंगापुर जाना चाहते हैं. लेकिन पासपोर्ट जब्त होने के कारण लालू का दिल्ली एम्स में ही इलाज चल रहा था.

अब जब लालू का पासपोर्ट कोर्ट से रिलीज कर दिया गया है तो उनके सिंगापुर जाने की पूरी तैयारी की जाने लगी है. इसी सिलसिले में लालू बिहार से दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं.

(सुजीत झा के इनपुट के साथ)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें