scorecardresearch
 

Weather Today: यूपी-राजस्थान में आंधी-बारिश, दिल्ली से लखनऊ तक ठंडी हवाएं, जानें उत्तर भारत का मौसम

North India Weather Today: मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों के लिए गर्मी से राहत मिले रहने की खबर दी है. IMD के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ आंधी-बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. जानिए मौसम विभाग ने क्या दी जानकारी.

X
Weather Updates Weather Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत के तापमान में आई गिरावट
  • 27 मई तक केरल पहुंचेगा मॉनसून
  • हफ्ते भर लू और गर्मी से रहेगी राहत

WeatherForecast Latest Update, IMD Rainfall Alert: मौसम में बदलाव के चलते उत्तर भारत  के कई राज्यों में गर्मी और भीषण गर्मी से राहत मिली है. IMD ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ला, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर समेत विभिन्न राज्यों में अगले 24 घंटे ऐसा ही मौसम बना रहने और आंधी-बारिश की संभावना जताई है. आंधी-बारिश और तेज हवाओं के बीच उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के तापमान में गिरावट आई है. दिल्ली में अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. 

दिल्ली में अगर आज, 23 मई के तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. वहीं, आज दिल्ली-एनसीआर में दिन भर आंधी-तूफान और बारिश की की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. 

जानिए प्रमुख शहरों का तापमान
शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 27.0 37.0
श्रीनगर 12.0 16.0
अहमदाबाद 28.0 42.0
भोपाल 27.0 40.0
चंडीगढ़ 26.0 35.0
देहरादून 22.0 34.0
जयपुर 28.0 39.0
शिमला 14.0 27.0
मुंबई 27.0 34.0
लखनऊ 26.0 38.0
गाजियाबाद 25.0 41.0
जम्मू 25.0 32.0
लेह 6.0 18.0
पटना 25.0 35.0

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में खतरनाक आंधी के साथ बारिश, कई जगह उखड़े पेड़, फ्लाइट्स प्रभावित

ठंडी हवाओं ने गर्मी से दी राहत
उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में बादलों का असर दिख रहा है. आंधी और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. लखनऊ समेत राज्य भर में ठंडी-ठंडी हवा चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में आज (सोमवार), 23 मई को आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, दिन भर गरज के साथ हल्की छींटे एवं बूंदाबांदी की संभावना है. 

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा तापमान?
उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी और लू से राहत की खबर है. मौसम विभाग की मानंद तो यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रह सकता है. वहीं, लखनऊ में भी आज आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है. यूपी के गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रह सकता है. 

ये भी पढ़ें: केरल में दस्तक देने वाला है मॉनसून, दिल्‍ली में हफ्ते भर लू से राहत, मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट
 

इन राज्यों में बारिश ओलावृष्टि की संभावना
मौसम विभाग की मानें तो आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश हो सकती है. 

जानिए अपने शहरे के मौसम का हाल

राजस्थान के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 23 और 24 मई को धूलभरी आंधी चलने की संभावना है. वहीं, अगर जयपुर के तापमान की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. IMD के मुताबिक, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने से जयपुर समेत कई जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है. जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, और अजमेर संभाग में आगामी 48 घंटों के दौरान आंधी के साथ बारिश होगी. इस दौरान इन सभी जिलों में 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा के चलने की भी संभावना है.

ओडिशा में बारिश से मौसम सुहावना 
ओडिशा में बारिश से तापमान में काफी कमी दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान में करीब दो से चार डिग्री तक की कमी दर्ज की गई तथा कई इलाकों में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया. तटीय ओडिशा के अधिकतर स्थानों तथा कुछ अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. भुवनेश्वर और पुरी में 36.2 मिमी और 35.3 मिमी की मध्यम बारिश हुई. जबकि जाजपुर, कटक, संबलपुर, बालासोर और भद्रक समेत कई अन्य जिलों में सामान्य बरसात हुई है.

कब होगी मॉनसून की दस्तक?
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से आगे बढ़ा है. जल्द ही इसके केरल पहुंचने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 25 से 27 मई के दौरान मॉनसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया है. वैसे केरल में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तारीख 1 जून है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें