scorecardresearch
 

'भारत जोड़ो यात्रा का मकसद विपक्ष को जोड़ना नहीं, कांग्रेस को मजबूत करना है,' जयराम रमेश

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के बाद केरल पहुंच गई है. आज केरल में पदयात्रा का दूसरा दिन है. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम नरेश ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से बीजेपी परेशान हो गई है. यही वजह है कि बीजेपी अब बचकाना और बेवकूफाना हथकंड़े अपना रही है.

X
कांग्रेस नेता जयराम रमेश.
कांग्रेस नेता जयराम रमेश.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी महासचिव जयराम रमेश का कहना है कि राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा से बीजेपी परेशान हो गई है. यही वजह है कि बीजेपी बचकाना और बेवकूफाना हथकंड़े अपना रही है. सात सितंबर से तमिलनाडु से शुरू हुई यह यात्रा फिलहाल केरल में है. केरल में इस यात्रा का आज दूसरा दिन है. 

जयराम नरेश ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने कहा कि आज भारत जोड़ो यात्रा का छठा दिन है. आज शाम छह बजे तक 94 किलोमीटर का सफर पूरा होगा. राहुल गांधी चाहते हैं कि इस पदयात्रा के दौरान प्रतिदिन 25 किलोमीटर का सफर तय किया जाए. लेकिन बाकी यात्री चाहते हैं कि प्रतिदिन 21 से 22 किलोमीटर ही चलें. राहुलजी चाहते हैं कि सुबह छह बजे से यात्रा शुरू की जाए, लेकिन हम यात्रा सुबह सात से साढ़े सात बजे शुरू कर पाते हैं.

उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को लेकर बीजेपी की तरफ से झूठे और बेबुनियाद बयान सामने आ रहे हैं. इससे साफ है कि बीजेपी परेशान है. वह इस पदयात्रा को लेकर जनता के रिस्पॉन्स को देख रही है. यात्रा को लेकर उन वरिष्ठ नेताओं, कैबिनेट मंत्री की तरफ से टिप्पणी आ रही हैं, जो खुद घोटाले में फंसे हुए हैं. टीशर्ट पर टिप्पणियां की जा रही हैं. जिस स्तर पर गृह मंत्री और उनके सहयोगी कैबिनेट मंत्री गिरे हुए हैं, मैं उस स्तर तक नहीं गिरूंगा. भारत जोड़ो यात्रा का मकसद पार्टी संगठन में जान फूंकना था, पार्टी में नई उमंग दिखाई दे रही है. 

दरअसल, यात्रा के तीसरे दिन कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी को बीजेपी ने उनकी एक टी-शर्ट की वजह से घेर लिया था. बीजेपी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी की एक फोटो शेयर की गई है. इसमें वह सफेद रंग की टी-शर्ट पहने दिखते हैं. बीजेपी ने दावा किया है यह टी-शर्ट burberry कंपनी की है और इसकी कीमत 41,257 रुपए है.

जयराम रमेश ने कहा कि विपक्षी एकता तभी संभव है जब कांग्रेस मजबूत हो. विपक्षी एकता का मतलब यह नहीं कि कांग्रेस कमजोर हो. हमारे घटक दलों को यह समझना चाहिए. यह यात्रा विपक्ष को जोड़ने के लिए नहीं, बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए है. विपक्ष इससे जुड़े तो अच्छा है, अब हाथी (कांग्रेस) चल रहा है, हाथी जग गया है. अब सभी लोगों के बयान आएंगे. बीजेपी से बयान आएंगे हमारे सहयोगी दलों से बयान आएंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी ध्रुवीकरण और नफरत की राजनीति करती है. 

बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के जरिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक का सफर तय किया जाएगा. 3500 किलोमीटर की यह यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों तक जाएगी. पांच महीने की इस पदयात्रा का खुद राहुल गांधी ने सात सितंबर को आगाज किया था.  

ये भी देखें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें