scorecardresearch
 

प्रमोद तिवारी बोले- ज्योतिषी ने कहा काले कपड़े पहन कर आओगे तो मोदी को...

मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने आज बड़ा प्रदर्शन किया. राहुल गांधी से लेकर प्रियंका गांधी तक, कई बड़े नेताओं ने जमीन पर उतर सरकार की नीतियों का खुलकर विरोध किया, बढ़ती महंगाई पर नाराजगी जाहिर की. इस प्रदर्शन में सभी नेता काले कपड़े पहनकर आए थे.

X
काले कपड़े पहन कांग्रेस का प्रदर्शन (पीटीआई) काले कपड़े पहन कांग्रेस का प्रदर्शन (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन
  • हिरासत में लिए गए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस आज सड़क पर उतरी तो काला रंग माहौल में छाया रहा. राहुल गांधी काले कपड़ों में....प्रियंका गांधी काले कपड़ों में....मल्लिकार्जुन काले कपड़ों में और तमाम कार्यकर्ता भी काले लिबास में...ये कोई संजोग नहीं था कि पूरी पार्टी काले लिबास में सड़क पर उतर प्रदर्शन कर रही थी. एक तय रणनीति के तहत पार्टी ने ऐसा करने का फैसला किया. विरोध तो बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी को लेकर था, लेकिन सभी का ध्यान सिर्फ इस काले रंग पर रहा.

अब प्रदर्शन के दौरान आजतक ने जब इस काले कपड़े को लेकर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी से सवाल किया तो वे कह गए कि ज्योतिषी ने कहा था कि ऐसा करने से मोदी सरकार को सद्बुद्धि आएगी. इसलिए जनता की भलाई के लिए हम सभी काले कपड़े पहनकर विरोध कर रहे हैं. वैसे राजनीतिक लिहाज से भी काले रंग के कई मायने निकाले जाते हैं. काला रंग विरोध का प्रतीक होता है. शुभ कामों में इसका इस्तेमाल नहीं होता है. वहीं निराशा और गुस्से को जाहिर करने के लिए भी काले रंग का कई बार इस्तेमाल किया जाता है. कहा तो ये भी जाता है कि विरोध के बाद भी काले रंग को शक्ति से भरपूर माना जाता है. इसी वजह से शुक्रवार को जब कांग्रेस सड़क पर प्रदर्शन करने उतरी, तो तमाम कार्यकर्ता काले लिबास में नजर आए.

वैसे इस प्रदर्शन के दौरान लोगों की नजर राहुल गांधी पर भी पड़ी जो पहले तो सफले कपड़े में दिखाई दिए, लेकिन जब संसद भवन की ओर उन्होंने कूच की, उनका लिबास भी काले रंग का हो गया. अब ये आनन-फानन में बनाई गई एक रणनीति की वजह से हुआ या फिर राहुल गांधी को इस 'ब्लैक फ्राइडे' वाले आंदोलन के बारे में पहले से पता नहीं था, इस बारे में पार्टी के किसी नेता ने कुछ नहीं बताया. खैर बाद में राहुल गांधी ने भी इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया और  पुलिस हिरासत में भी गए. उनके अलावा प्रियंका गांधी भी अलग तेवर में दिखाई दीं. उनकी तरफ से पुलिस बैरिकेड पार किए गए, कार्यकर्ताओं के साथ नारे लगाए गए और बीच में जमीन पर बैठ भी प्रदर्शन किया गया.

आजतक ब्यूरो

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें